1. home Hindi News
  2. state
  3. pm modi alleges friendly agreement between udf and ldf ksl

PM मोदी ने यूडीएफ और एलडीएफ के बीच दोस्ताना समझौते का लगाया आरोप, केरल में तेजी से विकास का दिया मंत्र 'FAST'

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केरल के पलक्कड़ में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
केरल के पलक्कड़ में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
सोशल मीडिया

पलक्कड़ (केरल) : विधानसभा चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को केरल के पलक्कड़ में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि केरल की राजनीति का सबसे खराब रहस्य कई वर्षों तक यूडीएफ और एलडीएफ का दोस्ताना समझौता था. अब, पहली बार केरल के मतदाता पूछ रहे हैं कि यह मैच फिक्सिंग है क्या? लोग देख रहे हैं कि कैसे यूडीएफ और एलडीएफ ने उन्हें गुमराह किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे पलक्कड़ में पहली रैली को संबोधित करते हुए कहा कि पलक्कड़ के लोगों का हमारी पार्टी के साथ करीबी रिश्ता रहा है. पिछले कुछ वर्षों में केरल की राजनीति एक बड़ा बदलाव देख रही है. खास तौर से राज्य में पहली बार वोटिंग करनेवाले युवाओं की आकांक्षाओं से इस बार का चुनाव प्रेरित है. कई वर्षों तक केरल की राजनीति का सबसे खराब रहस्य यूडीएफ और एलडीएफ का दोस्ताना समझौता था. अब पहली बार केरल के मतदाता पूछ रहे हैं कि यह मैच फिक्सिंग है क्या?

विपक्ष पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि एलडीएफ के बारे में कहा जा सकता है कि जूडस ने चांदी के कुछ टुकड़ों के लिए भगवान मसीह को धोखा दिया. एलडीएफ ने केरल को सोने के कुछ टुकड़ों के लिए धोख दिया है. भाजपा केरल को आगे देखने की आकांक्षी है. इसलिए राज्य के युवा और पेशेवर समुदाय खुल कर भाजपा का समर्थन कर रहे हैं. यह प्रवृत्ति पूरे भारत में देखी जा रही है. यूडीएफ और एलडीएफ ने काफी संख्या में सड़कों को बाधित कर विकास को धीमा कर दिया है. इसलिए, केरल में तेजी से विकास का समय आ गया है, इसका वादा भाजपा करती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेजी से विकास का मंत्र देते हुए कहा कि कहा कि यहां FAST से विकास की रफ्तार तेज होगी. FAST की व्याख्या करते हुए कहा कि एफ (F) का मतलब है- मत्स्य और उर्वरक (Fisheries and Fertilizers), ए (A) का मतलब है- कृषि और आयुर्वेद (Agriculture and Ayurveda), एस (S) का मतलब है- कौशल विकास और सामाजिक न्याय (Skill development and Social justice), टी (T) का मतलब है- पर्यटन और प्रौद्योगिकी (Tourism and Technology). हमारी सरकार कृषि के विकास और किसानों के कल्याण के लिए कई कदम उठा रही है.

उन्होंने कहा कि कई वर्षों से सरकार एमएसपी बढ़ोतरी का वादा करते आ रही थी, लेकिन हमारी सरकार ने किसानों के लिए एमएसपी बढ़ाने का काम किया. कौशल विकास के प्रयासों का उद्देश्य युवा सशक्तीकरण को आगे बढ़ाना है. केंद्र में एनडीए के कार्यभार संभालने के बाद आईआईटी और आईटीआई बनाये गये. हम कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने और सड़क के बुनियादी ढांचे के निर्माण करने की दिशा में काम करेंगे. इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. केरल का पर्यटन से गहरा संबंध है. अफसोस है कि यूडीफ और एलडीएफ ने पर्यटन के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए बहुत कुछ नहीं किया है.

साथ ही कहा कि एलडीएफ सरकार को निर्दोष भक्तों पर लाठियां बरसाने में शर्म आनी चाहिए. यूडीएफ भी ऐसे समय में मौन रहा. मुझे ऐसी पार्टी से होने का गर्व है, जो हमारी भूमि की संस्कृति की रक्षा करेगी और हमेशा करेगी. विपक्ष को चेतावनी देते हुए कहा कि मैं एलडीएफ और यूडीएफ को बताना चाहता हूं कि यदि आप हमारी संस्कृति का दुरुपयोग करते हैं, तो हम मूकदर्शक नहीं रहेंगे.

हमारी राज्य इकाई के अध्यक्ष सुरेंद्रन को केरल सरकार ने गिरफ्तार कर लिया. उनके साथ बुरा व्यवहार किया गया. उनका अपराध क्या था? उन्होंने केरल की परंपराओं के लिए बात की थी? वामपंथी दल यहां कई बार सत्ता में रहे हैं. लेकिन, उनके नेता अब भी छुटभैये गुंडों या पार्टी नेताओं की तरह व्यवहार करते हैं. उनकी आंखों के नीचे और उनके आशीर्वाद से राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को मार दिया जाता है, काट दिया जाता है, पीटा जाता है.

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में हमारे राजनीतिक मतभेद हो सकते हैं. लेकिन, हिंसा स्वीकार्य नहीं है. हमारे कई युवा भाजपा कार्यकर्ताओं ने अपनी जान गंवाई हैं. केरल की एक भाजपा सरकार हिंसा की इस संस्कृति को रोक देगी. केरल के युवा बदलाव चाहते हैं. भाजपा ने बदलाव का आश्वासन दिया है. आप सुशासन और विकास के लिए वोट करें. ऐसी सरकार को वोट दें, जो शांति और समृद्धि की गारंटी दे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें