1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. there will be a 40 reduction in syllabus from 9th to 12th

नौवीं से 12वीं तक के सिलेबस में होगी 40% की कटौती

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नौवीं से 12वीं तक के सिलेबस में होगी 40% की कटौती
नौवीं से 12वीं तक के सिलेबस में होगी 40% की कटौती
Prabhat Khabar

रांची : राज्य में कक्षा नौ से 12वीं तक के सिलेबस में कटौती का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है. पाठ्यक्रम में 40 फीसदी की कटौती की जायेगी. सिलेबस में कटौती को लेकर गठित कमेटी में इस पर सहमति बन गयी है. पूरे पाठ्यक्रम को 10 भाग में बांट कर चार माह के बराबर पाठ्यक्रम कम किया जायेगा.

कटौती के बाद का पाठ्यक्रम इस माह के अंत तक जारी कर दिया जायेगा. सिलेबस कटौती को लेकर जीसीइआरटी निदेशक की अध्यक्षता में 13 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया था. कमेटी का गठन कक्षा एक से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में कटौती के लिए किया गया था. कमेटी में पहले कक्षा नौ से 12वीं तक के सिलेबस में कटौती करने पर सहमति बनी. इसके बाद कक्षा एक से आठ पर विचार किया जायेगा.

सिलेबस कटौती के बाद झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा मैट्रिक व इंटर का मॉडल प्रश्न पत्र जारी किया जायेगा. ज्ञात हो कि कोरोना के कारण राज्य में 17 मार्च से स्कूल बंद हैं. ऐसे में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा की तैयारी के लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा इस वर्ष पहले की अपेक्षा अधिक सेट मॉडल प्रश्न पत्र जारी करने की तैयारी की जा रही है, जिससे कि परीक्षार्थियों की तैयारी बेहतर हो सके. जैक द्वारा मॉक टेस्ट की संख्या भी बढ़ायी जा सकती है. मैट्रिक और इंटर की परीक्षा को लेकर परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया नवंबर में शुरू होगी.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें