1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. oxygen bank medicine and food bank will be started in saraikela district to deal with corona infection relief will be provided to the infected smj

कोरोना संक्रमण से निबटने के लिए सरायकेला में शुरू होगा ऑक्सीजन, मेडिसिन और फूड बैंक, संक्रमितों को मिलेगी राहत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सरायकेला में बनेगा ऑक्सीजन, मेडिसिन और फूड पैकेट डिलिवरी बैंक. काेरोना संक्रमितों को मिलेगा लाभ.
सरायकेला में बनेगा ऑक्सीजन, मेडिसिन और फूड पैकेट डिलिवरी बैंक. काेरोना संक्रमितों को मिलेगा लाभ.
प्रभात खबर.

Coronavirus in Jharkhand (सरायकेला) : झारखंड के सरायकेला जिला में कोरोना वायरस संक्रमण से निबटने के लिए जल्द ही ऑक्सीजन बैंक की शुरुआत होगी. इसके अलावा मेडिसिन बैंक और फूड डिलिवरी बैंक की भी शुरुआत होगी. इस संबंध में डीसी अरवा राजकमल ने गूगल मीट के माध्यम से उद्योग जगत के प्रतिनिधिगण के साथ बैठक किया. बैठक में डीसी ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं संक्रमित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने संबंधी सभी बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी. इस दौरान कोरोना काल में ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता, मेडिसिन किट वितरण एवं एम्बुलेंस की उपलब्धता पर भी चर्चा की गयी.

बैठक में डीसी अरवा राजकमल ने कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्य रूप से तीन सुविधा उपलब्ध कराने पर जोर दिया. इसके तहत ऑक्सीजन बैंक के अलावा मेडिसिन बैंक और फूड पैकेट डिलिवरी बैंक शुरू करने का सुझाव दिया. डीसी के इस पहल पर क्षेत्र के उद्योगपतियों ने हर संभव सहयोग करने की बात कही. डीसी ने क्रमवार प्रतिनिधिगण से सहयोग के लिए उपलब्ध कराये जाने वाली सामाग्री जैसे मेडिसिन किट, फूड पैकेट, ऑक्सीजन सिलिंडर आदि की जानकारी ली तथा सभी को धन्यवाद दिया.

आपसी समन्वय स्थापित कर जल्द ही वाहनों की सूची उपलब्ध कराएं

डीसी श्री राजकमल ने कहा कि आपसी समन्वय स्थापित कर मेडिसिन किट (जेनरल मेडिसिन किट व कोविड मेडिसिन किट), ऑक्सीजन सिलिंडर, फूड पैकेट, मेडिकल बेड एवं बैंक उपयोग के लिए वाहनों की सूची जल्द से जल्द उपलब्ध करायें. डीसी ने एडीसी सुबोध कुमार को इस संबंध में व्हाट्सअप ग्रुप तैयार कर सभी औद्योगिक प्रतिष्ठानों से सूची प्राप्त करने को कहा.

कोरोना से बचाव के लिए सावधानी बरतें व टीकाकारण में करें सहयोग

डीसी ने कहा कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सुरक्षा के मद्देनजर अधिक से अधिक लोगों को टीका दिलाना जरूरी है. उद्योग जगत में जितने भी 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति टीका लेने से वंचित रह गये हैं उन्हें जल्द से जल्द टीका दिलाने में सहयोग प्रदान करें. साथ ही सभी को अपने परिवार के सभी सदस्यों को भी टीका लेने के लिए प्रेरित भी करें.

प्लाज्मा व ब्लड डोनेट के लिए विशेष कैंप का होगा आयोजन

डीसी ने संक्रमित मरीजों के बेहतर स्वस्थ सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिले में भी प्लाज्मा एवं ब्लड डोनेशन संबंधी विशेष कैंप आयोजित करने का निदेश दिया. उन्होंने कहा कि आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र में तिथि निर्धारित कर प्लाज्मा एवं ब्लड डोनेशन के लिए विशेष कैंप आयोजित किया जाये. कैंप के आयोजन से उक्त क्षेत्र में जागरूकता अभियान चला कर इसके फायदे से अवगत कराया जाये. इस बैठक में एसपी एम अर्शी, डीडीसी प्रवीण कुमार गागराई, एडीसी सुबोध कुमार, एसडीओ सरायकेला राम कृष्ण कुमार, एसडीओ चांडिल रंजीत लोहरा सहित कई अन्य पदाधिकारी शामिल थे.

क्या है ऑक्सीजन, मेडिसिन और फूड बैंक

ऑक्सीजन बैंक : ऐसे मरीज जो घर पर ही इलाजरत हों तथा उन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता हो, ऐसे मरीजों को ऑक्सीजन बैंक के माध्यम से घर तक ऑक्सीजन सिलिंडर उपलब्ध कराया जा सकेगा. ऑक्सीजन स्पोटेड बेड के लिए उन्हें अस्पताल में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

मेडिसिन बैंक : ऐसे संक्रमित मरीज जो होम आइसोलेशन में रह रहे हैं उन्हें बेहतर चिकित्सीय सहायता प्रदान करने के लिए मेडिसिन बैंक के माध्यम से उन तक ससमय प्रिस्क्रिप्शन के साथ मेडिसिन उपलब्ध कराया जायेगा. जिससे वह जल्द से जल्द स्वस्थ हो सके.

फूड पैकेट डिलिवरी बैंक : ऐसे व्यक्ति जो संक्रमित हैं उनके घर कोई खाना पकाने की स्थिति में ना हो या उनके घर बच्चे तथा वृद्धजन हो, ऐसे संक्रमित व्यक्ति के परिवार के लिए फूड बैंक के माध्यम से उनके घर तक गर्म खाना युक्त पैकेट उपलब्ध कराया जायेगा. यह खाना युक्त पैकेट सिर्फ संक्रमित व्यक्ति या उनके परिवार के लिए ही उपलब्ध कराया जायेगा.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें