27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चक्रधरपुर : आम महिला से राजनीति के शिखर पर पहुंचीं जोबा माझी

शीन अनवर चक्रधरपुर : दूसरी बार (2000 में) बिहार विधानसभा का चुनाव जीतने के बाद जोबा माझी को आवास मंत्री बनने का अवसर प्राप्त हुआ था.15 नवंबर 2000 को जोबा को झारखंड में पहली महिला मंत्री बनने का गौरव प्राप्त हुआ. आवास, पर्यटन व समाज कल्याण मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गयी. इसके बाद 2006 में […]

शीन अनवर
चक्रधरपुर : दूसरी बार (2000 में) बिहार विधानसभा का चुनाव जीतने के बाद जोबा माझी को आवास मंत्री बनने का अवसर प्राप्त हुआ था.15 नवंबर 2000 को जोबा को झारखंड में पहली महिला मंत्री बनने का गौरव प्राप्त हुआ.
आवास, पर्यटन व समाज कल्याण मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गयी. इसके बाद 2006 में मुख्यमंत्री मधु कोड़ा के मंत्रिमंडल में समाज कल्याण, कल्याण व आवास मंत्री बनायीं गयीं. वह तीसरी बार मंत्री बनी थी. 2009 में चुनाव हार गयीं. 2014 के चुनाव में वह फिर जीत हासिल की और महिला, बाल विकास समिति की सभापति बनी. पांच बार विधानसभा चुनाव जीती और चौथी बार मंत्री बनने का गौरव केवल जोबा माझी को ही हासिल है.
अक्तूबर 1994 में पति देवेंद्र माझी की हुई थी हत्या : एक आम महिला से राजनीति के शिखर पर पहुंचने की मिसाल जोबा माझी है. पति देवेंद्र माझी झारखंड आंदोलन के नेता थे. चक्रधरपुर व मनोहरपुर क्षेत्र कार्यस्थल था. वह चक्रधरपुर व मनोहरपुर से भी लड़े थे. 14 अक्तूबर 1994 को वह ट्रेन से उतर कर गोइलकेरा हाट के पास पहुंचे ही थे कि घात लगाये हत्यारों ने बमों से हमला कर दिया, जिससे उनकी मौत हो गयी.
इस हत्या के बाद साधारण जीवन गुजारने वाली महिला जोबा माझी को मनोहरपुर से चुनाव लड़ाने का फैसला संगठन ने लिया. सब्जी पैदा कर बाजार में बेचने वाली और अपने हाथों से घर को लीपने वाली जोबा माझी राजनीति में अपनी धाक जमा पायेगी या नहीं, यह किसी ने सोचा भी नहीं थी.
1995 का चुनाव सहानुभूति लहर में जीतने के बाद फिर जोबा ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा. राजनीति में उन्होंने जो मुकाम बनाया, वह साबित कर दिया कि एक महिला जो चाहे कर सकती है. जोबा के पति की हत्या के बाद चार बच्चों की परवरिश भी खुद की. चारों अब बड़े हो गये हैं. बड़े बेटे जगत माझी (34) का विवाह भी हो चुका है और मां के साथ रहकर राजनीति कर रहे हैं. दूसरा बेटा उदय माझी (32) छात्र नेता और तीसरा बेटा धनु माझी (28) मेडिकल की पढ़ाई कर रहा है और चौथा बेटा अर्जुन माझी (26) घर पर रह कर घर की जिम्मेदारियां निभा रहा है.
सफरनामा
नाम : जोबा माझी
पति : स्व. देवेंद्र माझी
पुत्र : चार
पार्टी : झामुमो
निवास : पंप रोड, चक्रधरपुर
विधानसभा : मनोहरपुर
पांच बार चुनी गयीं विधायक
1995 में बिहार विधानसभा में पहली बार विधायक बनी
2000 में बिहार विधानसभा में दूसरी बार विधायक बनी
2005 में झारखंड के पहले विधानसभा चुनाव में विधायक चुनी गयी
2014 में फिर दूसरी बार विधायक चुनी गयी
2019 वर्तमान में विधायक व मंत्री
एक बार हारी विधानसभा का चुनाव
2009 में मात्र एक बार विधानसभा का चुनाव हारी
कभी भी लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ी हैं जोबा माझी
राज्य के विकास के लिए काम होगा
हेमंत सोरेन मंत्रिमंडल में एकमात्र महिला मंत्री जोबा मांझी ने शपथ ग्रहण के बाद कहा कि राज्य के विकास के लिए वह काम करेंगी. सरकार की जो भी प्राथमिकता है, मुख्यमंत्री के निर्देश पर उसे पूरा किया जायेगा. कोल्हान क्षेत्र की समस्याओं के साथ-साथ पूरे राज्य की समस्याओं को दूर करना मेरी प्राथमिकता होगी. श्रीमती मांझी ने कहा कि एक महिला होने के नाते वह जानती है कि राज्य की महिलाओं को क्या चाहिए. महिलाओं की बेहतर स्थिति के लिए मैं काम करुंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें