1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. maharashtra angry mob attacked on police in nanded 4 police personnel injured vwt

नांदेड़ में होला-मोहल्ला रोकने पर आक्रोशित भीड़ ने पुलिस पर कर दिया हमला, चार घायल, एक की हालत गंभीर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
नांदेड़ में उग्र भीड़ ने पुलिस पर हमला किया.
नांदेड़ में उग्र भीड़ ने पुलिस पर हमला किया.
फोटो : ट्विटर.

नांदेड़ : महाराष्ट्र के नांदेड़ में होला मोहल्ला को रोकना पुलिस के लिए तब भारी पड़ गया, आक्रोशित भीड़ ने पुलिस टीम पर हमला कर दिया. इस दौरान आक्रोशित भीड़ ने पुलिस के वाहनों को भी निशाना बनाया. पुलिस ने अतिरिक्त पुलिसबल के साथ बमुश्किल स्थिति पर नियंत्रण पाया. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो गया है.

सोशल मीडिया पर एक वायरल वीडियो में दिख रहा है कि तलवारें लिए लोगों की भीड़ गुरुद्वारे से बाहर निकली और पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड तोड़कर पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया इस हिंसा में कई वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए. एक अधिकारी के अनुसार, चार में से एक कांस्टेबल की हालत गंभीर है. उन्होंने बताया कि भीड़ ने पुलिस के छह वाहन भी क्षतिग्रस्त कर दिए.

दरअसल, महाराष्ट्र के नांदेड़ में सचखंड हजूर साहिब गुरुद्वारे में होला मोहल्ला व होली के उपलक्ष्य में प्रशासन की ओर से एक बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में होला मोहल्ला का आयोजन कोरोना महामारी को देखते हुए गाइडलाइन का पालन करते हुए मनाए जाने की सलाह दी गई. अत्यधिक भीड़ जमा नहीं हो, इसलिए गुरुद्वारे के गेटों पर ताले लगा दिए गए, लेकिन कुछ लोगों को यह मंजूर नहीं था.

बताया गया है कि दोपहर तक गुरुद्वारे में सारे धार्मिक अनुष्ठान व होली शांतिपूर्वक मनाई गई, किन्तु होला मोहल्ला प्रतीकात्मक रूप से निकालते समय भारी भीड़ गुरुद्वारा परिसर में एकत्र हो गई. कुछ लोगों ने गुरुद्वारे के गेट के ताले तोड़ दिए, जिस वजह से जुलूस रास्ते पर आ गया. पुलिस को सूचना मिलते ही भारी पुलिसबल मौके पर पहुंच गया.

इस दौरान भीड़ ने पुलिस पर भी हमला कर दिया. बताया गया है कि भीड़ ने पुलिस अधीक्षक पर तलवार से जानलेवा हमला किया, लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने की वजह से वे बच गए. वहीं कई पुलिसकर्मी भीड़ की चपेट में आ गए. चार पुलिसकर्मियों के घायल होने की सूचना है. इस दौरान भीड़ ने पुलिस वाहनों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया.

समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार, नांदेड़ रेंज के पुलिस उपमहानिरीक्षक (डीआईजी) निसार तंबोली ने बताया कि महामारी के चलते होला मोहल्ला का जुलूस निकालने की इजाजत नहीं दी गई. इसके लिए गुरुद्वारा कमेटी को सूचित कर दिया गया था और उन्होंने हमें आश्वस्त किया था कि वे हमारे निर्देशों का पालन करेंगे और कार्यक्रम गुरुद्वारे परिसर के अंदर करेंगे.

तंबोली ने बताया कि हालांकि जब निशान साहिब को शाम 4 बजे द्वार पर लाया गया, तो कई लोगों ने बहस शुरू कर दी और 300 से अधिक युवा दरवाजे से बाहर आ गए, बैरिकेड तोड़ दिए और पुलिसकर्मी पर हमला करना शुरू कर दिया. तंबोली ने कहा कि चार में से एक कांस्टेबल की हालत गंभीर है. उन्होंने बताया कि भीड़ ने पुलिस के छह वाहन भी क्षतिग्रस्त कर दिए.

डीआईजी ने कहा कि कम से कम 200 व्यक्तियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 307, 324, 188, 269 के तहत मामला दर्ज किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हिंसा में शामिल लोगों को गिरफ्तार कर कार्रवाई की जाएगी.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें