1. home Hindi News
  2. state
  3. mp
  4. mp 12th board examination 2020 mp board releases schedule for class 12th exams for covid positive students and pwd students mpbse madhya pradesh board of secondary education

MP 12th Board Examination: कोरोना से ठीक हो चुके छात्रों के लिए विशेष परीक्षा, शेड्यूल जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
MP 12th Board Examination: कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक हो चुके छात्रों के लिए विशेष परीक्षा का होगा आयोजन
MP 12th Board Examination: कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक हो चुके छात्रों के लिए विशेष परीक्षा का होगा आयोजन

MP 12th Board Examination: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने कोविड-19 के संक्रमण से ठीक हो चुके छात्रों के लिए 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया है, ये परीक्षा कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक हो चुके छात्रों के अलावा पीडब्ल्यूडी छात्रों के लिए आयोजित की जाएगी.

इस निर्णय से संबंधित अधिसूचना बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है. नोटिस के अनुसार, शेष कक्षा 12 बोर्ड परीक्षाएं 17 से 21 अगस्त, 2020 तक आयोजित की जाएंगी. परीक्षा की कुल अवधि तीन घंटे की होगी.

इन छात्रों के लिए परीक्षाएं उनके संबंधित जिलों के समन्वय संस्थानों में आयोजित की जाएंगी. कोविड -19 के संक्रमण के कारण बनी स्थिति के मद्देनजर, बोर्ड ने फैसला किया है कि परीक्षा केंद्रों को हर रोज साफ किया जाएगा. शेड्यूल के अनुसार, हर परीक्षा केंद्र पर सैनिटाइजर, हैंड-सोप और पानी जैसी सुविधाओं की व्यवस्था की जाएगी.

उम्मीदवारों और परीक्षार्थियों को सलाह गई है कि वे परीक्षा केंद्र में अपना मास्क लाएँ और सामाजिक दूर के दिशा-निर्देशों का भी पालन करें.

आपको बता दें 27 जुलाई को एमपी बोर्ड का रिजल्ट लंबे इंतजार के बाद घोषित कर दिया गया था. मध्य प्रदेश बोर्ड के 12वीं की परीक्षा में इस वर्ष कुल 68.81 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं. एग्जाम में छात्राओं ने इस बार भी बाजी मार ली है. लड़कियों के पास होने का प्रतिशत 73.40 रहा है, वहीं लड़कों का 64.66 फीसदी रहा है. आर्ट्स स्ट्रीम में रीवा की खुशी सिंह टॉपर हुई हैं, उन्हें 500 में से 486 अंक मिले.

इस साल सिर्फ 68.81 फीसदी छात्र ही पास हो सके हैं. रिजल्ट पिछले साल से खराब गया है. 2019 का रिजल्ट पास प्रतिशत 76.31% था. हालांकि लड़कियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है. इस बार 64.66 प्रतिशत लड़कों ने पास किया है जबकि लड़कियों का पास प्रतिश 73.4% है.

कोरोना महामारी के कारण माना जा रहा था कि एमपी बोर्ड के छात्रों को इस बार जनरल प्रमोशन दिया जाएगा, लेकिन सरकार ने नहीं दिया. बोर्ड ने सभी छात्रों को रद्द किए गए एग्जाम दोबारा देने का निर्देश दिया था. बता दें कि इस बार 10वीं का रिजल्ट क्लास 12वीं के रिजल्ट से पहले आया था, जिसके बाद बोर्ड ने कहा था कि जल्द ही 12वीं का भी रिजल्ट जारी किया जाएगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें