1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. union minister arjun munda who went on a tour of odisha said welfare schemes of the center changing lives of people smj

ओड़िशा दौरे पर गये केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा बोले-केंद्र की कल्याणकारी योजनाएं लोगों की बदल रही जिंदगी

तीन दिवसीय ओड़िशा दौरे पर गये केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा आकांक्षी जिला कालाहांडी गये. यहां उन्होंने उड़ान योजना के तहत हवाई अड्डे निर्माण की जानकारी ली. कहा कि केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाएं लोगों का जीवन बदल रही है. इस दौरान राज्यपाल से भी मुलाकात किये.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: ओड़िशा के कालाहांडी में लोगों से विकास योजनाएं संबंधी जानकारी लेते अर्जुन मुंडा.
Jharkhand news: ओड़िशा के कालाहांडी में लोगों से विकास योजनाएं संबंधी जानकारी लेते अर्जुन मुंडा.
प्रभात खबर.

Jharkhand News: केंद्रीय जनजाति मामलों के मंत्री (Union Minister for Tribal Affairs) सह स्थानीय सांसद अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) ने पड़ोसी राज्य ओड़िशा का तीन दिवसीय दौरा कर आदिवासी समुदाय के लिए किये जा रहे कार्यों का जायजा लिया. तीन दिवसीय दौरे के अंतिम दिन मंगलवार को केंद्रीय मंत्री श्री मुंडा ओड़िशा के राज्यपाल प्रो गणेशी लाल से राजभवन में शिष्टाचार भेंट की. इस दौरान अपने मंत्रालय से संचालित विभिन्न योजनाओं से राज्यपाल को अवगत कराया. इस दौरान आकांक्षी जिला कालाहांडी के दो दिवसीय दौरा के संबंध में भी ओड़िशा के राज्यपाल को अवगत कराया. साथ ही ओड़िशा में जनजातीय समुदाय के विकास के संदर्भ में परिचर्चा की.

आकांक्षी जिला कालाहांड़ी में दो दिन रहकर विकास कार्यों का लिया जायजा

केंद्रीय मंत्री श्री मुंडा आकांक्षी जिला कालाहांडी के केसिंगा नगर में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थीयों से उनके घर जाकर बातचीत की. इस दौरान केसिंगा में सरकारी स्कूल का दौरा किया. उन्होंने बताया कि वहां 41 प्रतिशत जनजातीय बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं. विद्यालय में स्मार्ट क्लास (Smart Class), ई-लाइब्रेरी (E-Library) और विज्ञान लैब (Science Lab) भी है.

उड़ान योजना के तहत हवाई अड्डे का हो रहा निर्माण

उन्होंने जनजाति कल्याण मंत्रालय से जुड़े मामलों की जानकारी ली. साथ ही 'उड़ान योजना' (Udan Yojana) के तहत कालाहांडी जिले के उत्केला में हवाई अड्डे का निर्माण किया गया है. कालाहांडी (ओड़िशा) में केंद्र सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ वार्ता की. कहा कि केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाएं लोगों का जीवन बदल रही है.

जनजातीय विकास संस्था का किया दौरा

केंद्रीय मंत्री श्री मुंडा ने लांजीगढ़ प्रखंड (कालाहांडी, ओड़िशा) स्थित कोटिया कांधा जनजातीय विकास संस्था का भी दौरा किया. इस संस्था का मुख्य कार्य बुनियादी ढांचे के विकास, आय सृजन गतिविधियां और शैक्षिक विकास के लिए संरक्षण सह विकास योजना जैसी विभिन्न योजनाओं को लागू कर कोटिया कांधा समुदाय के जनजातियों का विकास करना है. इस अवसर पर वहां उपस्थित लाभार्थियों से केंद्र सरकार की जनजातीय कल्याणकारी योजनाओं पर चर्चा की. इस दौरान कालाहांडी के सांसद बसंत कुमार पांडा भी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढे़ं यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

रिपोर्ट : शचिंद्र कुमार दाश, सरायकेला-खरसावां.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें