1. home Hindi News
  2. state
  3. mp
  4. mp 12th board exam 2021 date mpbse to announce decision in first week of june check offical website mpbse nic in mpbse 12th board exams sry

MP 12th Board Exam 2021: 12वीं की परीक्षा पर फैसला लेगी सरकार, जानिए कब तक हो सकते हैं एक्जाम mpbse.nic.in

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
MP 12th Board Exam 2021
MP 12th Board Exam 2021
internet

मध्य प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि एमपीबीएसई 5 जून के बाद एमपी कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 पर निर्णय की घोषणा करेगा. एमपी सरकार ने घोषणा की कि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाए या नहीं और संबंधित विकल्पों पर सभी पर चर्चा की जाएगी और फिर अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

जून के प्रथम सप्ताह में लिया जाना है. 5 जून के बाद स्थिति का आकलन करने से पहले स्थिति की समीक्षा की जाएगी. इस संबंध में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि परिस्थितियां अगर अनुकूल रही तो परीक्षा पुराने पैटर्न में ही आयोजित की जाएंगी.

हालात अनुकूल रहे तो पुराने पैटर्न में होगी परीक्षा

मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार के अनुसार परीक्षा आयोजित करने के संबंध में कोई भी निर्णय छात्रों की सुरक्षा को प्राथमिकता पर रखकर और उस समय की स्थिति की समीक्षा करके ही लिया जाएगा. इससे पहले 15 मई को एमपी बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी और 12वीं की परीक्षा को अगली सूचना तक के लिए स्थगित कर दिया था। कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जून 2021 में शुरू होने वाली थीं। एमपी कक्षा 12वीं की परीक्षा के लिए घोषित कोई भी नई तारीख परीक्षा से कम से कम 20 दिन पहले की जाएगी.

कई राज्यों ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का समर्थन किया

गौरतलब है कि कोविड -19 महामारी ने शिक्षा क्षेत्र, विशेष रूप से बोर्ड परीक्षा और प्रवेश परीक्षाओं सहित विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित किया है. वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए, लगभग सभी राज्य शिक्षा बोर्ड व सीबीएसई और आईसीएसई ने कक्षा 12 की परीक्षा, 2021 को स्थगित किया हुआ है. रविवार को केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में राज्यों के मुख्यमंत्रियों, शिक्षा सचिवों और केंद्र के कई मंत्रियों की हाईलेवल मीटिंग भी हुई थी. दिल्ली को छोड़कर देश के ज्यादातर राज्य 12वीं की परीक्षा कराए जाने के पक्ष में दिखाई पड़े.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें