1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. vat savitri vrat 2021 in kolhan seraikela kharsawan married women performed vat savitri fast by doing sixteen adornments sought husband long life smj

Vat Savitri Vrat 2021 : कोल्हान के सरायकेला- खरसावां में सोलह शृंगार कर सुहागिन महिलाओं ने की वट सावित्री का व्रत, मांगी पति की लंबी उम्र

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : वट सावित्री पूजा में सुहागिन महिलाएं एक-दूसरे को लगायी सिंदूर.
Jharkhand news : वट सावित्री पूजा में सुहागिन महिलाएं एक-दूसरे को लगायी सिंदूर.
प्रभात खबर.

Vat Savitri Vrat 2021 (शाचिन्द्र कुमार दाश, सरायकेला) : सरायकेला- खरसावां जिला अंतर्गत खरसावां, राजखरसावां, बड़ाबांबो समेत विभिन्न क्षेत्रों में गुरुवार को सुहागिन महिलाओं ने वट सावित्री का व्रत रखा. काेरोना संक्रमण और मिनी लॉकडाउन के कारण कई सुहागिन महिलाओं ने बरगद की डाली को घर में स्थापित कर पूजा-अर्चना कर पति की लंबी आयु की कामना की. वहीं, कई जगहों पर बरगद के पेड़ के नीचे भी पूजा अर्चना की गयी.

इस दौरान सावित्री सत्यवान कथा का भी आयोजन किया गया. प्रसाद के रूप में फलों का चढ़ावा चढ़ा कर भक्तों में वितरण किया गया. महिलाएं सौलह शृंगार कर वट वृक्ष का परिक्रमा करते हुए और धागा लपेट कर पति की लंबी आयु की मुरादें मांगी. ऐसा माना जाता है कि इस व्रत को करने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति सहित संतान की कामना भी पूरी होती है. कहा जाता है कि इसी दिन सावित्री ने यमराज से अपने पति सत्यवान के प्राणों की रक्षा की थी.

दूसरी ओर, सरायकेला जिला मुख्यालय समेत सीनी, महालिमोरुप, खरसावां के ग्रामीण क्षेत्रों में भी सुहागिन महिलाओं ने वट सावित्री की पूजा अर्चना की. वट सावित्री पूजा को लेकर सुबह से ही नहा धोकर नये वस्त्र धारण कर तैयार थीं. शुभ मुहूर्त पर महिलाएं वट वृक्ष के नीचे पहुंच कर विधि पूर्वक पूजा अर्चना की. कई स्थानों पर वट सावित्री की पूजा के बाद ही महिलाएं हाथ से उपयोग में लाये जाने वाले नये पंखे का उपयोग करती हैं.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें