1. home Hindi News
  2. state
  3. rajasthan
  4. gujjar agitation western railway news train movement has been affected between hindaun city bayana section in rajasthan due to gujjar agitation vwt

Gurjar agitation/Western Railway news : राजस्थान से होकर गुजरने वाली ट्रेनों के बदले गए रूट, गुर्जर आंदोलन के चलते रेल सेवाएं प्रभावित

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
गुर्जर आंदोलन से रेल सेवाएं प्रभावित.
गुर्जर आंदोलन से रेल सेवाएं प्रभावित.
फोटो : ट्विटर.

Gurjar agitation, Western Railway news : आरक्षण की मांगों को लेकर राजस्थान में दो दिन से चल रहे गुर्जर आंदोलन की वजह से रेल सेवाएं बाधित हो गई हैं. आलम यह कि इस आंदोलन की वजह से राजस्थान से होकर गुजरने वाली ट्रेनों के रूटों में बदलाव किया गया है. सोमवार को पश्चिम रेलवे ने इस बात की जानकारी दी है कि गुर्जर आंदोलन की वजह से राजस्थान के बयाना सेक्शन-हिंडन सिटी के बीच ट्रेनों का आवागमन पूरी तरह से प्रभावित है. इस वजह से राजस्थान से होकर गुजरने वाली 19 ट्रेनों के रूटों के साथ समय-सारणी में बदलाव किया गया है.

बता दें कि सरकार और गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के प्रतिनिधियों के बीच किसी प्रकार की सकारात्मक बातचीत नहीं होने के कारण गुर्जरों का आंदोलन सोमवार को दूसरे दिन भी जारी रहा. आंदोलन के दौरान गुर्जर समाज के लोग बड़ी संख्या में पीलूपुरा में रेलवे ट्रैक पर बैठे दिखे और कई स्थानों पर रेल पटरियों को नुकसान पहुंचाया.

राजस्थान विधानसभा में भी गुर्जर आरक्षण आंदोलन का मसला उठाया गया. सदन की कार्यवाही जैसे ही शुरू हुई विधानसभा में प्रतिपक्ष के उपनेता राजेन्द्र राठौड़ ने राज्य सरकार से इस पर जवाब देने की मांग की है. उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल की उपसमिति ने गुर्जर नेताओं के साथ बातचीत की है, फिर भी गुर्जर आंदोलनकारियों ने रेलवे पटरियों पर जाम लगा रखा है.

राठौड़ ने कहा कि आंदोलन के चलते कई जिलों में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है और रेल ओर सड़क यातायात को भी बंद किया गया है. राज्य सरकार को इस मुद्दे पर सदन को सूचित करना चाहिए. विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने सरकार से केंद्र द्वारा पारित तीन कृषि कानूनों को 'निष्प्रभावी' करने के लिए पेश तीन संशोधन विधेयक के पारित होने के बाद जवाब देने को कहा है.

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि कानून को हाथ में लेना ठीक नहीं है. मेरा उनसे (आंदोलनकारियों से) कहना है कि बातचीत के जरिये जब समस्या का समाधान हो सकता है, तो आकर बात करनी चाहिए. पटरी उखाड़ने से... देश की सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने से काम नहीं चलेगा.

राजस्थान विधानसभा के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में शर्मा ने कहा कि आरक्षण देने का काम भी हमारे लोकप्रिय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किया है. उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा मुद्दा तो आरक्षण का ही था, वो तो समाधान हो गया. अब कोई छोटी मोटी समस्या है अगर, तो बैठकर उसका भी समाधान निकाला जा सकता है. कानून को हाथ में लेना मैं समझता हूं ठीक नहीं है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें