सरायकेला, खरसावां, नीमडीह व चांडिल के एमओ को शो कॉज

सरायकेला : उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में सोमवार को समाहरणालय सभाकक्ष में स्वास्थ्य, समाज कल्याण एवं राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की समीक्षा बैठक हुई. बैठक में डीसी ने प्रसव पूर्व गर्भवती महिलाओं की जांच, संस्थागत प्रसव, कम वजन वाले नवजात शिशुओं एवं नियमित टीकाकरण की प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रवार समीक्षा की. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 26, 2017 3:41 AM

सरायकेला : उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में सोमवार को समाहरणालय सभाकक्ष में स्वास्थ्य, समाज कल्याण एवं राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की समीक्षा बैठक हुई. बैठक में डीसी ने प्रसव पूर्व गर्भवती महिलाओं की जांच, संस्थागत प्रसव, कम वजन वाले नवजात शिशुओं एवं नियमित टीकाकरण की प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रवार समीक्षा की.

डीसी ने इस दौरान कम उपलब्धियों पर असंतोष व्यक्त करते हुए सीएस को खरसावां के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ एस एल मार्डी, ईचागढ़ के डॉ हरेंद्र सिंह, नीमडीह के डॉ कालाचांद सिंह मुंडा, चांडिल के डॉ मंजू दुबे तथा इस माह में कम उपलब्धि के लिए सरायकेला के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ प्रदीप कुमार को शो कॉज करते हुए स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया. डीसी ने सभी प्रखंड एवं जिला प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को सामुदायिक एवं प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों में अधिक से अधिक संख्या में महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच, शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव एवं नियमित टीकाकरण कराने का निर्देश दिया.

डीसी ने प्रखंडवार नवजात शिशुओं की मृत्यु, प्रसव व प्रसव के उपरांत महिलाओं की मृत्यु की समीक्षा करते हुए इसे नियंत्रित करने का निर्देश दिया. टीकाकरण की समीक्षा करते हुए उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को सीडीपीओ के साथ संयुक्त रूप से प्रतिरक्षण दिवस के दिन कम से कम दस स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर रिपोर्ट जमा करने का निर्देश दिया.

उन्होंने सभी स्वास्थ्य केंद्रों की गतिविधियों एवं स्थिति की रिपोर्ट व प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया. डीसी ने मलेरिया व डेंगू पर विशेष सतर्कता बरतने को कहा. बैठक में आगामी 28 जनवरी व 11 मार्च ’18 को शून्य से पांच वर्ष तक के नैनिहालों को पोलियो ड्रॉप पिलाने के अभियान की भी चर्चा की. बैठक में सीएस डॉ एपी सिन्हा, डॉ केके सहगल, डॉ किरण चोपड़ा, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सुरुचि प्रसाद समेत जिले के सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी व सीडीपीओ उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version