1. home Hindi News
  2. state
  3. mp
  4. ajit jogi died know the journey from mechanical engineer to veteran politician

अजीत जोगी का निधन, जानिए मैकनिकल इंजीनियर से दिग्गज राजनेता तक का सफर

By Rajneesh Anand
Updated Date
अजीत जोगी
अजीत जोगी
Photo : Twitter

छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री और दिग्गज राजनेता अजीत जोगी का आज निधन हो गया. वे 74 वर्ष के थे और कुछ समय से अस्पताल में भरती थे. वे वर्ष 2000 से 2003 तक छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रहे थे.

अजीत जोगी का निधन दोपहर लगभग 3.30 बजे हुआ. उनके निधन की सूचना श्री नारायणा अस्पताल के प्रबंध निदेशक डॉक्टर सुनील खेमका ने दी, वे मई के पहले सप्ताह से इस अस्पताल में भरती थे. अजीत जोगी के परिवार में उनकी पत्नी रेणु जोगी और पुत्र अमित जोगी हैं.

अजीत जोगी मैकनिकल इंजीनियर थे और उन्होंने मौलाना आजाद कॉलेज से पढ़ाई की थी. वे एनआईटी रायपुर में लेक्चरर भी रहे थे. उसके बाद उनका चयन भारतीय पुलिस सेवा और भारतीय प्रशासनिक सेवा में हुआ. 1986-87 में वे प्रशासनिक सेवा छोड़कर राजनीति में आ गये. वे दो बार राज्यसभा के सदस्य भी रहे.

वे वर्ष 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री बने और 2003 तक इस पद पर रहे. बाद में अजीत जोगी का कांग्रेस से मोहभंग हो गया और 2016 में अजीत जोगी ने नयी पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) का गठन किया.

अविभाजित मध्यप्रदेश के पेंड्रा में अजीत जोगी का जन्म हुआ था. कहा जाता है कि अजीत जोगी दिग्गज कांग्रेस नेता अर्जुन सिंह की सलाह पर राजनीति में आये थे. कांग्रेस ने उनपर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल रहने का आरोप लगाकर पार्टीे से निकाल दिया था.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें