1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. maharashtra assembly latest updates elect speaker cm eknath shinde shivsena mlas bjp ncp congress amh

महाराष्ट्र: शिंदे गुट की असली परीक्षा, बस पर सवार होकर विधानसभा पहुंचे शिवसेना के बागी विधायक

शिवसेना विधायक एवं पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के करीबी राजन साल्वी ने महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए महा विकास आघाड़ी (एमवीए) के उम्मीदवार के रूप में शनिवार को अपना नामांकन दाखिल किया. महाराष्ट्र विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र रविवार से शुरू होगा जिसपर सबकी नजर टिकी हुई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शिवसेना विधायक
शिवसेना विधायक
pti

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का समर्थन कर रहे शिवसेना के बागी विधायक शनिवार शाम गोवा से मुंबई लौटे. इसके बाद उन्हें एक होटल में ठहराया गया, जहां से वे रविवार को एक बस पर सवार होकर विधानसभा पहुंचे. शिवसेना के बागी विधायकों के चेहरे पर मुस्‍कान थी और सीएम एकनाथ शिंदे के साथ वे नजर आये. इसके लिए भारी सुरक्षा घेरा बनाया गया था. आपको बता दें कि प्रदेश विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र आज से शुरू हो रहा और इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के साथ सदन में नयी सरकार का शक्ति परीक्षण होगा जिसपर सबकी निगाहें टिकीं हैं. इस बीच, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी यानी एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने दावा किया कि विधानसभा उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लंबित रहने के बावजूद भी वह फिलहाल पदेन स्पीकर के तौर पर अपना कर्तव्य निभा सकते हैं. विधानसभा अध्यक्ष का पद पिछले साल से रिक्त है.

ये भी पहुंचे विधानसभा

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, राहुल नार्वेकर और अन्य भाजपा विधायक मुंबई में राज्य विधानसभा पहुंच चुके हैं. राहुल नार्वेकर महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद के उम्मीदवार हैं.

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने क्‍या कहा

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने पुणे में संवाददाताओं से कहा कि शिवसेना का कौन सा गुट पार्टी का ‘वास्तविक' दावेदार होगा, इस पर फैसले के लिए एक लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी होगी. इससे पहले दिन में, शिवसेना विधायक एवं पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के करीबी राजन साल्वी ने महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए महा विकास आघाड़ी (एमवीए) के उम्मीदवार के रूप में शनिवार को अपना नामांकन दाखिल किया. पहली बार विधायक बने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता राहुल नार्वेकर ने इस पद के लिए शुक्रवार को नामांकन दाखिल किया था. चार जुलाई को सदन में नयी सरकार का बहुमत परीक्षण होगा.

शिंदे की बगावत के बाद गिरी थी एमवीए गठबंधन की सरकार

शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस राज्य में एमवीए गठबंधन का हिस्सा हैं. शिंदे की बगावत के कारण इन तीनों दलों की सरकार बुधवार को गिर गयी थी. इसके अगले ही दिन शिंदे ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया था. भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस उपमुख्यमंत्री बने हैं. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के बागी विधायकों और निर्दलीय विधायकों का एक समूह शनिवार शाम एक विशेष विमान से गोवा से मुंबई के लिए रवाना हुआ था. डोना पाउला के एक होटल में गत 29 जून से डेरा डाले विधायक शिंदे के नेतृत्व में दो बसों में सवार होकर डाबोलिम हवाई अड्डे के लिए रवाना हुए थे. महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट के बीच बागी विधायक 29 जून को शिंदे के साथ गुवाहाटी से गोवा पहुंचे थे.

भाषा इनपुट के साथ

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें