1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. jharkhand government 1 year distribution of assets worth about 44 crores among more than 40 thousand people in seraikela kharsawan district smj

Jharkhand Government 1 Year : सरायकेला में 40 हजार से अधिक लोगों में करीब 44 करोड़ की परिसंपत्तियों का हुआ वितरण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : सरायकेला में विकास मेला सह परिसंपत्ति वितरण समारोह के मौके पर लाभुकों को नियुक्ति पत्र तथा परिसंपत्तियों का वितरण करते अतिथि.
Jharkhand news : सरायकेला में विकास मेला सह परिसंपत्ति वितरण समारोह के मौके पर लाभुकों को नियुक्ति पत्र तथा परिसंपत्तियों का वितरण करते अतिथि.
प्रभात खबर.

Jharkhand Government 1 Year, Jharkhand News, Saraikeal News, सरायकेला (शचीन्द्र कुमार दाश/प्रताप मिश्रा) : झारखंड की हेमंत सरकार के एक साल पूरे होने पर सरायकेला के बिरसा स्टेडियम में विकास मेला सह परिसंपत्ति वितरण समारोह का आयोजन हुआ. इस मौके पर 40,335 लोगों में 43.34 करोड़ के परिसंपत्तियों का वितरण किया गया. मौके पर सामुदायिक वनाधिकार अधिनियम के तहत 47 सामुदायिक वन पट्टा तथा 24 व्यक्तिगत वन पट्टा का वितरण किया गया. इसके तहत 2964 लाभुकों में 13572.31 एकड़ जमीन का वन पट्टा दिया गया. 147 लाभुकों में 9.05 लाख का चिकित्सा अनुदान, जेएसएलपीएस के तहत क्रेडिंड लिंकेज किया गया. मौके पर नौ लोगों में अनुकंपा नियुक्ति पत्र का वितरण किया गया.

पीएम आवास योजना के तहत 778 लाभुकों को घर की चाबी, 50 को मनरेगा का जॉब कार्ड, कृषि विभाग की ओर से 318 किसानों को पंप सेट, 20 को बैटरी स्प्रैयर, 1182 को पाई, 80 को स्प्रैयर, 26,445 को कंबल, 10 को पेंशन, दो को पारिवारिक लाभ, 200 को ग्रिन कार्ड, 310 मत्स्यजीवी को केसीसी कार्ड, 45 को पीएमइजीपी के तहत केसीसी180 को कृषि ऋण माझी, 57 दुग्घ उत्पादकों को केसीसी, 57 को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, 1611 को मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, 5 को मातृ वंदना योजना, तीन दिव्यांगों को व्हिल चेयर तथा तीन को नियुक्ति पत्र दिया गया. इसके अलावे कई अन्य लाभुकों को भी सरकारी योजनाओं का लाभ दिया गया.

46.58 करोड़ का लागत से 124 योजनाओं का शिलान्यास

विकास मेला में 46.58 करोड़ी का लागत से 124 योजनाओं का शिलान्यास किया गया. इसके तहत 8.10 करोड़ की लागत से सरायकेला अनुमंडल कार्यालय भवन का शिलान्यास किया गया. जिला के झापुडागुडा, रघुनाथपुर, वैष्टमसाई, बांधडीह, उधडिया व जरीयाडीह में जाहेरथान घेराबंदी, सरायकेला, गम्हरिया, राजनगर, खरसावां, कुचाई, ईचागढ़, नीमडीह व चांडिल लैंपस में कोल्डस्टोरेज का शिलान्यास किया गया. 15.09 करोड़ की लागत से कुकडू व 13.10 करोड़ की लागत से काशीदा का शिलान्यास किया गया. इसके अलावे कल्याण विभाग द्वारा विशेष केंद्रिय सहायता से निर्मित दस अतिरिक्त वर्ग कक्षा का निमार्ण, सड़क, पीसीसी, आरसीसी कलवर्ट समेत कई अन्य योजनाओं का का भी शिलान्यास किया गया.

44.13 करोड़ की लागत 20 योजनाओं का उद्घाटन किया

44.13 करोड़ की लागत 20 योजनाओं का उद्घाटन किया गया. 3.13 करोड़ की लागत से निर्मित सरायकेला प्रखंड सह अंचल कार्यालय भवन का लोकार्पण किया गया. साथ ही 5.43 करोड की लागत से बने बालीडीह व छोटाचाकरी के बीच शंख नदी पर पुल, खरसावां प्रखंड के पितकलांग व अमरोडीह के बीच 3.84 करोड़ की लागत से बने पुल का उदघाटन किया. अमृत योजना के तहत आदित्यपुर में 1.20 करोड की लागत से श्रीडुंगरी पार्क , 1.21 करोड के जनता रो हाउस पार्क, 1.66 करोड़ के डबलू टाइप पार्क तथा 1.31 करोड़ के प्रभात पार्क का उद्घाटन किया.

विकास मेला में स्टॉल लगा कर दी गयी योजनाओं की जानकारी

विकास मेला में विभिन्न विभागों की ओर से स्टॉल लगा कर लोगों को योजनाओं की जानकारी दी गयी. यहां कृषि, उद्योग, मत्स्य पालन, शिक्षा, विभाग, अग्र परियोजना केंद्र समेत करीब 37 स्टॉल लगाये गये थे. स्टॉल में पहुंचे लोगों को संबंधित विभाग द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी गयी. विधायक दशरथ गागराई, सविता महतो, डीसी इकबाल आलम अंसारी समेत अन्य अधिकारियों ने सभी स्टॉल का मुआयना किया. सरायकेला-खरसावां पुलिस द्वारा साइबर क्राइम से संबंधित एक स्टाल लगाया गया था. इस स्टाल के द्वारा आगंतुक लोगों में साइबर क्राइम के विभिन्न तरीकों तथा उनसे बचाव के उपायों के बार मे बताया गया. बाल विकास परियोजना की ओर से लगाये गये स्टॉल में बच्चों का अन्न प्रासन्न व गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की गयी. सीडीपीओ दुर्गेश नंदिनी ने लोगों को बाल विकास विभाग की ओर से संचालित योजनाओं की जानकारी दी. विधायक सविता महतो ने कई बच्चों को खीर खिला कर अन्न प्रासन्न कराया. पीपीओ सुनील कुमार शर्मा ने अपने स्टॉल में लोगों को खरसावां अग्र परियोजना केंद्र में चलाये जा रहे योजना, तसर की खेती, प्रशिक्षण आदि की जानकारी दी.

नये वर्ष में दोगुना उत्साह से दिखेगा विकास : दशरथ गागराई

इस अवसर पर खरसावां विधायक दशरथ गागराई ने कहा कि कोरोना महामारी काल में राज्य सरकार का काफी संजीदा कार्य रहा है. लोगों को सुविधा पहुंचाने का प्रयास हुआ है. आने वाले दिनों में सीएम हेमंत सोरेन के नेतृत्व में राज्य का विकास काफी तेज रफ्तार से होगी. राज्य में कोरोना के कारण जो भी विकास काम प्रभावित हुए हैं, उन्हें नये वर्ष में दोगुना उत्साह के साथ आगे ले जाया जायेगा, ताकि विकास के मामले पर झारखंड का नाम पूरे देश के पहले पायदान पर लिखा जा सके.

विधायक श्री गागराई ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के बावजूद सरकार ने अपने ढ़ढृ संकल्प का परिचय देते हुए अपने प्रवासी मजदूरों को हवाई जहाज से वापस लाने का काम किया है. कोई भुखे नही रहे इसके लिए घर- घर खाना पहुंचाने तक का कार्य किया गया. हेमंत सोरेन के नेतृत्व में राज्य विकास के मार्ग पर अग्रसर है. रोजगार, खेल, शिक्षा, विकास, महिला सशक्तीकरण के मामले में आने वाले दिनों में बेहतर कार्य होंगे.

सरकार के एक वर्ष का कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा : सविता महतो

वहीं, ईचागढ विधायक सविता महतो ने कहा कि राज्य सरकार के एक वर्ष का कार्यकाल काफी बेहतर रहा है. एक वर्ष में सरकार हर वर्ग के लोगों के लिए कार्य किये हैं. इसके अलावा कोरोना वायरस संक्रमण के दौर में हेमंत सरकार ने सीएम दीदी किचन योजना सहित अन्य योजनाएं चला कर लोगों का पेट भरने का काम किया है. सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल काफी बेहतर व उपलब्धियों भरा रहा है.

सरकार की योजनाओं को जन- जन तक पहुंचाया गया : डीसी

मौके पर डीसी इकबाल आलम अंसारी ने कहा कि विगत एक वर्ष में जिला प्रशासन द्वारा सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को जन- जन तक पहुंचाने का काम किया गया. कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में भी प्रशासन द्वारा घर- घर अनाज पहुंचाने व मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध कराया गया है. उन्होंने कहा कि सीएम किचन योजना के तहत पंचायत स्तर पर गरीब, बेघर लोगों को खाना पहुंचाया गया. उन्होंने जिला में चलाये जा रहे विकास योजनाओं के संबंध में भी लोगों को जानकारी देते हुए योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की. डीसी ने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ आमलोगों तक सुलभ तरीके से पहुंचाया जा रहा है.

आमलोगों के सहयोग से अपराध पर कसा शिकंजा : एसपी

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक मो अर्सी ने विगत वर्ष की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए नक्सल विरोधी अभियान को और कारगर बनाने का संकल्प लिया. विगत वर्ष में रिकॉर्ड संख्या में अपराधी तथा अपराधी गैंग पकड़े गये एवं अनेक हथियार भी बरामद हुए. नशाखोरी के खिलाफ सतत अभियान चला कर इस क्षेत्र में भी अप्रत्याशित सफलता हासिल हुई. महिला सुरक्षा को लेकर किये गये कार्यों का भी उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि साइबर क्राइम को आने वाले दिनों में एक चुनौती के रूप में स्वीकार किया. सरायकेला- खरसावां पुलिस को एक जनोन्मुखी पुलिस के रूप में विकसित करने के अपने संकल्प को दोहराया.

रांची के कार्यक्रम का हुआ लाइव प्रसारण

रांची में राज्य स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम का एलसीडी के माध्यम से लाइव प्रसारण किया गया. रांची में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के संबोधन के बाद सरायकेला में परिसंपत्ति का वितरण सह उद्घाटन-शिलान्यास का कार्यक्रम आयोजित हुआ. इस दौरान कलाकारों ने मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किये. इस दौरान विकास मेला का उदघाटन खरसावां विधायक दशरथ गागराई, ईचागढ़ विधायक सविता महतो, डीसी इकबाल आलम अंसारी, एसपी मो अर्सी ने दीप प्रज्वलित कर किया. इस अवसर पर डीडीसी प्रवीण कुमार गागराई, एडीसी सुबोध कुमार, आईटीडीए निर्देशक अरुण वाल्टर सांगा, एसडीओ रामकृष्ण कुमार डीएफओ आदित्य रंजन, निवेदिता राय, सीडीपीओ दुर्गेश नंदिनी, एनडीसी प्रदीप कुमार समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें