1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. mobile app phylo development ankit of saraikela strong arrangements for womens security smj

महिलाओं की सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम, सरायकेला के अंकित ने मोबाइल ऐप 'फाइलो' किया विकसित, जानें क्या है खासियत

सरायकेला के अंकित ने महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मोबाइल ऐप 'फाइलो' विकसित की है. यह महिला समेत परिवार के अन्य सदस्यों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. इस ऐप में कई खासियत है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: मोबाइल ऐप 'फाइलो' विकसित करनेवाला सरायकेला का अंकित अपने माता-पिता के साथ.
Jharkhand news: मोबाइल ऐप 'फाइलो' विकसित करनेवाला सरायकेला का अंकित अपने माता-पिता के साथ.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: सरायकेला के अंकित रथ ने मोबाइल ऐप फाइलो विकसित किया है. यह ऐप महिलाओं और पारिवारिक सदस्यों के लोकेशन को ट्रैक करता है. सरायकेला के कंसारी टोला निवासी सुब्रत कुमार रथ एवं सुवर्णा रथ के 19 वर्षीय पुत्र अंकित रथ ने मोबाइल एप्लीकेशन फाइलो लांच किया है. यह एप्लीकेशन महिलाओं की सुरक्षा का खास ख्याल रखता है. फाइलो एप्लीकेशन सिर्फ महिलाओं की सुरक्षा ही नहीं, बल्कि परिवार के अन्य सदस्यों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. यह ऐप भारत सरकार के DPIIIT द्वारा स्टार्टअप इंडिया के अंतर्गत मान्यता प्राप्त है.

परिवार के सदस्यों को एक साथ जोड़ता है फाइलो ऐप

अंकित ने बताया कि इस ऐप कि खासियत है कि हमारा अक्सर घर से बाहर आना-जाना लगा रहता है, लेकिन हमारे घरवालों को यह पता नहीं चल पाता कि हम कहां हैं. यदि हम सफर कर रहे हैं, गाड़ी चला रहे हैं, किसी समस्या में हैं या फिर किसी कारण से फोन नहीं उठा पा रहे हैं, तो इन सारी समस्याओं का निदान इस ऐप से मिलता है. इस ऐप से केवल एक सेकेंड में हमारे घरवालों को हमारे वास्तविक लोकेशन के बारे में पता चल जायेगा.

कहा कि हमें कुछ करने की जरूरत नहीं है. यह सब ऐप अपने आप वास्तविक लोकेशन से अवगत करा देगी. इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि हम आपातकालीन स्थिति में सिर्फ एक इमरजेंसी बटन दबाने से मैसेज और अपना लोकेशन तुरंत परिवार के अन्य बाकी सदस्यों के पास भेज सकते हैं. यह सुविधा वर्तमान में खासकर स्कूल एवं कॉलेज जानेवाले बच्चियां व युवतियां तथा आफिस में कार्यरत महिला वर्ग की सुरक्षा की दृष्टि से काफी फायदेमंद साबित होगा.

बचपन से है कंप्यूटर में रुचि

अंकित रथ का बचपन से ही कंप्यूटर में काफी रुचि है. वह हमेशा कुछ नया करने का सोचता था. 4-5 वर्ष पहले उसने पढ़ाई के साथ-साथ अपने आप घर में प्रोग्रामिंग एवं ग्राफिक्स डिजाइनिंग सीखा. उसके बाद ऐप विकसित किया.

इस ऐप के देश व विदेशों में हैं काफी ग्राहक

इस मोबाइल ऐप के देश तथा विदेश में कई ग्राहक बन गये हैं. अंकित ने बताया कि जब वो 12वीं कक्षा में पढ़ रहा था तब उसे एक अमेरिकी कंपनी द्वारा नौकरी का अवसर मिला. अंकित ने वह नौकरी 8 माह तक की, लेकिन 12वीं बोर्ड परीक्षा को देखते हुए उससे छोड़ दिया.

इंजीनियरिंग द्वितीय वर्ष का छात्र है अंकित

वर्तमान में अंकित इंजीनियरिंग के द्वितीय वर्ष का छात्र है. अंकित को बचपन से कंपनी खोलने का सपना था. आज ये सपना कुछ हद तक सच हुआ और उसने आक्रोविजन प्राइवेट लिमिटेड नाम से कंपनी की स्थापना की है. अंकित फिलहाल इंवेस्टर की तलाश में हैं जिससे इस ऐप को और भी बेहतर कर सके, ताकि यह एेप काफी संख्या में लोगों के काम आये. इस ऐप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें