1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. singhbhum west
  5. irctc indian railways news pm modi gifted 7 oxygen plants to se railway and chakradharpur railway division smj

IRCTC/Indian Railways News: दपू रेलवे समेत चक्रधरपुर रेल मंडल को PM मोदी ने दी 7 ऑक्सीजन प्लांट की सौगात

पीएम मोदी ने देश को 35 ऑक्सीजन प्लांट की सौगात दी है. इसके तहत दक्षिण पूर्व रेलवे और चक्रधरपुर रेल मंडल को कुल 7 ऑक्सीजन प्लांट मिले हैं. पीएम मोदी ने कहा कि जल्द ही देश में कोरोना वैक्सीन का 100 करोड़ का लक्ष्य हासिल कर लेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चक्रधरपुर रेल मंडल के ऑक्सीजन प्लांट स्थल का निरीक्षण करते DRM विजय कुमार साहू व अन्य.
चक्रधरपुर रेल मंडल के ऑक्सीजन प्लांट स्थल का निरीक्षण करते DRM विजय कुमार साहू व अन्य.
प्रभात खबर.

IRCTC/Indian Railways News (चक्रधरपुर, पश्चिमी सिंहभूम) : नवरात्र के पहले दिन गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 35 ऑक्सीजन प्लांट की सौगात दी. पीएम मोदी ने ऋषिकेश से ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया. जिसका रिमोट द्वारा वर्चुअली दक्षिण पूर्व रेलवे के चक्रधरपुर रेल मंडल समेत देशभर के अन्य ऑक्सीजन प्लांट का उद्धाटन व शिलान्यास किया. चक्रधरपुर रेल मंडल अस्पताल के ऑडिटोरियम में मंडल रेल प्रबंधक विजय कुमार साहु की उपस्थिति में प्रधानमंत्री के PSA ऑक्सीजन प्लांट लोकापर्ण समारोह का सीधा प्रसारण किया गया.

पीएम मोदी ने कहा कि देश को 35 ऑक्सीजन प्लांट का उपहार देने में गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. उन्होंने कहा कि विश्वस्तरीय जांच लैब से शुरुआत करने के साथ देश में 3000 विश्वस्तरीय जांच लैब है. कभी मास्क व दवाओं के आयात के लिए दूसरे देशों पर निर्भर थे. आज भारत मास्क व दवाएं निर्यात कर रहा है.

पीएम मोदी ने कहा दूरस्थ गांवों में भी वेंटिलेटर व ऑक्सीजन की सुविधा पहुंची है. कोरोना की दूसरी लहर में देश व दुनिया में दिन-रात जहां से भी संभव हो वहां से ऑक्सीजन टैंकर उपलब्ध कराये गये. विशेष ट्रेन चलायी गयी. विमान से ऑक्सीजन लायी गयी. DRDO की मदद ली गयी. एक लाख से अधिक ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर के लिए प्रधानमंत्री कोष से रुपये दिये गये.

उन्होंने कहा कि देश को करीब 4000 नये ऑक्सीजन प्लांट मिलने जा रहे हैं. देश के अस्पताल पहले से ज्यादा सक्षम हो रहे हैं. यह गर्व की बात है कि कोरोना वैक्सीन की 93 करोड़ डोज लगायी जा चुकी हैं. जल्द ही हम 100 करोड़ का लक्ष्य हासिल कर लेंगे.

चक्रधरपुर रेल मंडल को 3 ऑक्सीजन प्लांट की सौगात

PSA ऑक्सीजन प्लांट लोकापर्ण के बाद चक्रधरपुर रेल मंडल अस्पताल के ऑडिटोरियम में मंडल रेल प्रबंधक विजय कुमार साहु ने कहा कि दपू रेलवे में 7 अस्पतालों को PSA ऑक्सीजन प्लांट की स्वीकृति मिली है. जिसमें चक्रधरपुर रेल मंडल के 3 प्रमुख रेल अस्पताल चक्रधरपुर, टाटा व बंडामुंडा को PSA ऑक्सीजन प्लांट शामिल है. मौके पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एसके मिश्रा व वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक मनीष कुमार पाठक समेत दर्जनों चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे.

ऑक्सीजन प्लांट स्थल का DRM ने किया निरीक्षण

PSA ऑक्सीजन प्लांट लोकापर्ण समारोह के बाद मंडल रेल प्रबंधक विजय कुमार साहु ने चक्रधरपुर के ऑक्सीजन प्लांट स्थल का निरीक्षण किया. साथ ही प्रधानमंत्री केयर फंड से ऑक्सीजन प्लांट का कार्य शुरु करने का निर्देश दिये. इस दौरान उन्होंने रेलवे अस्पताल के पुरुष व महिला वार्डों एवं ऑपरेशन थिएटरों व चिकित्सीय संसाधनों के रख-रखाव एवं मरीजों को उपलब्ध तमाम सुविधा व सेवाओं पर नजर दौड़ाया. साथ ही रेलवे अस्पताल प्रबंधन को जरूरी दिशा- निर्देश दिये. साथ ही ऑक्सीजन प्लांट ससमय पूरा करने का सुझाव दिया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें