1. home Hindi News
  2. state
  3. mp
  4. lockdown impact mp tiger foundation deposited rs 71 lakh helped guide driver and workers

Lockdown impact : एमपी टाइगर फाउंडेशन ने 71 लाख रुपये किये जमा, गाइड, चालक और श्रमिकों को मिली मदद

By Agency
Updated Date
MP news : मध्य प्रदेश का पन्ना राष्ट्रीय उद्यान.
MP news : मध्य प्रदेश का पन्ना राष्ट्रीय उद्यान.
फोटो : सोशल मीडिया.

Lockdown impact, Bhopal news : भोपाल : मध्यप्रदेश टाइगर फाउंडेशन (Madhya Pradesh Tiger Foundation) ने कोविड-19 (Covid 19) के कारण लागू लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान दुर्गम वन क्षेत्रों और राष्ट्रीय उद्यानों में रहने वाले गाइड, वाहन चालकों एवं श्रमिकों की मदद के लिए दान के जरिये 71 लाख रुपये एकत्र किये हैं. इस राशि से इनलोगों को राशन एवं अन्य जरूरी सामान उपलब्ध कराये हैं.

वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान टाइगर फाउंडेशन (Tiger Foundation) ने दान- संग्रह के विशेष अभियान से 71 लाख रुपये एकत्रित कर दुर्गम वन क्षेत्रों में रहने वाले ग्रामीणों तथा वनकर्मियों की सहायता की. इस प्रकार राष्ट्रीय उद्यानों में काम करने वाले गाइड तथा वाहन चालकों को भी अस्थायी रोजगार उपलब्ध करा कर आर्थिक सहायता पहुंचायी गयी.

उन्होंने बताया कि दुर्गम संरक्षित क्षेत्रों में कार्यरत एक ही स्थान पर तैनात रहने वाले वनकर्मी सामान्यत: अपने कैंप में एक सप्ताह का ही राशन रखते हैं. टाइगर फाउंडेशन सोसाइटी ने वन कर्मियों के साथ ही गाइड, वाहन चालक एवं दुर्गम वन क्षेत्रों के ग्रामीणों के लिए भी कई संस्थाओं और आमलोगों के सहयोग से 2 चरणों में कुल 71 लाख रुपये जमा कर वनकर्मी और ग्रामीणों के लिए राशन तथा दैनिक उपयोग की वस्तुओं की व्यवस्था की.

उन्होंने बताया कि प्रदेश के बाघ अभयारण्य (Tiger reserve) में गाइड तथा वाहन चालकों की आजीविका पर्यटन पर ही निर्भर रहती है. लॉकडाउन अवधि में सभी पर्यटन स्थल बंद होने से सभी गाइड तथा वाहन चालकों के पास कोई रोजगार नहीं था.

Posted By : Samir ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें