1. home Hindi News
  2. state
  3. mp
  4. coronavirus news latest updates examinations for classes 9 and 11 cancelled in madhya pradesh know on what basis students get promoted smb

मध्य प्रदेश में रद्द हुई 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं, छात्रों को इस आधार पर मिलेगा प्रमोशन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मध्य प्रदेश में रद्द हुई 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं
मध्य प्रदेश में रद्द हुई 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं
मध्य प्रदेश में रद्द हुई 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं

Corona 2nd Wave School Education In Madhya Pradesh News Updates कोरोना की दूसरी लहर का कहर मध्य प्रदेश में भी जारी है. प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. इसका असर स्कूली शिक्षा पर भी दिखाई दे रहा है. इसी के मद्देनजर मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लेते हुए 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया है. विभाग की ओर से इस बारे में आदेश जारी कर जानकारी साझा की गयी है.

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने 9वीं और 11वीं की परिक्षाओं को निरस्त कर दिया है. साथ ही इन परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर प्रमोट करने का निर्णय लिया गया है. जानकारी के मुताबिक, छात्रों की परीक्षा का परिणाम रिवीजन टेस्ट और अर्द्धवार्षिक परीक्षा के अंकों के आधार पर निकाला जाएगा. वहीं, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इन परिक्षाओं का परिणाम 30 अप्रैल तक जारी कर दिया जाएगा.

इससे पहले मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करने का निर्णय लिया गया है. बता दें एमपी में बोर्ड की परीक्षाएं 30 अप्रैल से आयोजित थीं. जानकारी के मुताबिक, अब बोर्ड की ये परीक्षाएं जून में होंगी. कई अन्य राज्यों में भी कोरोना के तेजी से बढ़ रहे मामलों के बाद परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया गया है. मध्य प्रदेश में भी इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि बोर्ड परीक्षाओं को टाला जा सकता है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी इस बारे में बयान देते हुए कहा था कि कोरोना के मामले जिस तरह से बढ़ रहे हैं, उसको देखते हुए हम बच्चों को संकट में नहीं डालेंगे और बोर्ड परीक्षा की तारीखें आगे बढ़ाई जा सकती हैं.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें