1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. sangeet natak akademi award vice president m venkaiah naidu honored chhau guru tapan patnaik grj

संगीत नाटक अकादमी अवार्ड: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने झारखंड के छऊ गुरु तपन पटनायक को किया सम्मानित

सरायकेला छऊ महोत्सव को राजकीय महोत्सव घोषित कराने में छऊ गुरु तपन पटनायक ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. श्री पटनायक न केवल सरायकेला बल्कि खरसावां एवं मानभूम शैली छऊ नृत्य के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से अवार्ड लेते तपन पटनायक
Jharkhand News: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से अवार्ड लेते तपन पटनायक
प्रभात खबर

Jharkhand News: झारखंड के सरायकेला खरसावां जिले के छऊ गुरु सह राजकीय छऊ कला केंद्र, सरायकेला के निदेशक तपन पटनायक को देश के प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी अवार्ड से सम्मानित किया गया है. नयी दिल्ली के विज्ञान भवन में शनिवार को आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में देश के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने छऊ गुरु तपन पटनायक को छऊ नृत्य कला के क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए यह अवार्ड प्रदान किया. आपको बता दें कि छऊ गुरु तपन पटनायक राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर भी छऊ नृत्य पेश कर चुके हैं. इन्होंने कई छऊ नृत्यों की रचना की है.

छऊ गुरु को संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार

संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार भारत में कला के क्षेत्र में दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार है. आपको बता दें कि सरायकेला छऊ महोत्सव को राजकीय महोत्सव घोषित कराने में तपन पटनायक ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. छऊ गुरु तपन पटनायक ने न केवल झारखंड के सरायकेला बल्कि खरसावां एवं मानभूम शैली छऊ नृत्य के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार मिलने पर खरसावां के कलाकारों ने भी प्रसन्नता प्रकट की है.

राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छऊ नृत्य किया पेश

महिलाओं को सरायकेला छऊ नृत्य कला में लाने में भी तपन पटनायक ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. तपन पटनायक ने छऊ नृत्य की शिक्षा बाल्यावस्था में ही लेनी शुरू की थी. किशोरावस्था आते-आते कई नृत्यों में पारंगत हो गए. वे राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर भी छऊ नृत्य पेश कर चुके हैं. तपन पटनायक कई छऊ नृत्यों की रचना भी कर चुके हैं.

रिपोर्ट: शचिंद्र कुमार दाश/प्रताप मिश्रा

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें