1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. kuchai pvtg gramotthan yojana development of the village of aruwan panchayat dominated by primitive tribe of kuchai in seraikela kharsawan district birhor community hemant soren government jharkhand gur

प्रभात खबर इंपैक्ट : आदिम जनजाति बिरहोर बहुल गांव जोड़ासरजम के विकास का खींचा जा रहा खाका, बदलेगी तस्वीर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आदिम जनजाति बिरहोर बहुल गांव जोड़ासरजम के विकास का खींचा जा रहा खाका
आदिम जनजाति बिरहोर बहुल गांव जोड़ासरजम के विकास का खींचा जा रहा खाका
प्रभात खबर

ग्रामीणों ने बताया कि उनके समक्ष आजीविका सबसे बड़ी समस्या है. ग्रामीणों ने पीवीटीजी ग्रामोत्थान योजना के तहत बकरी, मुर्गी व सुकर पालन कर आजीविका चलाने की इच्छा जतायी. इसके साथ ही सरकार से गांव में तालाब और मिनी आंगनबाड़ी केंद्र की व्यवस्था करने की मांग की. ग्रामीणों ने बताया कि गांव में दो परिवारों का पक्का आवास नहीं है. बिरसा आवास योजना के तहत पक्का आवास लेने का प्रस्ताव तैयार किया गया.

ग्रामीणों ने बताया कि गांव में अधिकतर लोग पेड़ की छाल व सीमेंट की बोरी से रस्सी बना कर बेचने का कार्य करते हैं. पीवीटीजी ग्रामोत्थान योजना के तहत रस्सी बनाने के कार्य के लिये भी सरकारी सहयोग की मांग की गयी. बैठक में ग्रामीणों ने हैंडीक्राफ्ट के जरिए ये आजीविका की व्यवस्था करने की भी मांग की. इस संबंध में अरुवां (कुचाई) के पंचायत सचिव सह प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी अशोक महतो ने बताया कि जोड़ासरजम गांव की समस्याओं पर ग्रामीणों के साथ बैठक कर गांव के विकास के लिये उनसे राय ली गयी. इसके बाद प्रस्ताव तैयार कर बीडीओ को सौंप दिया गया है.

प्रखंड मुख्यालय से आईटीडीए परियोजना निदेशक के पास प्रस्ताव भेजा जायेगा. उन्होंने बताया कि पीवीटीजी ग्रामोत्थान योजना के तहत गांव का विकास किया जायेगा. मालूम हो कि प्रभात खबर ने दो सितंबर के अंक में जोड़ासरजम गांव की समस्याओं से संबंधित रिपोर्ट प्रमुखता के साथ प्रकाशित की थी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें