1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. this family of gomia has a special connection with the indian army the son took the first flight of a fighter helicopter rgj

इंडियन आर्मी से है गोमिया के इस परिवार का खास कनेक्शन, बेटे ने भरी फाइटर हेलिकॉप्टर की पहली उड़ान

बोकारो जिले के गोमिया में एक ऐसा परिवार रहता है, जिसका इंडियन आर्मी से गहरा नाता है. इस परिवार में बेटियां और एक बेटा है. बेटियां जहां आर्मी के मेडिकल विंग से ताल्लुक रखती हैं, वहीं बेटे ने अभी-अभी फाइटर हेलिकॉप्टर की पहली उड़ान भरी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अपने माता-पिता के साथ कैप्टन अमित कुमार
अपने माता-पिता के साथ कैप्टन अमित कुमार
फोटो : प्रभात खबर

Bokaro : बोकारो जिले के गोमिया में एक ऐसा परिवार रहता है, जिसका इंडियन आर्मी से गहरा नाता है. इस परिवार में बेटियां और एक बेटा है. दो बेटियों में एक पूजा, जो आईएमएस कोलावा मुंबई में नर्सिंग के तीसरे वर्ष की छात्रा हैं. वहीं दूसरी आरती जो इस वक्त एएफएमसी पूणे में नर्सिंग के अंतिम वर्ष की स्टूडेंट्स हैं. पढ़ाई पूरी कर दोनों आर्मी के मेडिकल विंग में अपनी सेवा देंगी. वहीं इस परिवार का इकलौता बेटा कैप्टन अमित कुमार आर्मी एविएशन स्कूल नासिक से फाइटर पायलट की ट्रेनिंग पूरी कर फाइटर हेलिकाप्टर की पहली उड़ान भरी है.

इस परिवार के मुखिया हैं राजकुमार साह. ये खुद इंडियन आर्मी के सूबेदार के पद से रिटायर हैं. इनके दो भाई हैं, जो आर्मी में ही हैं. इसी परिवार के अमित कुमार ने फाइटर हेलिकॉप्टर की पहली उड़ान भर न केवल अपनी जगह बनायी है बल्कि गोमिया जैसे कस्बानुमा जगह को पहचान दिलायी है.

25 मई को मिला प्रशिक्षण पूरा करने का प्रमाणपत्र

पिट्स मॉर्डन स्कूल गोमिया के स्टूडेंट्स रहे कैप्टन अमित कुमार ने अपनी ट्रेनिंग 25 मई को पूरी की. जहां फाइटर हेलीकाप्टर की पहली उडान भरी. उडान भरने से पहले धरती मां को चूमकर नमन किया व माता- पिता को हाथ जोड अभिवादन किया. प्रशिक्षण की यह प्रक्रिया बीते 25 मई को कोम्बट आर्मी एविएशन ट्रेनिंग स्कूल‌ नासिक में पूरी की. जहां ट्रेनिंग समाप्ति के बाद कैंप में आयोजित समारोह में अधिकारियों के द्वारा कोर्स पूरा करने का प्रमाण पत्र और बैच प्रदान किया गया. इसके बाद देश सेवा का पाठ-पढाकर उड़ान भरने की स्वीकृति प्रदान दी. अमित कुमार ने ट्रेनिंग सेंटर के निकट हवाई अड्डा में फाइटर हेलीकाप्टर की पहली उड़ान भरी.

पिट्स मॉडर्न स्कूल गोमिया से की 12 वीं तक की पढ़ाई

कैप्टन अमित कुमार ने पिट्स मॉडर्न स्कूल गोमिया से 12वीं तक की पढ़ाई की है. इसके बाद साल 2019 मे इंडियन मिलिट्री एकडमी ज्वाइन किया. इनकी दोनों बहनें भी पिट्स मॉर्डन स्कूल की स्टूडेंट रही हैं. इनकी मां शीला देवी गृहणी है. अमित कुमार ने अपनी सफलता का श्रेय माता पिता को दिया है. जिन्होंने देश प्रेम की भावनाओं से ओत-प्रोत हो आर्मी मे जाने की बात कही. इनकी सफलता पर पिट्स मॉडर्न स्कूल के प्राचार्य मनोज‌ कुमार उपाध्याय, ओरिका आइइएल गोमिया प्रतिष्ठान के जीएम राकेश कुमार ने बधाई दी है .

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें