1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. weather forecast monsoon is active in the state happiness on the face of farmers know how to plant

Weather Forecast : राज्य में सक्रिय है मानसून, किसानों के चेहरे पर आयी खुशी, जानिये कैसे करें रोपा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
राज्य में सक्रिय है मानसून
राज्य में सक्रिय है मानसून
Prabhat Khabar

रांची : झारखंड में मॉनसून सक्रिय है. इस कारण करीब-करीब पूरे राज्य में बारिश हो रही है. शुक्रवार को कई जिलों में अच्छी बारिश हुई. गुरुवार को जमशेदपुर में 100 मिमी से अधिक और शुक्रवार को भी करीब पांच मिमी बारिश हुई. राजधानी में भी शुक्रवार को करीब 24 मिमी बारिश हुई. एक ओर जहां किसानों के चेहरे पर खुशी है, वहीं शहरों में जल जमाव के कारण लोग परेशान हैं. कई निचले मुहल्लों में पानी जम गया है.

बिचड़ा 20 दिन का हो गया तो रोपा करें : बीएयू की कृषि परामर्श सेवा ने कहा है कि धान का बिचड़ा 10-15 दिनों का हो गया है, तो बीज स्थली में दो किलोग्राम प्रति वर्गमीटर की दर से यूरिया छींट दें. जिनका बिचड़ा 20 दिनों का हो गया है, वे खेतों में कादो कर रोपा कर दें. जहां पानी जमा नहीं है, वहां जमा करने के लिए मेढ़ ठीक कर लें.

लंबी अवधि वाली किस्मों के बिचड़े का रोपा पहले करें. जिन किसानों ने दो बार बिचड़ा तैयार किया है, वे पहले पुराने बिचड़े का उपयोग रोपा के लिए करें. खेत में कादो करते समय 25 किलो ग्राम यूरिया, 32 किलोग्राम डीएपी, 20 किलो म्यूरिएट ऑफ पोटाश प्रति एकड़ की दर से डालें. दो से तीन बिचड़े के बीच 20 सेंटीमीटर (कतार से कतार) तथा 15 सेंटीमीटर पौधा से पौधा की दूरी बनाये रखें.

सब्जियों के खेत से जल निकासी की व्यवस्था रखें : बीएयू ने किसानों ने कहा है कि सब्जियों की फसल को बचाने के लिए जल निकासी की व्यवस्था रखें. खर-पतवार नियंत्रित करने के लिए निकाई-गुड़ाई करते रहें. बरसात के दिनों में किसी भी दवा का छिड़काव साफ मौसम में ही करें. दवा के साथ सेंडोविट या टीपोल (पांच मिलीलीटर प्रति 10 लीटर पानी) में मिलाकर करें. इसके नहीं मिलने पर दवा के घोल को साबुन के पानी में तैयार करें.

अगले पांच दिनों में 80 मिमी बारिश का अनुमान : बीएयू स्थित कृषि व मौसम परामर्श सेवा ने कहा है कि राजधानी में अगले पांच दिनों में करीब 80 मिमी बारिश हो सकती है. शनिवार को 24, रविवार को 10, सोमवार को 11, मंगल को 18 और बुधवार को करीब 20 मिमी बारिश होने का अनुमान है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें