1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. maharashtra india railway news rpf constable saved life of a rail passenger at wadala station in mumbai today smb

मुंबई के वडाला स्टेशन पर प्लेटफॉर्म और चलती ट्रेन के बीच गिरा यात्री, आरपीएफ के जवान ने दौड़ कर बचाई जान

Indian Railway News महाराष्ट्र में रेलवे सुरक्षा बल के जवान नेत्रपाल सिंह ने रविवार को मुंबई के वडाला स्टेशन पर एक यात्री को प्लेटफार्म और ट्रेन के बीच गिरने से बचा कर उसे मौत के मुंह में जाने से रोक लिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Wadala Railway Station in Mumbai
Wadala Railway Station in Mumbai
Screenshot from video source Central Railway PRO

Indian Railway Maharashtra News महाराष्ट्र में रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के जवान नेत्रपाल सिंह ने रविवार को मुंबई के वडाला स्टेशन पर एक यात्री को प्लेटफार्म और ट्रेन के बीच गिरने से बचा कर उसे मौत के मुंह में जाने से रोक लिया. सेंट्रल रेलवे के पीआरओ ने इस घटना का एक वीडियो शेयर किया है. वीडियो में साफ तौर दिखाई दे रहा है कि चलती ट्रेन से प्लेटफॉर्म पर गिरे यात्री की जान बचाने के लिए आरपीएफ के जवान ने तेजी से दौड़ कर उसे बचा लिया.

यात्री को देखने के लिए उमड़ पड़ी भीड़

इस दौरान यात्री को देखने के लिए प्लेटफॉर्म पर भारी संख्या में भीड़ उमड़ पड़ी. बता दें कि रेलवे सुरक्षा बल ने 2021 में शुरू किए गए अपने मिशन जीवन रक्षक के तहत मुंबई मंडल के रेलवे स्टेशनों और पटरियों पर 47 लोगों की जान बचाई है. अधिकतर मामलों में आरपीएफ कर्मियों ने उन यात्रियों की जान बचाई जो मुंबई उपनगरीय और गैर उपनरीय नेटवर्क में रेलगाड़ियों में चढ़ते या उतरते समय लापरवाही करते थे और अपनी जान जोखिम में डालते थे. बचाये गए 47 लोगों में से 11 कल्याण स्टेशन से, 10 दादर, छह ठाणे में, चार एलटीटी में, तीन पनवेल में, दो-दो कुर्ला और वडाला रोड पर, एक-एक तुर्भे, टिटवाला, रोहा, कसारा में, बचाए गए थे.

इससे पहले भी हुए ऐसे हादसे

इससे पहले 26 दिसंबर को आरपीएफ के एक जवान ने उत्तर प्रदेश के एक यात्री को ठाणे स्टेशन पर ट्रेन में चढ़ने की कोशिश में फिसलते हुए देखा. ट्रेन के गार्ड ने भी यह देखा और तुरंत प्रेशर कम कर ट्रेन को रोक दिया, जिससे यात्री को मौत से बचाया जा सका. वहीं, 17 दिसंबर 2021 को हुई एक अन्य घटना में आरपीएफ के कांस्टेबल ने पनवेल स्टेशन पर प्लेटफार्म ड्यूटी करते हुए कामोठे निवासी एक महिला यात्री को देखा वह पनवेल ट्रेन संख्या 15066 पनवेल-गोरखपुर में चढ़ने का प्रयास करते हुए ट्रेन और प्लेटफार्म के मध्‍य फिसल कर गिर गई, उसने तुरंत कार्रवाई करते हुए महिला यात्री को सुरक्षित बाहर निकाला और उसकी जान बचाई.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें