1. home Home
  2. state
  3. mp
  4. omicron in mp first omicron cases detected in madhya pradesh coronavirus case amh

Omicron in MP: मध्य प्रदेश में कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन की दस्‍तक, सामने आये आठ मामले

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि इंदौर में आठ ओमिक्रॉन के मामले सामने आये हैं. इन मरीजों में से छह ठीक हो गए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Omicron case in MP
Omicron case in MP
pti

Omicron in MP :मध्य प्रदेश में कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन की एंट्री हो गई है. इस संबंध में सूबे के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने रविवार को जानकारी दी. उन्होंने कहा कि प्रदेश के इंदौर में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के आठ मामले सामने आए हैं. आपको बता दें कि यह पहला मौका है जब मध्य प्रदेश सरकार ने इस नये स्वरूप की प्रदेश में होने की पुष्टि की है.

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि इंदौर में आठ ओमिक्रॉन के मामले सामने आये हैं. इन मरीजों में से छह ठीक हो गए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, जबकि दो का इलाज जारी है. आगे उन्होंने कहा कि हाल ही में करीब 3,000 लोग विदेश से इंदौर लौटे और उनमें से 26 कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये.

अधिकारियों ने क्‍या कहा

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने जानकारी दी है कि इनमें से आठ लोगों के जीनोम अनुक्रमण में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई थी. अधिकारियों की मानें तो विभिन्न देशों से प्रदेश के औद्योगिक केंद्र इंदौर लौटे इन लोगों के नमूने 17 से 21 दिसंबर के बीच लिए गए थे. इन संक्रमित लोगों में 20 और 30 साल की उम्र के दो पुरुष शामिल थे, जो क्रमश: 14 और 19 दिसंबर को न्यूयॉर्क (अमेरिका) से आए थे, 14 दिसंबर को लंदन (ब्रिटेन) से पहुंची 23 वर्षीय महिला, 19 दिसंबर को तंजानिया (पूर्वी अफ्रीका) से लौटी 33 वर्षीय महिला, 17 दिसंबर को घाना (पश्चिम अफ्रीका) से लौटी 33 वर्षीय महिला और 26 और 31 साल की उम्र के दो पुरुष जो क्रमशः 13 और 18 दिसंबर को दुबई से पहुंचे शामिल हैं.

देश के 19 राज्यों तक फैला ओमिक्रॉन

देश के 19 राज्यों तक ओमिक्रॉन का संक्रमण पहुंच चुका है. मध्य प्रदेश में 8 और हिमाचल प्रदेश में इसका पहला मामला सामने आया है. वहीं, इससे पहले 17 राज्यों तक संक्रमण पहुंचा था. हिमाचल प्रदेश में ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि संक्रमित 18 दिसंबर को कनाडा से लौटा था. मरीज का नवीनतम आरटीपीसीआर नकारात्मक है और उसके तीन करीबी संपर्कों ने भी नकारात्मक परीक्षण किया है.

पीएम मोदी की घोषणा

देश के नाम पीएम नरेंद्र मोदी का संबोधन में कोरोना संक्रमण से सावधान रहने की सलाह दी. पीएम मोदी ने 15 से 18 साल के बच्चों का 3 जनवरी से वैक्सीनेशन करने की घोषणा की. वहीं उन्होंने 10 जनवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना की बूस्टर डोज देने, 60 साल से ऊपर के लोगों को डॉक्टर की सलाह पर बूस्टर डोज दिए जाने का ऐलान किया.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें