1. home Home
  2. state
  3. rajasthan
  4. pm modi laid the foundation stone of four medical colleges rajasthan amh

'गरीब से गरीब को मिल रही हैं सुविधाएं', मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखने के बाद बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि 2014 के बाद से राजस्थान में 23 नए मेडिकल कॉलेजों के लिए केंद्र सरकार ने स्वीकृति देने का काम किया था. इनमें से 7 मेडिकल कॉलेज शुरू हो चुके हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एम्स नेटवर्क तेजी से फैलना जरूरी :  पीएम मोदी
एम्स नेटवर्क तेजी से फैलना जरूरी : पीएम मोदी
pti

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान में चार मेडिकल कॉलेजों की वर्चुअल तरीके से आधारशिला रखी. जयपुर में इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स टेक्नोलॉजी का उद्घाटन किया. इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि एम्स नेटवर्क तेजी से फैलना जरूरी है.

मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि 2014 के बाद से राजस्थान में 23 नए मेडिकल कॉलेजों के लिए केंद्र सरकार ने स्वीकृति देने का काम किया था. इनमें से 7 मेडिकल कॉलेज शुरू हो चुके हैं. आज बांसवाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा में नये मेडिकल कॉलेज के निर्माण की शुरुआत हुई है. उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि इन नये मेडिकल कॉलेज का निर्माण राज्य सरकार के सहयोग से वक्त पर पूरा हो जाएगा. देश के स्वास्थ्य क्षेत्र की जो कमियां मुझे अनुभव होती हैं, बीते 6-7 सालों से उसे दूर करने का निरंतर प्रयास जारी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि 6-7 सालों में 170 से अधिक नए मेडिकल कॉलेज तैयार हो गए हैं. 100 से ज़्यादा नए मेडिकल कॉलेज पर काम तेज़ी से चल रहा है. साल 2014 में देश में मेडिकल की अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट की कुल सीटें 82 हज़ार के करीब थीं, आज इनकी संख्या बढ़कर 1,40,000 सीट तक पहुंच रही है. उन्होंने कहा कि योग और आयुर्वेद को हम निरंतर बढ़ावा दे रहे हैं. नेशनल मेडिकल कमिशन का अच्छा प्रभाव पड़ा है. आज गरीब से गरीब लोगों के घर सुविधाएं पहुंच रहीं हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि आज भारत में कोविड वैक्सीन की 88 करोड़ से ज़्यादा डोज़ लग चुकी है. राजस्थान में भी 5 करोड़ से अधिक डोज़ लग चुकी है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें