1. home Home
  2. state
  3. mp
  4. bsf jawan found coronavirus positive in gwalior district of madhya pradesh

MP Coronavirus Pandemic: मध्य प्रदेश में किशोरी समेत पांच और लोगों में संक्रमण की पुष्टि, कुल मामले 39 हुए

मध्यप्रदेश में रविवार तड़के उज्जैन की 17 वर्षीय किशोरी समेत पांच और मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही सूबे में इस संक्रमण की जद में आये लोगों की संख्या बढ़कर 39 हो गयी है. शनिवार को ग्वालियर में सीमा सुरक्षा बल के एक अधिकारी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. राज्य में अब तक दो लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो चुकी है.

By Mithilesh Jha
Updated Date
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अस्पतालों का जायजा लिया.
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अस्पतालों का जायजा लिया.

इंदौर/भोपाल/ग्वालियर : मध्यप्रदेश में रविवार तड़के उज्जैन की 17 वर्षीय किशोरी समेत पांच और मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही सूबे में इस संक्रमण की जद में आये लोगों की संख्या बढ़कर 39 हो गयी है. शनिवार को ग्वालियर में सीमा सुरक्षा बल के एक अधिकारी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. राज्य में अब तक दो लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो चुकी है.

इंदौर के शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमण के नये मरीजों में उज्जैन की 17 वर्षीय किशोरी के अलावा इंदौर का 21 वर्षीय युवक और 38 से 48 वर्ष के बीच के तीन पुरुष शामिल हैं.

यह पहली बार है, जब सूबे के युवाओं में भी कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. बुलेटिन के मुताबिक, उज्जैन की 17 वर्षीय किशोरी इस धार्मिक नगरी के ही अस्पताल में भर्ती है, जबकि चार अन्य मरीजों का इंदौर के एक चिकित्सालय में इलाज किया जा रहा है. बुलेटिन में बताया गया है कि ये पांचों मरीज स्थानीय स्तर पर ही कोरोना वायरस संक्रमण की जद में आये थे. इन्होंने पिछले दिनों कोई यात्रा नहीं की थी.

इससे पहले ग्वालियर के कोरोना नोडल अधिकारी डॉ महेंद्र कुमार पिपरौलिया ने बताया, ‘शनिवार को बीएसएफ अकादमी टेकनपुर (BSF Academy Tekanpur) में 57 वर्षीय एक अफसर कोरोना संक्रमित पाया गया है. यह तथ्य सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की टीम ने जाकर जांच (Enquiry) की और जानकारी ली.’

उन्होंने कहा कि बीएसएफ अफसर की पत्नी के विदेश जाने की बात सामने आयी है और इसी के चलते पूरे परिवार को पृथक रखा गया है. इसके साथ यह भी जानकारी ली जा रही है कि वह अफसर और परिजन कितने लोगों के संपर्क में आये.

पिपरौलिया ने बताया कि 24 मार्च को ग्वालियर निवासी जो व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया था, अब दोबारा की गयी जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है. उन्होंने जानकारी दी कि अभी तक ग्वालियर में 48 लोगों के नमूने कोरोना जांच के लिए लिये गये हैं. जांच में इनमें से केवल 2 ही संक्रमित मिले. शनिवार को भी 13 लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गये.

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक मिली रिपोर्ट के मुताबिक, सूबे में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में इंदौर के 20, जबलपुर के आठ, उज्जैन के चार, भोपाल के तीन और शिवपुरी एवं ग्वालियर के दो-दो मरीज शामिल हैं.

उन्होंने बताया कि इनमें से 37 लोग प्रदेश के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं, जबकि दो अन्य लोगों की मौत हो चुकी है. मरने वालों में उज्जैन की एक महिला और इंदौर का एक निवासी है. ये दोनों मरीज 65-65 साल के थे और उन्होंने इंदौर के एक अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ा.

इस बीच, सरकार ने कोरोना वायरस रोगियों के निवास से तीन किलोमीटर की परिधि को ‘कंटेनमेंट एरिया’ घोषित करने का आदेश दिया है. यहां सभी निवासियों को अपने-अपने घर में पृथक रहने के आदेश समेत वहां यातायात पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें