1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. opd service stopped at kuchai welfare hospital in kharsawan mla told the real situation after meeting cm smj

सरायकेला के कुचाई वेलफेयर हॉस्पिटल में IPD सेवा बंद, CM हेमंत से मिल कर विधायक दशरथ ने बतायी वास्तविक स्थिति

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : CM हेमंत सोरेन से मिल कर ज्ञापन सौंपते खरसावां विधायक दशरथ गागराई.
Jharkhand News : CM हेमंत सोरेन से मिल कर ज्ञापन सौंपते खरसावां विधायक दशरथ गागराई.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (शचिंद्र कुमार दाश, सरायकेला) : झारखंड के सरायकेला- खरसावां जिला अंतर्गत कुचाई स्थित कल्याण विभाग के अस्पताल को सुचारु रूप से संचालित करने के मुद्दे पर खरसावां विधायक दशरथ गागराई सोमवार को रांची में सीएम हेमंत सोरेन से मिले. उन्होंने सीएम को अस्पताल की वर्तमान स्थिति से अवगत कराते हुए सुचारु रूप से संचालित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का आग्रह किया.

मौके पर विधायक गागराई ने सीएम श्री सेरेन को ज्ञापन सौंप कर कहा है कि प्रभात खबर के चाईबासा संस्करण में प्रकाशित खबरों पर ध्यान आत्कृष्ठ कराया. उन्होंने कहा कि सरायकेला-खरसावां जिला के जनजाति बहुल कुचाई प्रखंड में संचालित मेसो ग्रामीण अस्पताल की स्थिति आवंटन के अभाव में बदहाल है. अस्पताल में डॉक्टर से लेकर दवाओं तक की भारी कमी है. यहां मरीजों के लिये 50 बेड़ के साथ साथ एक्स-रे, इसीजी, लैब, ऑपरेशन थियेटर आदि की सुविधायें है, लेकिन इलाज के लिए विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध नहीं है.

विधायक दशरथ गागराई ने सीएम को सौंपे ज्ञापन में कहा है कि ज्ञात हुआ है कि अस्पताल का संचालन दीपक फाउंडेशन के द्वारा किया जा रहा है. संचालन करने वाली एजेंसी को सरकार से मिलने वाली अनुदान की राशि लंबे समय से लंबित है. जिस वजह से अस्पताल को संचालित करने में परेशानी हो रही है. अब तो अस्पताल संचालक द्वारा अस्पताल में प्रदत्त सुविधाओं में धीरे-धीरे कटौती की जा रही है. IPD सेवा बंद कर दी गयी है. OPD में भी न्यूनतम सुविधा दी जा रही है.

विधायक गागराई ने कहा कि यह अस्पताल आदिवासी बहुल कुचाई प्रखंड में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने वाला एक महत्वपूर्ण संस्था है. इस अस्पताल से काफी संख्या में लोग स्वास्थ्य सुविधा ले रहे हैं. अत: जनहित में इसे बेहतर ढंग से संचालित करने की जरूरत है. विधायक दशरथ गागराई ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से अस्पताल को सुचारु रूप से संचालित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का आग्रह किया है.

इस पर सीएम हेमंत सोरेन ने विधायक दशरथ गागराई को आश्वसान दिया कि अस्पताल को बेहतर ढंग से संचालित की जायेगी. स्वास्थ्य के मामले में सरकार गंभीर है और संवेदनशील होकर कार्य कर रही है. पूरे मामले की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया जायेगा.

कल्याण अस्पताल में छंटनी किये कर्मियों के मानदेय का नहीं हुआ भुगतान. आर्थिक संकट गहराई.
कल्याण अस्पताल में छंटनी किये कर्मियों के मानदेय का नहीं हुआ भुगतान. आर्थिक संकट गहराई.
प्रभात खबर.

22 जुलाई तक बकाया मानदेय का नहीं हुआ भुगतान, तो देंगे धरना

कुचाई के कल्याण अस्पताल में दीपक फाउंडेशन के अधीन कार्य रहे कर्मियों की छंटनी व बकाया मानदेय भुगतान का मामला तूल पकड़ने लगा है. छंटनी किये कर्मियों ने स्थानीय जनप्रतिनिधि व पदाधिकारियों को ज्ञापन सौंपकर अपनी समस्या से अवगत कराया. वहीं, इस मामले की जानकारी विधायक दशरथ गागराई, डीसी और कुचाई बीडीओ के कार्यालय में ज्ञापन सौंपकर दिया.

ज्ञापन के तहत छंटनी किये कर्मियों ने कहा है कि कुचाई के कल्याण अस्पताल के संचालक दीपक फाउंडेशन के जरिये 41 कर्मी कार्यरत थे. वैश्विक महामारी कोरोना काल में भी सभी का मानदेय (वेतन) मार्च 2021 से नहीं मिला है. जिस कारण आर्थिक स्थिति दयनीय हो गयी है. वर्तमान में दो नर्स व एक डॉक्टर को छोड़ कर सभी कर्मियों की छंटनी कर दी गयी है. मुख्य गेट को बंद कर कल्याण अस्पताल में ओपीडी चलाया जा रहा है. कार्य से छंटनी किये गये कर्मियों ने कहा है कि बकाया मानदेय का भुगतान करने के साथ साथ पूर्व की तरह कार्य में पुन रखा जाये. 22 जुलाई तक बकाया मानदेय का भुगतान नहीं होने पर मुख्य गेट में तालाबंदी कर धरना देंगे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें