1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. jharkhand news kayakalp award kumardungi chc of west singhbhum got first prize health minister banna gupta rewarded grj

कायाकल्प अवार्ड : झारखंड के कुमारडुंगी सीएचसी को पहला स्थान, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया पुरस्कृत

कायाकल्प आवार्ड योजना का उद्देश्य सरकार अस्पतालों में दी जाने वाली सुविधाओं को बेहतर बनाना है. इससे लिए राज्य स्तर से टीम आकर अस्पतालों में निरीक्षण करती है. यहां मिलने वाली सुविधाओं, साफ-सफाई आदि का अवलोकन करती है. इसी आधार पर अवार्ड दिया जाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : कायाकल्प अवार्ड के बाद अस्पताल कर्मी
Jharkhand News : कायाकल्प अवार्ड के बाद अस्पताल कर्मी
प्रभात खबर

Jharkhand News, सरायकेला न्यूज (शचिंद्र कुमार दाश) : भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बेहतर स्वास्थ्य सेवा के लिए दिए जाने वाले कायाकल्प अवॉर्ड-2020 में झारखंड के कोल्हान के सरायकेला-खरसावां जिला व पश्चिमी सिंहभूम जिला ने बेहतर प्रदर्शन किया है. जिला स्तरीय अस्पतालों की श्रेणी में चाईबासा अस्पताल को कमेंडेशन अवार्ड मिला है. रांची में आयोजित एक कार्यक्रम में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने पुरस्कार वितरण किया.

एसडीएच/सीएचसी कैटेगरी में राज्य के 30 एसडीएच/सीएचसी में से पश्चिमी सिंहभूम के कुमारडूंगी सीएचसी को प्रथम तथा सरायकेला-खरसावां जिला के कुचाई सीएचसी को प्रथम रनर ऑप का पुरस्कार मिला है. साथ ही पश्चिमी सिंहभूम के सीएचसी मनोहरपुर, जगन्नाथपुर, खुंटपानी व एसडीएच चक्रधरपुर को कमेंडेशन अवार्ड मिला है. पीएचसी/युपीएचसी कैटेगरी में सरायकेला-खरसावां पीएचसी मांगुडीह (सरायकेला) व पश्चिमी सिंहभूम के पीएचसी जराईकेला को बेस्ट पीएचसी व सरायकेला-खरसावां के हंटरपाथरडीह (नीमडीह), ब्राम्हकुटुंब (राजनगर), गोविंदपुर (राजनगर), हुदु (सरायकेला) को कमेंडेशन अवार्ड मिला है.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अभियान निदेशक (झारखंड) ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिये कायाकल्प पुरस्कारों दिया गया है. साथ ही निर्देश जारी किया है कि स्वास्थ्य संस्थानों में कायाकल्प के नामकों के मानकों के अनुरूप कार्य कर गुणवत्ता पूर्ण स्वास्थ्य सेवायें देना सुनिश्चित करेंगे. स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता के उच्च मापदंडों पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले स्वास्थ्य संस्थानों को कायाकल्प पुरस्कार दिया जाता है. राज्य स्तरीय कायाकल्प अवार्ड समिति द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 के कायाकल्प पुरस्कार के लिए विभिन्न मानकों को पूरा करने एवं उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले स्वास्थ्य संस्थानों को कायाकल्प अवार्ड के लिए चयनित किया गया है.

कायाकल्प आवार्ड योजना का उद्देश्य सरकार अस्पतालों में दी जाने वाली सुविधाओं को बेहतर बनाना है. इससे लिए राज्य स्तर से टीम आकर अस्पतालों में निरीक्षण करती है. यहां मिलने वाली सुविधाओं, साफ-सफाई आदि का अवलोकन करती है. इसी आधार पर आवार्ड दिया जाता है. इसके तहत केंद्र सरकार की ओर से सम्मान राशि दी जाती है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें