1. home Hindi News
  2. state
  3. mp
  4. mp board exam 2021 10th and 12th examinations of madhya pradesh board postponed due to coronavirus second wave spike mpbse exam datasheet 2021 madhya pradesh coronavirus cases sry

MP Board Exam 2021: कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच मध्य प्रदेश बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के एग्जाम को लेकर लिया ये फैसला, MPBSE कर रही है विकल्पों पर विचार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
MP Board Exam स्थगित
MP Board Exam स्थगित
internet

COVID-19 मामलों में लगातार वृद्धि के कारण, मध्य प्रदेश सरकार ने कक्षा 10 और कक्षा 12 बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है. कक्षा 10 और 12 मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा 30 अप्रैल और 1 मई से आयोजित होने वाली थी. एमपी बोर्ड ने हाईस्कूल, हायर सेकंडरी, हायर सेकंडरी (वोकेशनल), डिप्लोमा इन प्री-स्कूल एजुकेशन और फिजिकल ट्रेनिंग परीक्षाओं को एक महीने के लिए स्थगित कर दिया है.

जारी किया गया है ऑफिशियल नोटिफिकेशन

जारी किए गए एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन में कहा गया है कि, “माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षाओं के संबंध में विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रहा है. जल्द ही इस संबंध में कोई फैसला लेकर अवगत कराया जाएगा.”

कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों की ऐसी होगी पदोन्नत

राज्य सरकार कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्रों को कक्षा परियोजना के आधार पर उनकी अगली कक्षाओं में पदोन्नत करेगी. बोर्ड ने बढ़ते COVID-19 मामलों को देखते हुए कक्षा 9 और कक्षा 11 की अंतिम परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया है. छात्रों को अब शैक्षणिक सत्र में आयोजित परीक्षणों में उनके प्रदर्शन के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा.

मध्य प्रदेश के स्कूलों में हुई गर्मी की छुट्टियां

मध्य प्रदेश ने 15 अप्रैल से 13 जून तक कक्षा 1 से 8 तक में पढ़ने वाले राज्य के स्कूली छात्रों के लिए गर्मी की छुट्टी की घोषणा की है. सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए छुट्टी की घोषणा की गई है.

कोरोना के कारण स्टेट बोर्ड की परीक्षाएं हुई रद्द

देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर जारी है. जिसके चलते तमाम हलचल पर रोक लगाने की कोशिश राज्य सरकारें कर रही हैं. इसी क्रम में कई राज्यों ने अब तक अपने राज्य के बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित और रद्द करने का ऐलान कर दिया है. इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशी, राजस्थान, पंजाब, तमिल नाडु, गुजरात जैसे राज्य शामिल हैं.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें