1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. jharkhand witch hunting harassed women cobra battalion commandant spoke society call goddess grj

Jharkhand News: डायन के नाम पर प्रताड़ित महिलाओं से बोले कोबरा बटालियन के कमांडेंट, समाज अब कहेगा देवी

209 कोबरा बटालियन के कमांडेंट सुरेंद्र कुमार ने बीरबांस गांव में आयोजित सिविक एक्शन प्रोग्राम सह अंधविश्वास उन्मूलन मिशन सह वनभोज समारोह में कहा कि उनका काम सिर्फ नक्सलियों का खात्मा करना ही नहीं है, बल्कि समाज में फैली कुरीतियों व अंधविश्वास को भी दूर करना है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: बुजुर्ग महिला को सम्मानित करते कमांडेंट व छुटनी महतो
Jharkhand News: बुजुर्ग महिला को सम्मानित करते कमांडेंट व छुटनी महतो
प्रभात खबर

पीड़िताओं को मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

209 कोबरा बटालियन के कमांडेंट सुरेंद्र कुमार ने आयोजकों व सामाजिक संस्थाओं को आगे बढ़कर डायन के नाम पर प्रताड़ित महिलाओं की सूची उपलब्ध कराने को कहा, ताकि उन पीड़ित महिलाओं तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके. इस दौरान डायन के नाम पर प्रताड़ित महिलाओं को सम्मानित किया गया. समारोह की अध्यक्षता पद्मश्री छुटनी महतो ने किया.

बख्शे नहीं जायेंगे अंधविश्वास फैलाने वाले

समारोह में पद्मश्री छुटनी महतो ने कहा कि आर्थिक लाभ व निजी स्वार्थ के लिए ओझाओं व भू-माफियाओं द्वारा समाज में डायन के नाम पर अंधविश्वास फैलाया जाता है. अंधविश्वास फैलाने वाले बख्शे नहीं जायेंगे. उन्होंने कहा कि वास्तव में डायन के नाम पर महिलाओं को प्रताड़ित करने वाले लोगों पर कार्रवाई अवश्य होगी.

जरूरतमंदों के बीच सामग्री वितरण

209 कोबरा ने बीरबांस में आस-पास के जरूरतमंद लोगों को सिविक एक्शन प्रोग्राम व निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया. इस दौरान सात सौ पीड़ित व जरूरतमंदों के बीच रेडियो, कंबल, साड़ी आदि का वितरण किया गया. वाहिनी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर केएन लाल ने जरूरतमंदों का उपचार कर उनके बीच आवश्यक दवाइयों का वितरण किया.

ये थे उपस्थित

पंचायत प्रधान घनश्याम हांसदा, 209 कोबरा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ केएन लाल, उप कमांडेंट हरिओम सिंह, उप कमांडेंट कार्तिक, सहायक कमांडेंट विनोद कुमार आदि.

इन गांवों से पहुंची थीं महिलाएं

लेपाटांड़, यशपुर, सांडेबुरू, धतकीडीह, नेंग्टासाई, खाखूडीह, निमाईडीह, भोलाडीह, बीरबांस, डुमरडीहा, बालीगुमा आदि.

डायन कुप्रथा को जड़ से मिटाने का संकल्प

समारोह के दौरान उपस्थित महिलाओं ने डायन कुप्रथा समेत समाज में फैली कुरीतियों को जड़ से मिटाने का संकल्प लिया. संस्था की अध्यक्ष पद्मश्री छुटनी महतो ने बताया कि कुरीतियों को दूर करने के लिए महिलाओं द्वारा ग्रामस्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जायेगा. इसके बाद अंधविश्वास को बढ़ावा देने वाले ढोंगी ओझाओं के खिलाफ भी अभियान शुरू किया जायेगा. समारोह के दौरान महिलाओं ने वनभोज का भी लुत्फ उठाया. उनके बीच खेल प्रतियोगिता आयोजित कर विजेताओं को सम्मानित किया गया.

रिपोर्ट: उत्तम कुमार

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें