1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. southwest monsoon withdrawn from entire jharkhand bihar know weather forecast for durga puja mtj

झारखंड, बिहार से लौट गया मानसून, सिहरन बढ़ी, जानें दुर्गा पूजा में कैसा रहेगा आपके राज्य का मौसम

झारखंड और बिहार से दक्षिण पश्चिम मानसून लौट चुका है. मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों के अलावा ओड़िशा, पश्चिम बंगाल से भी मानसून की आंशिक वापसी हो चुकी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast: विजयदशमी के दिन हो सकती है बारिश
Weather Forecast: विजयदशमी के दिन हो सकती है बारिश
IMD

Weather Forecast: झारखंड, बिहार, बंगाल समेत कई राज्यों से दक्षिण पश्चिम मानसून लौट चुका है. उन राज्यों में सुबह में सिहरन महसूस की जा रही है. मौसम विभाग ने कहा है कि दुर्गा पूजा के दौरान तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं आयेगी, लेकिन विजयदशमी के दिन बारिश की संभावना जतायी गयी है. रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट स्थित मौसम विज्ञान केंद्र (IMD) ने यह जानकारी दी है.

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने सोमवार को बताया कि झारखंड (Jharkhand) और बिहार (Bihar) से दक्षिण पश्चिम मानसून (South West Monsoon 2021) पूरी तरह से लौट चुका है. मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों के अलावा ओड़िशा और पश्चिम बंगाल से भी मानसून की आंशिक रूप से वापसी हो चुकी है. मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि झारखंड में 12 जून को मानसून आया था और 11 अक्टूबर को उसकी वापसी हो गयी. इस दौरान सामान्य वर्षापात दर्ज किया गया.

एक सप्ताह के मौसम के पूर्वानुमान में मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा है कि 13 अक्टूबर तक मौसम शुष्क रहेगा. इस दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है. हालांकि, 15 अक्टूबर से झारखंड के कई जिलों में बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जतायी है. मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि उत्तरी अंडमान सागर (Andaman Sea) और उसके आसपास के क्षेत्र में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन (Cyclonic Circulation) बना हुआ है.

जल्दी ही यह प्रबल होकर उत्तर और पश्चिमोत्तर की ओर बढ़ेगा. इसके 15 अक्टूबर को दक्षिणी ओड़िशा (South Odisha) एवं उत्तरी आंध्रप्रदेश (North Andhra Pradesh) पहुंचने का अनुमान है. इसके असर से झारखंड में बारिश (Rain in Jharkhand) शुरू होगी. 16 और 17 अक्टूबर को अच्छी-खासी बारिश का पूर्वानुमान मौसम विज्ञान केंद्र ने जाहिर किया है.

तापमान में नहीं होगा बड़ा बदलाव

मौसम विज्ञान केंद्र के अभिषेक आनंद ने बताया है कि अगले तीन-चार दिन में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा. इस दौरान मौसम शुष्क रहेगा. सिहरन वाली ठंड लगती रहेगी. उन्होंने बताया कि 1 से 11 अक्टूबर तक 59.9 मिलीमीटर वर्षा हुई, जो सामान्य से 33 फीसदी अधिक है. श्री आनंद ने बताया कि आमतौर पर इस अवधि में 45.1 मिलीमीटर वर्षा होती है.

विजयदशमी के दिन इन इलाकों में होगी वर्षा

आमतौर पर झारखंड से 10 अक्टूबर को दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी होती है. इस बार एक दिन बाद लौटा है. विजयदशमी के दिन से मौसम में तब्दीली जायेगी. हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा होगी. खासकर दक्षिण पूर्व झारखंड, उत्तर पूर्व झारखंड, मध्य झारखंड और उससे सटे कुछ उत्तरी इलाके में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा हो सकती है. 16-17 अक्टूबर को थोड़ी ज्यादा बारिश होने का अनुमान है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें