1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. jharkhand news emphasis on developing ancient jain temple of ichagarh preparations made to attract tourists smj

ईचागढ़ के प्राचीन जैन मंदिर को विकसित करने पर जोर, पर्यटकों को आकर्षित करने की होगी तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : ईचागढ़ के प्राचीन जैन मंदिर पहुंचे रांची सांसद संजय सेठ व अन्य.
Jharkhand news : ईचागढ़ के प्राचीन जैन मंदिर पहुंचे रांची सांसद संजय सेठ व अन्य.
प्रभात खबर.

Jharkhand News, Saraikela News, चांडिल (हिमांशु गोप) : सरायकेला- खरसावां जिला अंतर्गत ईचागढ़ स्थित देवलटांड का आदित्यनाथ जैन मंदिर काफी पुराना है. इसे विकसित करने और पर्यटकों को इस ओर आकर्षित करने पर मंथन हो रहा है. इसके लिए NH 33 से जैन मंदिर तक पहुंचने जर्जर सड़क और पुल निर्माण पर भी विशेष जोर दिया गया.

झारखंड राज्य दिगम्बर जैन धार्मिक न्यास बोर्ड के अध्यक्ष ताराचंद जैन तथा संयोजक प्रदीप जैन की आगुआइ में रांची, कोडरमा, रामगढ़, हजारीबाग, चतरा, बुंडु, तमाड़ क्षेत्र के सैकड़ों जैन अनुयायी देवलटांड मंदिर परिसर में पूजा- अर्चना किया. वहीं, पंडित अरविंद शास्त्री ने विधि- विधान से पूजा- अर्चना कराये. रांची के सांसद संजय सेठ और ईचागढ़ विधायक सविता महतो भी मंदिर पहुंचे एवं माथा टेककर क्षेत्र की खुशहाली की कामना की.

वर्षों पुरानी जैन मंदिर को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने पर चर्चा करते हुए न्यास बोर्ड द्वारा मंदिर के विकास के लिए हर संभव प्रयास करने की बात कही गयी. लोगों ने सांसद एवं विधायक से NH 33 के पास पुल एवं सड़क निर्माण की मांग की गयी. पुल का निर्माण होने से जैन मंदिर पहुंचने में सहूलियत होगी. अभी मंदिर तक पहुंचने में NH 33 से 8 किलोमीटर की दूरी तय करना पड़ता है. वहीं, सांसद एवं विधायक ने भी पुल एवं सड़क निर्माण कराने की बात कही.

इस दौरान रांची लोकसभा के सांसद संजय सेठ ने कहां कि देवलटांड़ जैन मंदिर एक ऐतिहासिक मंदिर है. करीब ढाई हजार साल पुराना धार्मिक स्थल है. इस धार्मिक स्थल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा. साथ ही बहुत जल्द जर्जर सड़क का मरम्मत कार्य भी किया जायेगा. उन्होंने कहा कि जल्द ही देवलटांड़ जैन मंदिर झारखंड ही नहीं, बल्कि देश के लिए एक तीर्थस्थल बनेगा.

उन्होंने कहा कि प्रतिमा को देखने से उनके अंदर एक ज्वलंत रूप दिखाई देता है. साथ ही इस क्षेत्र में स्कूल, अस्पताल खोलने को लेकर भी कार्य की जायेगी. कहा कि हम सभी की जिम्मेवारी है कि क्षेत्र का विकास और मंदिर को पूरी तरह से व्यवस्थित करना है.

इस मौके पर विधायक सविता महतो ने कहा कि महावीर जैन मंदिर हमारे पवित्र क्षेत्र ईचागढ़ में है. बहुत जल्द सड़क निर्माण का कार्य किया जायेगा. साथ ही पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री से भी बात की जायेगी.

झारखंड राज्य दिगंबर जैन धार्मिक न्यास बोर्ड के अध्यक्ष ताराचंद जैन ने कहा कि हजारों साल पुरानी जैन मंदिर ईचागढ़ के देवलटांड़ में स्थित है. सड़क जर्जर होने के कारण लोग यहां नहीं पहुंच पाते हैं, जबकि यह मंदिर रांची और जमशेदपुर के बीच में स्थित है. जर्जर सड़क बन जाने से रांची और जमशेदपुर के लोग महज 2 घंटे के अंदर देवलटांड़ मंदिर पहुंच पायेंगे. उन्होंने कहा कि सांसद व विधायक का साथ मिले, तो एक वर्ष के अंदर देवलटांड़ को विकसित किया जायेगा. इस अवसर पर चांडिल के अनुमंडल पदाधिकारी रंजीत लोहरा, बीडीओ सतेंद्र महतो, सांसद प्रतिनिधि विश्‍वनाथ उरांव, झामुमो प्रखंड अध्यक्ष निताई उरांव, विशाल चौधरी, ठाकुर दास महतो, अनिल सिह, अमित सिन्हा, नकुल घोष, फटिक गोराई आदि उपस्थित थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें