1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. villagers get the responsibility of forest management union minister arjun munda said central government is committed to welfare of the poor smj

ग्रामीणों को वन प्रबंधन का मिलेगा जिम्मा,अर्जुन मुंडा बोले-गरीबों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा सरायकेला, खरसावां और कुचाई दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को जंगलों के प्रबंधन एवं मालिकाना हक मिलने की बात कही. कहा कि अब ग्रामीण जंगलों को प्रबंधन करेंगे और उसकी देखरेख जनजातीय मंत्रालय करेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: कुचाई में महिला लाभुक को उज्ज्वला योजना का लाभ देते केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा.
Jharkhand news: कुचाई में महिला लाभुक को उज्ज्वला योजना का लाभ देते केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा.
प्रभात खबर.

Jharkhand News: केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री सह स्थानीय सांसद अर्जुन मुंडा ने रविवार को सरायकेला, खरसावां और कुचाई का दौरा किया. कुचाई के मरांगहातु में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि वनाधिकार कानून के माध्यम से गांव के लोगों को जंगलों के प्रबंधन एवं मालिकाना हक मिलेगा. आदिवासी वर्षों से जंगलों की रक्षा करते आ रहे हैं. केंद्र सरकार कानूनी तौर पर गांव के लोगों को जंगलों के प्रबंधन का जिम्मा देने जा रही है. कहा कि यह सारा कार्य उनके मंत्रालय की देखरेख में होगा. उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से भी इस पर गांवों में जाकर ग्रामसभा करने की अपील की. उन्होंने कहा कि वनों को बचाने के लिए सभी की सहभागिता जरूरी है.

ग्रामीणों को बुनियादी सुविधा उपलब्ध करा रही केंद्र सरकार

केंद्रीय मंत्री श्री मुंडा ने कहा कि सुशासन एवं गरीब कल्याण के लिए कार्य कर रही है. पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने ग्रामीणें को बुनियादी सुविधा उपलब्ध करा रही है. राज्य सरकारों को चाहिए कि जल्द से जल्द इससे जुड़ी हुई योजनाओं को पूरा करे. उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार को भी चाहिए कि दूसरे राज्य में दूसरों राज्यों में जो अच्छे कार्य हो रहे हैं, उसे अपने राज्य में भी लागू करे. मौके पर कहा कि केंद्र सरकार हर घर तक सुलभ तरीके से रसोई गैस पहुंचाने का कार्य कर रही है. उज्ज्वाला योजना के तहत प्रदूषण रहित जीवन जीने की योजना है.

सिकल सेल बीमारी की जांच, जागरूकता और डाटा एकत्र करने पर कार्य कर रहा मंत्रालय

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने रविवार को वर्ल्ड सिकल सेल डे पर लोगों को इस बीमारी के प्रति भी जागरूक किया. प्रधानमंत्री के निर्देश और इस बीमारी के प्रति गंभीर चिंता पर जनजातीय कार्य मंत्रालय इस बीमारी की जांच, जागरूकता और डाटा एकत्र करने के लिए काम कर रही है. उन्होंने अपील करते हुए कहा कि आप भी इस बीमारी के बारे में खासकर जनजातीय क्षेत्रों में लोगों को जानकारी देने में सहभागी बनें. जागरूकता के माध्यम से सिकल सेल रोग को आसानी से रोका जा सकता है. इस दौरान बड़ी संख्या में पार्टी के कार्यकर्ता व स्थानीय लोग मौजूद थे.

पंचायतों के विकास में पंचायत जनप्रतिनिधियों की महती भूमिका

कुचाई प्रखंड स्थित भाजपा कार्यालय में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में निर्वाचित कई पंचायत प्रतिनिधियों को सम्मानित किया. केंद्रीय मंत्री श्री मुंडा ने कुचाई की प्रमुख गुड्डी देवी, उप प्रमुख सुखदेव सरदार, पंचायत समिति सदस्य नारायण प्रसाद, जयंती मुंडा, राजेश हेंब्रम, पोंडाकाटा से लगातार तीन बार मुखिया चुनी गयी अनुराधा उरांव, छोटा सेगोई मुखिया लुदरी हेंब्रम, खरसावां से जिला परिषद सदस्य सावित्री बानरा, खरसावां प्रमुख मनेंदर जामुदा आदि को स्त्र दे कर सम्मानित किया. साथ ही गांव के लोगों के लिए कार्य करने को कहा. उन्होंने कहा कि पंचायती राज व्यवस्था में पंचायत प्रतिनिधियों की महती भूमिका है.

इनकी रही उपस्थिति

इस दौरान मुख्य रूप से जिलाध्यक्ष विजय महतो, पूर्व जिलाध्यक्ष उदय सिंहदेव, रामनाथ महतो, आदित्यपुर नगर निगम के डिप्टी मेयर बॉबी सिंह, दुलाल स्वांसी, मंडल अध्यक्ष मंगल सिंह मुंडा, डुमु गोप, सत्येंद्र कुम्हार, अमित केशरी, प्रभाकर मंडल, लखीराम मुंडा, लाल सिंह सोय, विश्वजीत प्रधान, मुजाहिद खान, विवेकानंद समेत काफी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे. कुचाई जाने के दौरान कुछ समय के लिये खरसावां में भी रुके तथा पार्टी कार्यकर्ताओं व स्थानीय लोगों से मिले.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढे़ं यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें