27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चाईबासा : सुकन्या योजना से 27 लाख परिवारों को होगा लाभ, सात किस्तों में मिलेगा 40 हजार का अनुदान : रघुवर दास

राष्ट्रीय बालिका दिवस के दिन चाईबासा से योजना शुरू, मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा चाईबासा : उज्ज्वल कल के लिए बालिकाओं का सशक्तिकरण. यही है मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का मूल उद्देश्य. राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामनाएं. आज के दिन मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की शुरुआत कर खुशी हुई. झारखंड के 27 लाख परिवार इस योजना से […]

राष्ट्रीय बालिका दिवस के दिन चाईबासा से योजना शुरू, मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा
चाईबासा : उज्ज्वल कल के लिए बालिकाओं का सशक्तिकरण. यही है मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का मूल उद्देश्य. राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामनाएं. आज के दिन मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की शुरुआत कर खुशी हुई.
झारखंड के 27 लाख परिवार इस योजना से आच्छादित होंगे. उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को चाईबासा के टाटा कॉलेज मैदान में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में कहीं. सीएम ने कहा कि राज्य की बच्चियां शिक्षित होंगी, तो परिवार में संस्कार का संचार होगा. आज लड़कियां किसी से किसी भी क्षेत्र में कम नहीं.
हर जगह उनकी बराबर की भूमिका दिख रही है. खेल के क्षेत्र में सबसे ज्यादा मेडल लाने काकार्य लड़कियों ने किया है. बेटी हमारा गौरव है, बेटी हमारा अभिमान है. इस सोच के साथ सभी अभिभावकों को कार्य करने की जरूरत है.
श्री दास ने कहा कि योजना तो लागू हो चुकी है अब हम सब भी अपनी भागीदारी निभाएं और जन-जन तक इस योजना का संप्रेषित करें.
योजना के तहत जन्म लेने वाली बच्ची की मां के खाते में पांच हजार रुपये जमा कर दिए जाएंगे. पहली कक्षा में नामांकन के समय पांच हजार, 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं में 5-5 हजार सरकार द्वारा बैंक खाते में जमा किया जाएगा. जब बेटी 18 साल की होगी तो 10 हजार रुपये दिये जायेंगे.
इस तरह जन्म से लेकर 20 वर्ष तक आयु तक सात किस्तों में 40 हजार रुपये की अनुदान राशि दी जाएगी. अगर बिटिया शादी करना चाहे तो मुख्यमंत्री कन्यादान योजना तहत 30 हजार रुपये मिलेंगे.
शादी के लिए दबाव पड़े तो 181 में सूचना दें बच्चियां
मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रूण हत्या पाप है. राज्य का लिंग अनुपात ठीक है, लेकिन दोनों को समतुल्य बनाना है. आदिवासी समाज के लोग बेटा और बेटी में भेद नहीं करते हैं, लेकिन पढ़े-लिखे लोगों में यह ज्यादा देखने को मिलता है.
चिकित्सक भी अल्ट्रासाउंड के माध्यम से इसकी जानकारी किसी को ना दें अन्यथा आप जेल जाने के भागी होंगे. मुख्यमंत्री ने बच्चियों से अपील की कि अगर कोई आपकी शादी कम उम्र में करना या कराना चाहे तो 181 में इसकी जानकारी दें.
बच्चों के लिए स्कूल संचालित कर रही है सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूल शिक्षकों के लिए नहीं बल्कि बच्चों के लिए खोला गया है. हर विषय के शिक्षक स्कूल में रहें यह सुनिश्चित किया जा रहा है. सुदूरवर्ती ग्रामीण व पहाड़ी क्षेत्र के स्कूलों का विलय ध्यान में रख कर किया जाएगा. मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य भी जल्द प्रारंभ होगा.
प्रति एकड़ किसानों को पांच हजार रुपये
रघुवर दास ने कहा कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत किसान भाई-बहनों को प्रति एकड़ पांच हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. योजना के दायरे में 5 एकड़ और एक एकड़ से कम जमीन के किसान आएंगे. इस योजना पर सरकार 2250 करोड़ रुपये खर्च करेगी. आज कृषि विकास दर -4.5% से बढ़कर +14% हो गयी. किसानों के उत्साह को देखकर राज्य सरकार ने 100 किसानों को इजरायल भेजा. हर वर्ष 100 किसानों को इजरायल और फिलीपींस भेजा जाएगा.
मुख्यमंत्री ने सपनों को पूरा करने की कोशिश की है
मौके पर नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का शुभारंभ कोलहान की धरती से हो रहा है. यह इस बात का प्रमाण है कि हम जो कहते हैं वो करते हैं. मुख्यमंत्री सपने दिखाते नहीं बल्कि उसे पूरा भी करते हैं. मौके पर सांसद लक्ष्मण गिलुआ ने भी विचार रखे.
87 हजार आवेदन प्राप्त हुए
मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के तहत पूरे राज्य से 87 हजार आवेदन प्राप्त हुए. तीन जनवरी को योजना को कैबिनेट में स्वीकृति मिली. चार जनवरी को संकल्प पत्र जारी हुआ और 21 दिन बाद योजना का शुभारंभ कोल्हान से हुआ. मुख्यमंत्री ने सुकन्या योजना के तहत चाईबासा की अंकिता पूर्ति, ऐरा करवा, कांति हेम्ब्रम, सुखमती कुदादा, गीता देवगम, तृप्ति विश्वकर्मा आदि को प्रमाण पत्र सौंपा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें