1. home Hindi News
  2. state
  3. mp
  4. mp exit poll india today and axis my india expected bjp to get 16 18 seats and congress 10 12 ksl

MP Exit Poll : बीजेपी को 16-18 और कांग्रेस को 10-12 सीटें मिलने का अनुमान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बीजेपी को 46 और कांग्रेस को 43 फीसदी मत मिलने का अनुमान
बीजेपी को 46 और कांग्रेस को 43 फीसदी मत मिलने का अनुमान
प्रतीकात्मक फोटो.

भोपाल : मध्य प्रदेश में विधानसभा के 28 सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को 16 से 18 सीटें और कांग्रेस को 10 से 12 सीटें मिलने की संभावना जतायी गयी है. इंडिया टूडे ग्रुप और एक्सिस माई इंडिया के एक्जिट पोल ने अनुमान का आंकड़ा जारी करते हुए बताया है कि बीजेपी को 46 फीसदी और कांग्रेस को 43 फीसदी मत मिलने का अनुमान है.

इंडिया टुडे ग्रुप और एक्सिस माइ इंडिया के एक्जिट पोल के आधार पर अनुमान लगाना संभव नहीं होगा कि मध्‍य प्रदेश में वर्तमान शिवराज सिंह चौहान की सरकार सूबे की सत्ता पर काबिज रहेगी या फिर पूर्ववर्ती कमलनाथ सरकार की वापसी होगी.

एग्‍जिट पोल के मुताबिक, आंकड़े परिणाम का अनुमान ही होता है. इसे स्‍पष्‍ट परिणाम नहीं माना जा सकता है. मालूम हो कि एग्‍जिट पोल के अनुमान कई चुनाव परिणामों में गलत साबित हुए हैं. साथ ही परिणाम में उलटफेर भी देखने को मिलते हैं. मालूम हो कि मतगणना 10 नवंबर को होनेवाली है.

मध्‍य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं. यहां सरकार बनाने के लिए 115 विधायकों का होना जरूरी है. मालूम हो कि सदन में बीजेपी के 107 विधायक हैं. वहीं, कांग्रेस के 87 विधायक हैं. मालूम हो कि जिन 28 सीटों पर उपचुनाव कराये गये हैं, इनमें से 27 सीटें कांग्रेस के पास थीं.

बीजेपीनीत शिवराज सिंह की सरकार को सत्ता में रहने के लिए बहुमत के आंकड़े के लिए कम-से-कम आठ सीटों की जरूरत है. वहीं, कांग्रेस को सत्ता में आने के लिए कम-से-कम 28 विधायकों की जरूरत है. ऐसे में कांग्रेस का सत्ता में आना मुश्किल लग रहा है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें