1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. singhbhum west
  5. number of people recovering from corona infection increased recovery rate reached 90 percent in the district smj

कोरोना संक्रमण से रिकवर होने वालों की संख्या बढ़ी, जिले में 90.4 फीसदी पहुंचा रिकवरी रेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : पश्चिमी सिंहभूम जिले में लोगों की कोरोना जांच करते कोविड-19 टीम के सदस्य.
Jharkhand news : पश्चिमी सिंहभूम जिले में लोगों की कोरोना जांच करते कोविड-19 टीम के सदस्य.
सोशल मीडिया.

Coronavirus in Jharkhand, Chaibasa news : चाईबासा (पश्चिमी सिंहभूम) : पश्चिमी सिंहभूम (West Singhbhum district) में कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी आयी है. दरअसल, जिले में अबतक कुल 3,740 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, लेकिन राहत कि बात है कि बढ़ते संक्रमण के बीच पश्चिमी सिंहभूम में वर्तमान में कोरोना के मात्र 340 केस ही एक्टिव है. कुल 3,740 में से 3,367 व्यक्ति कोरोना से जंग जीतकर अपने परिवार के पास लौट गये हैं. ऐसे में कोरोना के रिकवरी रेट (Recovery rate) के मामले में पश्चिमी सिंहभूम झारखंड ही नहीं, बल्कि देश से भी आगे है. जिले का रिकवरी रेट 90.4 फीसदी है. जबकि, झारखंड का रिकवरी रेट 86.47 फीसदी तथा भारत का रिकवरी रेट 83.80 फीसदी है.

जिला स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर गौर करें, तो वर्तमान में पश्चिमी सिंहभूम में सबसे अधिक बड़ाजामदा क्षेत्र में कुल 109 एक्टिव केस है. इसके बाद जिले के चक्रधरपुर शहरी क्षेत्र में 71 तथा चाईबासा शहरी इलाके में 62 पॉजिटिव केस एक्टिव है, जबकि मनोहरपुर प्रखंड में 41 मामले एक्टिव है.

1 लाख 5 हजार 879 व्यक्तियों की हुई कोरोना जांच

पश्चिमी सिंहभूम में कोरोना वायरस की जांच करने वालों की संख्या एक लाख के पार जा पहुंची है. जिला स्वास्थ्य विभाग के द्वारा अबतक कुल 1 लाख 9 हजार 259 व्यक्तियों के स्वाब का सैंपल कोरोना जांच के लिए कलेक्ट किया जा चुका है. इसमें से कुल 1 लाख 5 हजार 879 व्यक्तियों की विभिन्न माध्यमों से कोरोना जांच हुई है. जिसमें 1 लाख 2 हजार 39 व्यक्तियों की रिपोर्ट निगेटिव अायी है. इधर, कुल 1 लाख 9 हजार 259 व्यक्तियों में से 31,167 लोगों का सैंपल जिले से कोरोना के आरटीपीसीआर जांच के लिए एमजीएम, जमशेदपुर भेजा गया. जबकि, जिले में रैपिड एंटीजन किट से अबतक सर्वाधिक कुल 65,078 व ट्रूनेट मशीन से सबसे कम 13,014 लोगों की कोरोना जांच हुई है.

जांच करने पर सबसे अधिक एंटीजन किट से कुल 1,556 मरीज सामने आये हैं. जिसके बाद आरटीपीसीआर से 1,355 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. वहीं, ट्रूनेट मशीन से जांच करने पर सबसे कम 829 व्यक्तियों में संक्रमण का पता लगा है. इसके अलावा जिले से जांच को एमजीएम भेजे गये अब भी कुल 4,190 सैंपल्स की रिपोर्ट बैकलॉग में पेंडिंग है.

मृतकों में महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की संख्या अधिक

झारखंड में जमशेदपुर, रांची तथा धनबाद के बाद सबसे अधिक मौत पश्चिमी सिंहभूम में हुई है. ऐसे में पश्चिमी सिंहभूम में कोरोना की मृत्यु दर 9.0 फीसदी है. जबकि, पूरे राज्य में कोरोना मृत्यु दर 0.85 फीसदी है. दरअसल, पश्चिमी सिंहभूम में अबतक कोरोना से कुल 33 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है. मृतकों में महिलाओं के मुकाबले जिले में पुरुषों की अधिक जान कोरोना संक्रमण से हुई है. जिले में कोरोना के चलते अबतक कुल 20 पुरुष, जबकि 12 महिला समेत एक युवती की मौत हो चुकी है. मृतकों में सबसे अधिक चाईबासा शहरी क्षेत्र के कुल 15 लोगों की मौत हुई है. इसके बाद चक्रधरपुर प्रखंड से अबतक कुल 8 लोगों की मौत भी कोरोना से हो चुकी है.

जिले के बड़ाजामदा क्षेत्र के 7 लोगों की मौत कोविड से हो गयी है. इसके बाद गोईलकेरा, जगन्नाथपुर एवं मनोहरपुर के एक- एक व्यक्ति की मौत अबतक जिले में हुई है. कोरोना से मौत के मामले में 11 से 30 वर्ष के बीच की एक 16 वर्षीय युवती की मौत भी जिले में हुई है. इसके बाद 31 से 50 वर्ष के बीच सबसे अधिक 8 पुरुष की मौत हुई है. वहीं, 51 से 70 आयु वर्ष के 9 पुरुष, जबकि 6 महिला की मौत हुई है. अंत में 70 वर्ष से अधिक उम्र के 3 पुरुष, जबकि 6 महिलाओं की मौत हुई है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें