1. home Hindi News
  2. state
  3. mp
  4. madhya pradesh by election 2020 live voting bjp congress jyotiraditya scindia shivraj singh chauhan kamal nath why this election importat for bjp and congress by poll result amh pwn

Madhya Pradesh by Election 2020 : शाम छह बजे तक कुल 66.28 प्रतिशत मतदान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

Madhya Pradesh by Election 2020 : मध्य प्रदेश उपचुनाव के लिए 28 विधानसभा सीटों पर जारी मतदान समाप्त हो गया है. यह चुनाव BJP और Congress दोनों के लिए बेहद अहम है. दोनों ही दलों ने इस उपचुनाव में जीत दर्ज करने के लिए जोर शोर से प्रचार प्रसार भी किया है. jyotiraditya Scindia ,Shivraj Singh Chauhan, Kamal Nath

email
TwitterFacebookemailemail

शाम छह बजे तक कुल 66.28 प्रतिशत मतदान हुआ

मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तहत मंगलवार को शाम छह बजे तक कुल 66.28 प्रतिशत मतदान हुआ. यह 2018 विधानसभा चुनाव में इन सीटों पर हुए औसत मतदान की तुलना में 6.65 प्रतिशत कम है. पिछले विधानसभा चुनाव में इन सीटों पर औसतन 72.93 प्रतिशत मतदान हुआ था. हालांकि, 2019 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इन 28 विधानसभा क्षेत्रों में 0.06 प्रतिशत अधिक मतदान हुआ है. 2019 के लोकसभा चुनाव में इन 28 सीटों पर औसतन 66.22 प्रतिशत मतदान हुआ था.

email
TwitterFacebookemailemail

28 सीटों पर मतदान समाप्त

मध्यप्रदेश के 28 विधानसभा सीटों पर मतदान समाप्त हो गया है. यह चुनाव सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों के लिए नाक की लड़ाई है.

email
TwitterFacebookemailemail

1.30 बजे तक 42.71 फीसदी वोटिंग

टीवी रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश में 1.30 बजे तक 42.71 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मताधिकार का किया उपयोग

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अपनी पत्नी किरन तोमर के साथ ग्वालियर में मताधिकार का उपयोग किया.

email
TwitterFacebookemailemail

कमलनाथ भोपाल के गुफा वाले मंदिर पहुंचे

मध्य प्रदेश में उपचुनाव के लिए जारी मतदान के बीच सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ भोपाल के गुफा वाले मंदिर पहुंचे हैं. उन्होंने हनुमान जी की पूजा की और भैरव नाथ मंदिर में दर्शन के साथ पूजा अर्चना की.

email
TwitterFacebookemailemail

सांवेर में चार घंटे में 32.28 प्रतिशत वोट पड़े

मध्य प्रदेश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित इंदौर जिले के सांवेर विधानसभा क्षेत्र में मंगलवार को उपचुनाव के दौरान महामारी के डर पर मतदाताओं का उत्साह भारी पड़ा. जिला निर्वाचन कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस क्षेत्र में उपचुनाव के लिए मतदान के शुरूआती चार घंटे के दौरान 32.28 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

email
TwitterFacebookemailemail

वोट डालने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मीडिया से बात करते हुए कहा

वोट डालने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मुझे आज भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता के रूप में वोट डालने पर गर्व महसूस हो रहा है. नरेंद्र मोदी जी, नड्डा जी, अमित शाह जी के नेतृत्व में देश और शिवराज सिंह चौहान जी के नेतृत्व में मध्य प्रदेश निरंतर विकास की ओर अग्रसर है.

email
TwitterFacebookemailemail

सुबह दस बजे तक कुल 11.50 फीसदी मतदान

मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तहत मंगलवार सुबह दस बजे तक कुल 11.50 फीसदी मतदान हुआ है. एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के दिशा निर्देश के साथ मंगलवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ.प्रदेश के 19 जिलों में 28 विधानसभा सीटों पर सुबह 10 बजे तक कुल 11.50 प्रतिशत मतदान हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

मप्र के सांवेर क्षेत्र में शुरूआती दो घंटे के दौरान 15.30 प्रतिशत मतदान

जिले के सांवेर विधानसभा क्षेत्र में मंगलवार को उपचुनाव के लिए जारी मतदान के शुरूआती दो घंटों के दौरान 15.30 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. जिला निर्वाचन कार्यालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सांवेर क्षेत्र के 380 केंद्रों में सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे तक चलेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

सुबह 10 बजे तक 11.48% मतदान

मध्य प्रदेश विधानसभा की 28 सीटों पर हो रहे उपचुनाव में सुबह 10 बजे तक 11.48% मतदान हुए.

email
TwitterFacebookemailemail

अभी तक मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है

मप्र विस उपचुनाव : अभी तक मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है. प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अरुण तोमर ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि मतदान शुरू होने से पहले हुए ‘मॉकपोल' में कोई बाधा नहीं आई.

email
TwitterFacebookemailemail

मप्र विस उपचुनाव : 28 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी

मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर होने जा रहे अहम उपचुनाव के लिये मतदान मंगलवार सुबह सात बजे से जारी है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रदेश की 28 विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए आज सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया, जो शाम छह बजे तक चलेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का ट्वीट

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का ट्वीट : आज देश भर में विभिन्न स्थानों पर उपचुनावों के लिए मतदान हो रहा हैं. मैं इन सीटों के सभी मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र को मजबूत करने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का आग्रह करता हूं. आपका वोट आपके क्षेत्र की तस्वीर बदल सकता है. मतदान अवश्य करें.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ का ट्वीट

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ का ट्वीट : प्रिय साथियों, आपसे आग्रह है कि घरों से निकलिये और लोकतंत्र बचाने के लिये मतदान करिये….आपका एक वोट मध्यप्रदेश के सम्मान और स्वाभिमान की नई गाथा लिखेगा…“लोकतंत्र अमर रहे”

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना काल में यूं लोग कर रहे हैं मतदान 

इंदौर में मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान चल रहे हैं. कोरोना महामारी में हो रहे इस उपचुनाव में मतदान केंद्र पर लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन के इंतजाम किए गए हैं. मध्य प्रदेश में आज विधानसभा की 28 सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

ज्योतिरादित्य सिंधिया का ट्वीट

ज्योतिरादित्य सिंधिया का ट्वीट: नमस्कार, मैं आपका ज्योतिरादित्य सिंधिया बोल रहा हूं, मप्र के विकास और उन्नति के लिए मेरा आप सब से अनुरोध है कि आप 3 नवंबर के उपचुनाव में अपनी-अपनी विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान कर मप्र में शिवराज सिंह जी चौहान की सरकार को मजबूती प्रदान करें.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से वोट करने की अपील की

उप चुनाव के लिए मतदान जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से वोट करने की अपील की है.

email
TwitterFacebookemailemail

वोटिंग शुरू

मध्य प्रदेश उपचुनाव के लिए 28 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

वोटिंग सुबह सात बजे शुरू होगी

मध्य प्रदेश उपचुनाव के लिए आज 28 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जायेंगे. यह चुनाव बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए बेहद अहम है. दोनों ही दलों ने इस उपचुनाव में जीत दर्ज करने के लिए जोर शोर से प्रचार प्रसार भी किया है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के मुताबिक 9361 मतदान केंद्रों पर 6367751 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. वोटिंग सुबह सात बजे शुरू होगी जो शाम में छह बजे होगी. कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए अंतिम के एक घंटे में उन लोगों को वोटिंग करायी जायेगी जिनके शरीर का तापमान असमान्य रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

मतदान केंद्र पर तैनात रहेंगे अधिक कर्मी

कोरोना संक्रमण को लेकर चुनाव आयोग ने भी काफी तैयारी की है. आयोग ने साफ कर दिया है कि किसी भी पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या एक हजार से अधिक नहीं होगी. इसके लिए 1441 सहायक वोटिंग केंद्र बनाये गये हैं. प्रत्येक मतदान केंद्रों पर दो मतदान कर्मी अतिरिक्त रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

मतदान केंद्र में मास्क पहनना अनिवार्य

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मतदान की प्रक्रिया पूरी की जायेगी. इसके लिए गोल घेरा बनाया जायेगा. बिना मास्क पहने मतदान केंद्र के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी. साथ ही केंद्र में मतदाताओं को सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जायेगा. मतदान को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए केंद्रीय अर्धसैनिकल की 84 कंपनियां और राज्य के सशस्त्र बल की 23 कंपनियां तैनात की गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बीजेपी के हो गये थे सिंधिया

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में 15 महीने की कमलनाथ सरकार गिर गयी थी क्योंकि कांगेस के 22 विधायक बीजेपी में शामिल हो गये थे. इसके बाद तीन और विधायक ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ बीजेपी में शामिल हो गये थे. इसके अलावा तीन विधायकों की मौत हो गयी थी इसके कारण तीन सीट खाली हो गयी थी.

email
TwitterFacebookemailemail

2018 में कांग्रेस में खाते में आयी थी 114 सीट

2018 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो 114 विधायकों के साथ कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर सत्ता में आयी थी. दूसरे नंबर पर 109 सीट के साथ भाजपा प्रमुख विपक्षी दल बनी थी. इसके अलावा बसपा को दो और सपा को एक सीट मिली थी. पर सिंधिया समेत 25 विधायकों के बीजेपी में शामिल होने के बाद कांग्रेस अल्पमत में आ गयी और सरकार गिर गयी थी.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा के लिए जरूरी है सात सीट

शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री बने रहने के लिए इस उपचुनाव में कम से कम सात सीटों पर जीत हासिल करनी होगी. वहीं दूसरी और कांग्रेस को फिर से सत्ता में वापस आने के लिए सभी 28 सीटें जीतनी होगी. अगर कांग्रेस 21 सीट पर भी जीत दर्ज करती है तो दूसरे दलों से उसे मोलभाव करने का मौका मिल सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

चंबल से तय होगा आगे का रास्ता

28 सीटों में से 16 सीटें चंबल क्षेत्र में पड़ती है, जो ज्योतिरादित्य सिंधिया और कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह का गढ़ माना जाता है. बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए यह क्षेत्र बहुत महत्वपूर्ण है. अगर इस चुनाव में बीजेपी अधिक सीट जीतती है तो पार्टी में सिंधिया का कद और बढ़ जायेगा, पर अगर कांग्रेस अधिक सीट जीतती है और बीजेपी की सरकार बच भी जाती है तो यह बीजेपी और सिंधिया के लिए अपमान की तरह होगा. खैर 11 नवंबर को परिणाम आने के बाद स्थिति स्पष्ट हो जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें