1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. singhbhum east
  5. center suggests measures to control coronavirus infection in east singhbhum district of jharkhand asked to increase investigation mth

केंद्र ने पूर्वी सिंहभूम में कोरोना पर नियंत्रण के उपाय बताये, जांच बढ़ाने का दिया सुझाव

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पूर्वी सिंहभूम में सबसे ज्यादा मौतें जमशेदपुर स्थित टीएमएच अस्पताल में हुई हैं.
पूर्वी सिंहभूम में सबसे ज्यादा मौतें जमशेदपुर स्थित टीएमएच अस्पताल में हुई हैं.

रांची : केंद्र सरकार ने झारखंड (Jharkhand) के पूर्वी सिंहभूम जिला (East Singhbhum District) में कोरोना की जांच बढ़ाने और कोरोना वायरस (Coronavirus Infection) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उपाय करने के लिए कहा है. केंद्र (Central Government) ने कहा है कि संक्रमण की दर पांच प्रतिशत से नीचे लाने के लिए उपायों को मजबूत करने तथा जांच बढ़ाने की जरूरत है.

सरकार ने कहा कि झारखंड समेत देश के 5 राज्यों (झारखंड, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, गुजरात) एवं एक केंद्रशासित प्रदेश के 35 जिलों में कोविड-19 के मामलों की संख्या और मृत्यु दर अधिक है. यहां कोरोना की चेन तोड़ने और इससे होने वाली मौतों को रोकने के लिए शीघ्र उपाय करने होंगे. पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त समेत सभी जिलों के जिलाधिकारियों को बताया गया कि इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन राज्यों से कहा है कि वायरस के प्रसार की कड़ी को तोड़ने के लिए सख्त नियंत्रण सुनिश्चित करें. पहले से बीमारियों की चपेट में रहे व्यक्तियों और बुजुर्ग आबादी पर ध्यान केंद्रित करते हुए संक्रमित मामलों का पता लगाने की प्रक्रिया मजबूत करें. जांच में तेजी लायें और आरटी-पीसीआर जांच क्षमता का अधिकतम उपयोग करें.

पूर्वी सिंहभूम समेत उन तमाम जिलों के जिलाधिकारियों और अन्य अधिकारियों को महामारी के प्रबंधन के प्रयासों को जारी रखने के लिए जिला विशिष्ट योजनाएं तैयार करने और अद्यतन करने की सलाह दी गयी. यह भी सलाह दी गयी कि वे प्रभावी संक्रमण नियंत्रण उपायों के लिए होम कोरेंटिन (घर में पृथक-वास) के मामलों की प्रभावी निगरानी करें.

इतना ही नहीं, बीमारी बढ़ने पर मरीजों को शीघ्र अस्पताल में भर्ती करायें. ऐसे रोगियों को चिकित्सकीय सहायता के लिए जल्दी अस्पताल में भर्ती करायें, जिन्हें इसकी जरूरत है. विशेष तौर पर ऐसे मरीजों को, जो पहले से अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं या बुजुर्ग हैं. जिलाधिकारियों से कहा गया कि वे स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को संक्रमित होने से बचाने के लिए अस्पतालों में संक्रमण नियंत्रण के उपाय करें.

उल्लेखनीय है कि झारखंड में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में पूर्वी सिंहभूम पहले नंबर पर है. हालांकि, कोरोना से संक्रमण के मामले में रांची अव्वल है, लेकिन इस वैश्विक महामारी से मौत के सबसे ज्यादा मामले पूर्वी सिंहभूम में ही हैं. राज्य में अब तक 462 लोगों की मौत हुई है, जिसमें 211 मौतें सिर्फ पूर्वी सिंहभूम जिला में हुई है. इस जिला में कोरोना संक्रमितों की संख्या 8,482 हो चुकी है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें