1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. maharashtra cm eknath shinde news uddhav thackeray bjp ruled states shivsena amh

Maharashtra : एकनाथ शिंदे के CM बनने के बाद शिवसेना नेता संजय राउत का आया पहला बयान, जानें क्‍या कहा

Maharashtra के नये मुख्यमंत्री की घोषणा और फडणवीस के सरकार में शामिल नहीं होने के एलान के बाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा मीडिया के सामने आये और फडणवीस को बड़े दिल वाला नेता बताया. उन्होंने फडणवीस से गुजारिश की कि वे नयी सरकार में शामिल हों और डिप्टी सीएम की कुर्सी संभालें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एकनाथ शिंदे बने CM
एकनाथ शिंदे बने CM
pti

Maharashtra Crisis : शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, जबकि भाजपा के देवेंद्र फडणवीस ने उप-मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शाम साढ़े सात बजे के बाद दक्षिण मुंबई स्थित राजभवन में एकनाथ शिंदे और फडणवीस को पद की शपथ दिलायी. इससे पहले, फडणवीस ने गुरुवार शाम को एक आश्चर्यजनक कदम उठाते हुए घोषणा की कि शिंदे, जिन्होंने शिवसेना में बगावत का नेतृत्व किया, राज्य के नये मुख्यमंत्री होंगे तथा वह खुद नयी सरकार से बाहर रहेंगे.

संजय राउत का बयान

महाराष्‍ट्र में नयी सरकार बनने के बाद शिवसेना नेता संजय राउत का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि मैं नयी सरकार को बधाई देता हूं. उनका स्‍वागत है. मैं कहना चाहता हूं कि हमारी ओर से नयी सरकार को कोई दिक्‍कत नहीं होगी. नयी सरकार को जनता के लिए काम करना चाहिए. उन्होंने कहा कि जब उद्धव ठाकरे की सरकार आयी थी, तो वे पहले दिन से कहते नजर आ रहे थे कि वे उन्हें परेशान करेंगे. लेकिन हम ऐसा नहीं करेंगे.

जेपी नड्डा-अमित शाह ने मनाया

महाराष्ट्र के नये मुख्यमंत्री की घोषणा और फडणवीस के सरकार में शामिल नहीं होने के एलान के बाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा मीडिया के सामने आये और फडणवीस को बड़े दिल वाला नेता बताया. उन्होंने फडणवीस से गुजारिश की कि वे नयी सरकार में शामिल हों और डिप्टी सीएम की कुर्सी संभालें. इसी के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर कहा कि देवेंद्र फडणवीस ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के अनुरोध पर महाराष्ट्र सरकार में शामिल होने का फैसला किया है. यह निर्णय महाराष्ट्र के प्रति उनकी सच्ची निष्ठा व सेवाभाव का परिचायक है. इसके बाद फडणवीस ने भी ट्वीट कर लिखा- एक कार्यकर्ता के नाते पार्टी के आदेश का मैं पालन करता हूं.

एकनाथ शिंदे
एकनाथ शिंदे
pti

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री मोदी ने महाराष्ट्र के सीएम पद की शपथ लेने के लिए एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए देवेंद्र फडणवीस को बधाई दी है. मोदी ने शिंदे को जमीनी स्तर का अनुभवी नेता बताया, तो फडणवीस को हर भाजपा कार्यकर्ता के लिए प्रेरणा बताया.

संजय राउत
संजय राउत
pti

पछतायेंगे बागी : राउत

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि बागियों ने स्वयं अपना रास्ता चुना है और उन्हें अपने फैसले पर अफसोस होगा. उन्होंने इसके साथ ही कहा कि शिवसेना सकारात्मक विपक्ष की भूमिका निभाएगी. उन्होंने एक तस्वीर भी साझा की जिसमें एक व्यक्ति के पीठ पर बने जख्म से खून रिस रहा है.

16 राज्यों में अकेले या सहयोगियों के संग भाजपा सत्ता में

महाराष्ट्र में नयी सरकार के गठन के साथ ही कर्नाटक और मध्य प्रदेश के बाद महाराष्ट्र तीसरा बड़ा राज्य हो जायेगा, जहां चुनावों में सरकार बनाने में विफल होने के बावजूद सत्ता की बाजी पलटने में केंद्र की सत्तारूढ़ भाजपा सफल रही. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरी बार देश की कमान संभालने के बाद यह पहला मौका होगा, जब देश के कुल 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों में से भाजपा अब 16 राज्यों महाराष्ट्र (सहित) और एक केंद्रशासित प्रदेश में सीधे या फिर सहयोगियों के साथ सत्ता में होगी.

एकनाथ शिंदे को जानें

-ऑटो चालक से बने सीएम

-नौ फरवरी, 1964 को जन्म, स्नातक पूरी होने से पहले ही छोड़ी पढ़ाई

-परिवार का खर्च चलाने के लिए ठाणे शहर में चलाते थे आटो रिक्शा

-1980 में शिवसेना में शामिल, 1997 में बने ठाणे नगर निगम के पार्षद

-2004 में पहली बार बने विधायक, उद्धव सरकार में पीडब्ल्यूडी मंत्री

देवेंद्र फडणवीस
देवेंद्र फडणवीस
pti

देवेंद्र फडणवीस को जानें

-ढाई साल बाद डिप्टी सीएम

-दो साल 214 दिन पहले सीएम थे फडणवीस

-नवंबर 2019 में अजीत पवार के साथ बनायी सरकार, तीन दिन रहे सीएम

-मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक, कानून में डिग्री, बिजनेस मैनेजमेंट में पीजी

-राजनीतिक जीवन 1992 में शुरू, सबसे कम उम्र में बने नागपुर के महापौर

भाषा इनपुट के साथ

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें