1. home Hindi News
  2. state
  3. mp
  4. madhy pradesh flood updates hoshangabad chindwada flood situation out of control cm chivraj singh call pm modi for help mp flood upl

MP Flood: मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से आफत, कई जिलों में बिगड़े हालात, पीएम मोदी से सीएम ने की बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ढ़ ने राज्य के नौ जिलों के 400 से ज्यादा गांवों में तबाही मचाई है
ढ़ ने राज्य के नौ जिलों के 400 से ज्यादा गांवों में तबाही मचाई है
File

MP Flood, Madhya pradesh flood Updates:बीते दो दिनों से लगातार हो रही बारिश ने मध्यप्रदेश की सूरत बिगाड़ दी है. कई जिलों में बाढ़ के कारण हालात बिगड़ चुके हैं. स्थिति इतनी विकराल हो गई है कि जलमग्न क्षेत्रों से लोगों को बचाने के लिए सेना और एनडीआरएफ ने मोर्चा संभाल रखा है. लोगों का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. बाढ़ ने राज्य के नौ जिलों के 400 से ज्यादा गांवों में तबाही मचाई है.

सूबे में बाढ़ से बिगड़ रहे हालातों के बीच राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की. इस दौरान सीएम चौहान ने पीएम को राज्य में बाढ़ के हालातों के बारे में जानकारी दी. सीएम चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश के नौ जिलों के 394 से ज्यादा गांवों में बाढ़ ने तबाही मचाई है. अब तक 7000 से अधिक लोगों को बचाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

छिंदवाड़ा में बाढ़ में फंसे 5 लोगों को हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट किया गया है. वायुसेना के दो हलीकॉप्टर होशंगाबाद, सीहोर और रायसेन के लिए आने वाले थे लेकिन खराब मौसम के कारण उन्हें रास्ते से ही वापस लौटना पड़ा. उसके बाद एक को झांसी और दुसरे को नागपुर भेजा गया है. हमने और अतिरिक्त हेलीकॉप्टर वायुसेना से मांगे हैं. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें पूरी तरह से लगी हुई हैं. सीएम शिवराज ने प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण भी किया. बता दें कि मध्य प्रदेश में पिछले दो दिन से मूसलाधार बारिश हो रही है. जिसके चलते होशंगाबाद सहित मध्य प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ आ गई है.

सबसे ज्यादा हालात होशंगाबाद में बिगड़े

लगातार बारिश से सबसे ज्यादा हालात होशंगाबाद में बिगड़े. यहां 33 घंटे में 17 इंच बारिश हो गई. तवा और बरगी डैम से पानी छोड़े जाने से नर्मदा का जलस्तर शनिवार रात 10 बजे तक 983 फीट पर पहुंच गया. यह खतरे के निशान से 19 फीट ऊपर है. होशंगाबाद में कई ज्यादा बस्तियां 5 फीट पानी में डूब चुकी है. इसके अलावा 52 जिलों के में शनिवार को एक साथ बारिश हुई.

आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश में अब तक एक दिन की सामान्य बारिश 0.42 इंच से 397% ज्यादा पानी बरस चुका है. होशंगाबाद जिले में करीब 3,500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है जबकि छिंदवाड़ा में वायुसेना के एक हेलीकाप्टर से बाढ़ में फंसे पांच लोगों को सुरक्षित निकल लिया गया है. अधिकारियों के मुताबिक, प्रदेश के सीहोर और छिंदवाड़ा समेत सात से अधिक जिलों में भारी बारिश के कारण तालाब और नदी, नाले उफान पर हैं.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें