1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. singhbhum west
  5. sarkari naukri 2020 urdu vacant posts in jharkhand will soon be restored by teachers said education minister jagarnath mahato sam

Sarkari Naukri 2020 : झारखंड में उर्दू के रिक्त पदों पर जल्द बहाल होंगे शिक्षक, बोले शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो से उनके आवास पर मुलाकात करते राज्य उर्दू शिक्षक संघ के प्रतिनिधिमंडल.
Jharkhand news : झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो से उनके आवास पर मुलाकात करते राज्य उर्दू शिक्षक संघ के प्रतिनिधिमंडल.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Chakradharpur news : चक्रधरपुर (शीन अनवर) : झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने राज्य में उर्दू विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए रिक्त पदों पर उर्दू शिक्षकों की जल्द बहाली का आश्वासन दिया है. साथ ही उर्दू विद्यालयों एवं उर्दू शिक्षकों की विभिन्न समस्याओं के समाधान का हरसंभव सहयोग का आश्वासन भी शिक्षा मंत्री ने दिया है. राज्य उर्दू शिक्षक संघ का एक प्रतिनिधिमंडल उर्दू विद्यालयों की विभिन्न समस्याओं को लेकर अपनी 15 सूत्री मांगों के साथ राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो से उनके आवास भंडारीडीह, अलारगो में मिला. इस दौरान शिक्षा मंत्री ने उर्दू भाषा सीखने की इच्छा जाहिर की. इस पर धनबाद के एक शिक्षक शाहिद अंसारी ने शिक्षा मंत्री को उर्दू सिखाने की बात कही.

बोकारो जिला अंतर्गत अलारगो के भंडारीडीह में शिक्षा मंत्री जगनराथ महतो के आवास पर राज्य उर्दू शिक्षक संघ का एक प्रतिनिधिमंडल मिला. इस दौरान संघ ने उर्दू विद्यालयों और उर्दू शिक्षकों की विभिन्न समस्याओं से शिक्षा मंत्री को विस्तार से अवगत कराया. जिसे मंत्री ने ध्यानपूर्वक सुना और हरसंभव समाधान का यकीन दिलाया.

संघ ने मंत्री को जिन समस्याओं से ध्यानाकृष्ट कराया उसमें योजना मद में बहाल उर्दू शिक्षकों को गैर योजना मद में पदस्थापित करने, अन्य विद्यालयों में मर्ज उर्दू स्कूलों को दोबारा उसकी पुरानी स्थिति बहाल करने, उर्दू की पुस्तकें उपलब्ध कराने, उर्दू विद्यालयों में पदस्थापित गैर उर्दू शिक्षकों के स्थान पर उर्दू शिक्षकों को पदस्थापित करने, उर्दू विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए रिक्त पदों पर उर्दू शिक्षकों की बहाली आदि मुख्य थीं.

मंत्री ने सारी बातों को ध्यानपूर्वक सुनते हुए इस पर विशेष चर्चा की. एक- एक बिंदु को समझे और हल निकालने की दिशा में पहल भी किये. उन्होंने सारे नियम संगत मांगों को पूरा करने का आश्वासन भी दिया. संघ ने झारखंड हाईकोर्ट द्वारा रद्द किये गये 13 जिलों के हाईस्कूल शिक्षकों की बहाली में पीड़ित शिक्षकों की सरकार द्वारा मदद करने का आग्रह भी किया. जिस पर मंत्री ने हरसंभव मदद करने की बात कही. मंत्री ने अंत में उर्दू भाषा सीखने की ख्वाहिश जाहिर की और इसके लिए एक शिक्षक उपलब्ध कराने को कहा. जिसे सहजता से धनबाद के एक शिक्षक शाहिद अंसारी ने स्वीकार कर लिया.

शिक्षा मंत्री से मिलने वालों में प्रदेश कमेटी के अध्यक्ष शरीफ अहसन, महासचिव अमीन अहमद एवं रांची, धनबाद, बोकारो और गिरिडीह के संघ प्रतिनिधि के रेहान अख्तर, अज्मतुल्ला, सरफराज मोहसिन, मोहम्मद शाहिद, इमरोज अंसारी, मोहम्मद शाहनवाज, मोहम्मद रिजवान, शमशेर अंसारी, अयूब अंसारी, नियाज अहमद, मोहम्मद सलाहुद्दीन, गुलाम मुस्तफा, जावेद अख्तर, सलीम अंसारी, अताउल हक और शाहिद अंसारी शामिल थे.

हम मंत्री का आभारी हैं : अमीन अहमद

झारखंड राज्य उर्दू शिक्षक संघ के प्रदेश महासचिव अमीन अहमद ने कहा कि एक सौहार्दपूर्ण माहौल में मंत्री महोदय से हमारी मुलाकात हुई. हर बिंदु पर चर्चा की गयी. मंत्री ने एक-एक समस्या को समझा और हल करने की पहल भी किया. उर्दू स्कूल एवं उर्दू शिक्षकों से संबंधित हर समस्या का समाधान निकट भविष्य में ही निकालने का यकीन मिलने से हम उत्साहित हैं. हमें घंटों वक्त देकर मंत्री ने हमारी समस्याओं को काफी बेहतर तरीके से समझे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें