1. home Home
  2. state
  3. mp
  4. mp home minister narottam mishra says three exams for sado raeo and recruitment of nurses cancelled smb

प्रश्न पत्र लीक होने के कारण मध्य प्रदेश में तीन परीक्षाएं रद्द, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दी जानकारी

MP SADO RAEO Nurse Recruitment Exams Cancelled मध्य प्रदेश में व्यापमं (PEB) के तहत ली गईं तीन परीक्षाओं में को रद्द कर दिया गया है. मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि प्रश्न पत्र लीक होने की वजह से तीन परीक्षाओं को निरस्त करने का फैसला लिया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Madhya Pradesh Home Minister Narottam Mishra
Madhya Pradesh Home Minister Narottam Mishra
twitter

MP SADO RAEO Nurse Recruitment Exams Cancelled मध्य प्रदेश में व्यापमं (PEB) के तहत ली गईं तीन परीक्षाओं में को रद्द कर दिया गया है. मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि प्रश्न पत्र लीक होने की वजह से तीन परीक्षाओं को निरस्त करने का फैसला लिया गया है. उन्होंने कहा कि मामले में जांच की गई, तो पता चला कि एक परीक्षा के प्रश्न पत्र को कंप्यूटर को हैक कर डाउनलोड किया गया.

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि व्यापमं के तहत ली गई इन परीक्षाओं को लेकर कुछ छात्रों ने एग्जाम के बाद शिकायत की थी. एमपी एसईडीसी (MP SEDC) द्वारा जांच के बाद एक लॉग में पाया गया कि 11 फरवरी को एक परीक्षा के लिए 10 फरवरी को ही एक प्रश्न पत्र लीक हो गया था. उन्होंने कहा कि ऑनलाइन सिस्टम हैक (Online System Hacked) किया गया था और दूसरे कंप्यूटर के माध्यम से डाउनलोड किया गया था. मध्य प्रदेश के गृहमंत्री ने कहा कि रद्द हुई परीक्षाएं फिर आयोजित होंगी.

दरअसल, फरवरी में हुई इन परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लीक (Paper Leak) होने की सूचना आई थी. जिसके बाद जांच के आधार पर परीक्षा निरस्त की‌ गई है. मामले में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) ने कहा कि अब से हर रिजल्ट की स्क्रूटनी होगी. धांधली की खबर सामने आने के बाद 2020-21 की परीक्षाओं की जांच हुई थी. ये पेपर सिस्टम हैक करके लीक किया गया था.

जांच में पाया गया कि कुल दस में तीन परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लीक हुए थे. यह परीक्षा एनसईआईटी (NCEIT) संस्था द्वारा कराया गया था. एनसईआईटी एक बड़ी और नामी कंपनी है. यहां तक की रेलवे भर्ती परीक्षा भी यही एजेंसी कराती है. हालांकि, पेपर लीक मामले में अबतक पीईबी के किसी कर्मचारी की संलिप्तता नहीं पाई गई है, लेकिन साइबर सेल इसकी जांच करेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें