1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. jharkhand panchayat chunav 2022 saraikela dc held meeting regarding panchayat elections said strong room and counting center built at subdivision level smj

पंचायत चुनाव को लेकर सरायकेला DC ने की बैठक, बोले- अनुमंडल स्तर पर बनेगा स्ट्रांग रूम और काउंटिंग सेंटर

पंचायत चुनाव की तैयारी को लेकर सरायकेला डीसी ने बैठक की. इस दौरान जिला में दो चरणों में चुनाव कराने समेत सुरक्षा व्यवस्था की मुस्तैदी के साथ बूथों पर CCTV कैमरे की व्यवस्था करने, मतपत्रों से वोटिंग करने, अनुमंडल स्तर पर मतगणना और स्ट्रांग रूम बनाने पर जोर दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: पंचायत चुनाव को लेकर सरायकेला डीसी ने अधिकारियों संग की बैठक.
Jharkhand news: पंचायत चुनाव को लेकर सरायकेला डीसी ने अधिकारियों संग की बैठक.
प्रभात खबर.

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: पंचायत चुनाव की तैयारी को लेकर डीसी अरवा राजकमल ने समाहरणालय में अपने अधीनस्थ अधिकारियों संग बैठक किया. इस दौरान शांतिपूर्ण तरीके से पंचायत चुनाव कराने संबंधी चर्चा हुई. डीसी ने जिले में दो चरणों में चुनाव संपन्न कराने पर जोर दिया. इसके तहत चांडिल अनुमंडल और सरायकेला अनुमंडल में दो चरणों में चुनाव कराने की बात कही.

EVM की जगह मतपत्रों से होगा चुनाव

डीसी श्री राजकमल ने कहा कि शुरुआती एक-दो सप्ताह में चुनाव संबंधित प्रचार-प्रसार एवं उसके बाद नॉमिनेशन होगा. चुनाव EVM मशीन के बजाय मत पत्र से होगा. इसके लिए उन्होंने जिला में उपलब्ध मतपेटी की जानकारी हासिल किया. चुनाव के बाद अनुमंडल स्तर पर ही मतगणना होगा और स्ट्रांग रूम भी अनुमंडल स्तर पर ही बनाया जाएगा.

पंचायत चुनाव में नक्सल कंट्रोल करना अहम जिम्मेदारी

उन्होंने कहा कि चुनाव में नक्सल कंट्रोल करना अहम जिम्मेदारी है. इसलिए सुरक्षा भी चाक-चौबंद रहे. जिला में मुखिया के 132 और जिला परिषद के 17 सीटें हैं. चुनाव को लेकर नक्सल प्रभावित क्षेत्र के सीटों में सुरक्षा व्यवस्था चुस्त रहे, इसके लिए खास तैयारी करने की जरूरत है.

बूथों पर होगी CCTV कैमरे की व्यवस्था

डीसी श्री राजकमल ने कहा कि सभी बीडीओ और सीओ की यह जिम्मेदारी होगी कि सभी बूथ पर CCTV की व्यवस्था, सुरक्षा बल की तैनाती तथा बूथ की विधि-व्यवस्था का भौतिक निरीक्षण खुद करें. साथ ही निर्देश दिया कि सभी सीनियर पदाधिकारी विभिन्न जगहों पर निष्पक्ष होकर कार्य करें. कहा कि मतदाता को सुरक्षा देना हमारी प्राथमिकता है. वहीं, असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखने पर जोर दिया, ताकि विधि-व्यवस्था में खलल ना पड़ें.

पुलिस जवानों की रहेगी मुस्तैदी

बैठक में एसपी आनंद प्रकाश ने कहा कि चुनाव में विशेष पुलिस बल या सुरक्षा बल की तैनाती सुनिश्चित कराना प्राथमिकता है. सभी बीडीओ एवं सीओ को कहा कि वह अपने क्षेत्र का भ्रमण कर सभी प्रकार के विधि व्यवस्था का जायजा लें, ताकि किसी प्रकार के असामाजिक तत्व चुनाव में परेशानी उत्पन्न ना कर सके. साथ ही पुलिस बल को निर्देशित करते हुए कहा कि वो अपने वायरलेस की उपलब्धता की जांच करा लें. साथ ही सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी बूथ की व्यवस्था एवं स्ट्रांग रूम की व्यवस्था का भी जायजा समय-समय पर लेते रहें. मौके पर डीडीसी प्रवीण कुमार गागराई, अपर उपायुक्त सुबोध कुमार, पंचायती राज पदाधिकारी धनवीर लकड़ा सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे.

रिपोर्ट : प्रताप मिश्रा, सरायकेला.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें