1. home Hindi News
  2. state
  3. mp
  4. bastar range ig sundarraj pattilingam said that there are reports that six naxals from other areas were killed by the local naxals here we are investigating this information vwt

बस्तर में बाहर के 6 नक्सलियों को स्थानीय उग्रवादियों ने मार गिराया, आदिवासियों के खिलाफ हिंसा को लेकर छिड़ा गैंगवार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बस्तर रेंज के पुलिस महानिदेशक सुंदरराज पट्टलिंगम.
बस्तर रेंज के पुलिस महानिदेशक सुंदरराज पट्टलिंगम.
फोटो : ट्विटर.

रायपुर : छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र की पुलिस ने दावा किया है कि बीजापुर जिले में नक्सलियों ने आपसी लड़ाई में अपने 5 और सहयोगियों की हत्या कर दी है. अभी तक ऐसी घटनाओं में 6 नक्सली मारे गए हैं. बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पीं ने मंगलवार को बताया कि बीजापुर जिले में माओवादी संगठन में निर्दोष आदिवासियों की हत्याओं को लेकर हो रहे आपसी मतभेद में नक्सलियों ने अपने 6 सहयोगियों की हत्या कर दी है.

आईजी पी सुंदरराज ने बताया कि इससे पहले नक्सलियों ने डिवीजनल कमेटी सदस्य मोड़ियम विज्जा की हत्या कर दी थी. वहीं, अब पुलिस को माओवादी जनताना प्रभारी लखु हेमला, डीएकएमएस रेंज कमेटी अध्यक्ष संतोष, जनमिलिशिया कमांडर कमलू पुनेम, जनमिलिशिया प्लाटून सेक्शन कमांडर संदीप उर्फ बुधराम कुरसम और जनताना सरकार अध्यक्ष दसरू मंडावी की हत्या की जानकारी मिली है.

पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह हत्याएं पिछले दो सप्ताह के दौरान हुई हैं और यह क्षेत्र में माओवादियों के द्वारा ग्रामीणों की हत्या के बाद से उपजे विवाद का परिणाम है. बस्तर पुलिस को विश्वसनीय सूत्रों से जानकारी मिली है कि चार-पांच दिनों पहले ईतावर गांव के जंगल में गंगालूर एरिया कमेटी के सचिव दिनेश मोड़ियम और गंगालूर एरिया कमेटी के डिवीजनल कमेटी सदस्य मोड़ियम विज्जा के बीच विवाद हो गया था.

उन्होंने कहा कि इस दौरान दिनेश और विज्जा ने एक-दूसरे पर हमला कर दिया. इस घटना में मोड़ियम विज्जा की गोली मारकर हत्या कर दी गयी. अब पांच अन्य नक्सलियों की भी उनके साथियों के द्वारा हत्या किए जाने की जानकारी मिली है. मारे गए सभी नक्सलियों के सर पर 1 लाख रुपये से 3 लाख रुपये तक का इनाम है.

उन्होंने बताया कि मारे गए नक्सलियों में से चार गंगालूर एरिया कमेटी में सक्रिय थे, जो नक्सली विज्जा के नेतृत्व में काम कर रहे थे. वहीं, संतोष पामेड़ एरिया कमेटी में सक्रिय था. सुंदरराज ने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली है कि क्षेत्र में पिछले कुछ समय से ग्रामीणों की हत्या को लेकर नक्सली नेताओं और उनके तहत काम कर रहे लोगों के बीच लड़ाई शुरू हो गई है. उन्होंने बताया कि इस लड़ाई का ही नतीजा है कि पिछले दो सप्ताह के दौरान 6 बाहरी नक्सलियों की मौत हो गई.

पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस नक्सलियों की हरकतों पर नजर रख रही है और इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई की जाएगी. छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में नक्सली घटनाओं में इस साल 43 नागरिकों की मौत हुई है. वहीं बस्तर क्षेत्र के 7 जिलों में से बीजापुर समेत चार जिलों में सितंबर महीने के दौरान 11 नागरिकों की हत्या की गयी है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें