1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. singhbhum west
  5. dhanteras 2020 more than 700 bikes sold in the district diamonds along with gold were also in great demand in the bullion market smj

Dhanteras 2020 : जिले में 700 से अधिक बाईक की हुई बिक्री, सर्राफा बाजार में सोने के साथ डायमंड की भी खूब रही डिमांड

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : धनतेरस पर पश्चिमी सिंहभूम जिले में 700 से अधिक बाईक की हुई बिक्री.
Jharkhand news : धनतेरस पर पश्चिमी सिंहभूम जिले में 700 से अधिक बाईक की हुई बिक्री.
प्रभात खबर.

Dhanteras 2020 : चाईबासा (पश्चिमी सिंहभूम) : दीपावली के 2 दिन पूर्व गुरुवार को चाईबासा शहर में जमकर धन वर्षा हुई. दरअसल, कोरोना को भूल चाईबासा पहुंचे जिले भर के लोगों ने धनतेरस के अवसर पर जमकर खरीदारी की. इस कारण शहर के लगभग सभी दुकानों में जमकर ग्राहकों की भीड़ उमड़ी. ऐसे में चाईबासा के सदर बाजार, जैन मॉर्केट चौक, पोस्ट ऑफिस चौक, बड़ी बाजार, सोनारपट्टी, कपड़ापट्टी आदि में हर तरफ मेले जैसा नजारा देखने को मिला. शहर के सर्राफा बाजार, ऑटो मोबाइल सेक्टर, इलेक्ट्रॉनिक शो रूम में देर रात तक ग्राहकों की भारी भीड़ देखने को मिली. इससे चाईबासा समेत पश्चिमी सिंहभूम जिलेभर में 45 करोड़ के आसपास का कारोबार होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

चाईबासा के व्यवसायियों की मानें, तो कोरोना वायरस संक्रमण के बावजूद इस बार धनतेरस का बाजार पहले से अधिक गुलजार रहा. इस काराण 43.70 लाख से अधिक का कारोबार हुआ है. इस बार सबसे अधिक खरीदारी स्वर्ण आभूषण, वाहनों, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम, लैपटॉप, मोबाइल आदि की हुई है. इसके अलावा सिलाई मशीन, पीतल एवं स्टील के बर्तन, कपड़ा, झाड़ू के साथ ही घर के सजावटी सामानों आदि की भी खूब बिक्री हुई. धनतेरस पर अधिक से अधिक ग्राहक खरीदारी कर सके इसको लेकर हर सेक्टर में दुकानदारों द्वारा आकर्षक उपहार, छूट के साथ लक्की ड्रॉ कूपन तक प्रदान किये गये. चाईबासा में एलईडी टीवी, वॉशिंग मशीन, फ्रीज सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम की देर रात तक डिलेवरी की जाती रही.

700 से अधिक टू व्हीलर वाहनों की हुई बिक्री

धनतेरस के मद्देनजर चाईबासा शहर समेत जिले में 700 से अधिक टू व्हीलर वाहनों की बिक्री होने का अनुमान लगाया गया है. इसके अलावा करीब 42 ट्रेक्टर, 30 कार, ई-रिक्शा (टोटो) समेत अन्य गाड़ियों की भी जमकर बिक्री हुई है. यहां सुबह से ही लोग अपनी पसंद की गाड़िया खरीदने शोरूम पहुंचने लगे थे. वहीं, अधिकांश वाहनों की बुकिंग धनतेरस से पूर्व ही कर ली गयी थी. सुबह समय से पूर्व ही शहर के टू व्हीलर गाड़ियों के शोरूम से शटर उठ गये थे. जानकारी के अनुसार, एक लाख से अधिक कीमत के 120 से 160 गाड़ियों की बिक्री हुई है. इसके अलावा 50 हजार या उससे अधिक कीमत के 70 के करीब वाहनों की बिक्री हुई है. वहीं, 60 से 80 के रेंज के सबसे अधिक टू-व्हीलर वाहनों की बिक्री हुई. बता दें कि चाईबासा शहरी क्षेत्र में टू व्हीलर वाहनों के कुल 8 शोरूम है, जिसमें दोपहर के बाद से काफी भीड़ देखने को मिली. ऐसे में शोरूम के बाहर गाड़ियों की डिलेवरी के लिए अलग से काउंटर भी बनाया गया था. हर कंपनी की ओर से वाहनों की खरीद करने पर ग्राहकों को निश्चित उपहार भी दिया जा रहा था.

Jharkhand news : जिले के सर्राफा बाजार में सोने के साथ हीरे की खूब रही डिमांड.
Jharkhand news : जिले के सर्राफा बाजार में सोने के साथ हीरे की खूब रही डिमांड.
प्रभात खबर.

सर्राफा बाजार में सोने के साथ हीरे की भी रही डिमांड

पश्चिमी सिंहभूम जिले के सर्राफा बाजार में इस बार सोने-चांदी के आभूषणों के साथ-साथ हीरे की भी खूब डिमांड रही है. शहर में पूर्व से बुकिंग के अलावे कई लोगों ने ऑनस्पॉट भी सोने एवं हीरे की खरीदारी की. शहर के करीब 40 सोने के दुकानों से खरा सोने को लेकर कईयों ने सोने के सिक्को के साथ बिस्कुट तक खरीदें. वहीं, मध्यम वर्गीय परिवार के लोगों ने भी ज्वेलरी की दुकानों में पहुंच अपनी जरूरत के अनुसार खरीदारी की. शुभ मुहूर्त पर आभूषण लेने दुकानों में पहुंचे लोगों ने सोने एवं चांदी के सिक्का के अलावा सोने की अंगूठी, झुमके, ब्रेसलेट, चेन, गहने, कान के फूल, नाक की नथनी आदि की भी खरीद की. धनतेरस को लेकर ज्वेलरी की दुकानों में दोपहर के बाद से भीड़ देखने को मिली. कुछेक ने भीड़ से निजात पाने के लिए आभूषणों की बुकिंग पहले से कर रखी थी. कई शोरूम में ग्राहकों के सुविधा के लिए सोने- चांदी के सिक्को का रेट चार्ट भी लगाया गया था. ऐसे में ज्वेलरी शोरूम में सोने एवं डायमंड के हल्के आभूषणों की बिक्री सबसे ज्यादा हुई. इसके अलावा शहर के बैंकों एवं पोस्ट ऑफिस से सोनो के सिक्के एवं बांड की खरीदारी लोगों द्वारा की गयी है. इससे सर्राफा बाजार में 12 से 14 करोड़ तक का कारोबार होने का अनुमान लगाया जा रहा है. वहीं, बैंकों से भी अनुमानित 40 से 50 लाख तक के सिक्के एवं बांड की खरीद हुई है.

इलेक्ट्रॉनिक में एलईडी एवं वॉशिंग मशीन का बोलबाला

चाईबासा शहर के इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार ने इस वर्ष धनतेरस पर 3.5 करोड़ के करीब का कारोबार किया है. इसमें सबसे अधिक एलईडी टीवी एवं वॉशिंग मशीन का बोलबाला रहा है. इसके बाद एयर कंडिशन, फ्रीज, साउंड सिस्टम, लैपटॉप की बिक्री भी जमकर हुई है. वहीं, वाटर प्यूरीफायर, गीजर आदि की भी खूब मांग रही. यहां अधिकांश लोगों के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम की पहले से बुकिंग सुनिश्चित कर ली गयी थी. वहीं, ऑनस्पॉट खरीदारी करने वाले ग्राहकों को जीरो डाउन पेमेंट पर लोन देने वाली कंपनियों ने भी खासी मदद पहुंचायी. इसके अलावा कंप्यूटर, मोबाइल, ब्लूटूथ हेडफोन एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम की भी अच्छी- खासी बिक्री हुई.

Jharkhand news : धनतेरस पर बर्तन के दुकानों में भी ग्राहकों की खूब रही भीड़.
Jharkhand news : धनतेरस पर बर्तन के दुकानों में भी ग्राहकों की खूब रही भीड़.
प्रभात खबर.

बर्तन बाजार में खरीदारी के लिए उमड़ पड़ी ग्राहकों की भीड़

शहर के बर्तन दुकानों में धनतेरस पर स्टील, पीतल, तांबा समेत अन्य सामानों की जमकर बिक्री हुई. धातु से बने भगवान गणेश एवं माता लक्ष्मी की मूर्तियां दुकानों में प्राय आकर्षण का केंद्र रहा. शाम के वक्त बर्तन की खरीदारी के लिए दुकानों में ग्राहकों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी. बर्तन दुकानों में सबसे अधिक स्टील के बर्तनों की डिमांड देखी गयी. इसके अलावा मिक्सी, कासा-पीतल, इंडक्शन एवं गैस चूल्हा, छठ पूजा को देखते हुए तांबा एवं कासा का सूप, टोपिया समेत विभिन्न प्रकार के छोटे-छोटे बर्तनों की लोगों ने जमकर खरीदारी की. खासकर घरेलू उपयोगी के सामानों के साथ अन्य आवश्यक बर्तनों की खरीद लोगों ने अपनी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए की.

धनतेरस पर सबने खरीदी नारियल व फूल झाड़ू

बर्तनों के अलावा धनतेरस पर बाजार में झाड़ू की मांग सबसे अधिक देखने को मिली. सभी लोग अपने-अपने घरों के लिए झाड़ू खरीदते नजर आये. इसे लेकर बाजार में कई स्थानों पर फूल झाड़ू व नारियल झाड़ू के दुकान लगाये गये थे. बाजार में फूल झाड़ू 50 से 70 रुपये तक एवं नारियल झाड़ू 20 से 40 रुपये तक बिक्री हुई.

सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम, अव्यवस्था ने किया परेशान

चाईबासा के बाजार में धनतेरस की भीड़ को देखते हुए प्रशासन के द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे. शहर के लगभग हरेक चौक-चौराहों पर पुलिस के जवान तैनात थे. कई पुलिस के जवान सादे लिवास में भी बाजार में गश्ती करते नजर आये. हालांकि, इस दौरान बाजार की सड़कों पर जाम लगने पर पुलिसिया कार्रवाई काफी सुस्त देखी गयी. वहीं, दूसरी ओर शहर के बाजार क्षेत्र में आम दिनों में दिखने वाली अव्यवस्था धनतेरस के मौके पर भी कायम रही. इस कारण कईयों को काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ा. शहर में नगर पर्षद ने व्यवस्था के नाम पर केवल खानापूर्ति की. चौक-चौराहों पर लगने वाले ठेलों एवं फुटपाथ दुकानों के चलते बाजार की सड़कें आम दिनों की तुलना में काफी संकरी रही. खासकर कई स्थानों पर गंदगी के ढेर लगे रहने से लोगों को काफी परेशानी हुई.

रियल स्टेट बाजार में भी कईयों ने अजमायी किस्मत

धनतेरस पर कई लोग जमीन व फ्लैट के मालिक भी बने हैं. जानकारी के अनुसार, जिले के रियल स्टेट मॉर्केट में धनतेरस पर करीब 1.5 करोड़ का कारोबार हुआ है. इसके अलावा कई लोगों ने पॉलिसी की खरीद करने के साथ-साथ शेयर बाजार में भी धनतेरस पर पैसे लगाये हैं.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें