1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. jharkhand cm hemant soren said martyrs of guwa firing in kharsawan will be identified families of martyrs will be honored grj

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन बोले, खरसावां गोलीकांड के शहीदों की होगी पहचान, शहीदों के परिजन होंगे सम्मानित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
खरसावां गोलीकांड के शहीदों को सीएम हेमंत सोरेन ने किया नमन
खरसावां गोलीकांड के शहीदों को सीएम हेमंत सोरेन ने किया नमन
प्रभात खबर

cm hemant soren, Guava shootout, saraikela kharsawan news, खरसावां (शचिंद्र दाश/प्रताप मिश्रा) : झारखंड में पहली जनवरी को खरसावां शहीद बेदी पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (cm hemant soren) ने श्रद्धा सुमन अर्पित किया. सीएम ने शहीद बेदी व शहीद बेदी के पास स्थित शिला पर पारंपरिक रुप में पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. सीएम ने कहा कि खरसावां गोलीकांड में शामिल लोगों को पहचान करने के लिए सरकार गंभीरता से काम कर रही है, ताकि शहीदों के परिवार को सम्मान मिल सके. गुवा गोलीकांड (Guava shootout) के आश्रितों को भी हमारी सरकार ने सम्मान देने का काम किया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके नेतृत्व वाली पिछली सरकार में ही शहीदों के आश्रितों को खोज कर पहली बार नौकरी दी गयी थी. हर आंदोलनकारियों को सहयोग किया जायेगा. आंदोलनकारियों को चिह्नित करने के लिए आयोग भी बना है, लेकिन झारखंड में आंदोलनकारियों की लंबी फेहरिस्त है. हर आंदोलनकारी तक पहुंचना जरूरी है, इसके लिए राज्य सरकार की ओर से कार्य योजना तैयार कर ली गयी है. सरकार सभी आंदोलनकारियों और उनके परिजनों को सहायता उपलब्ध कराने की कोशिश की जायेगी.

सीएम ने कहा कि खरसावां गोलीकांड में शामिल लोगों को पहचान करने के लिए सरकार गंभीरता से काम कर रही है, ताकि शहीदों के परिवार को सम्मान मिल सके. सीएम ने कहा कि गुवा गोलीकांड के आश्रितों को भी हमारी सरकार ने सम्मान देने का काम किया है. गुवा गोलीकांड के शहीदों के आश्रितों को खोज कर नौकरी दी गयी. खरसावां गोलीकांड में शामिल लोगों को सहयोग या सम्मान देने का काम करेगी. आंदोलनकारियों को चिन्हित करने के लिए पूर्व में ही झारखंड आंदोलनकरी आयोग का गठन हुआ है, ताकि आंदोलनकारी चिन्हित किया जा सके.

सीएम ने पहली जनवरी को राज्यवासियों शुभकामनाएं देते हुए कहा कि झारखंड प्रदेश वीरभूमि है. हर कोने व चौक चौराहा में राज्य के सपूतों ने हमेशा से संघर्ष किया है. खरसावां के सपूतों ने संघर्ष करने के साथ बलिदान भी दिया. पूर्वजों की शहादत को नमन करने आये हैं. शहीदों की यह कुर्बानी हमेशा प्रेरणा देती रहेगी. सीएम ने कहा कि कई संघर्ष में जानें गईं और शहीद हो गए हैं. खरसावां में लंबा संघर्ष हुआ. जहां असंख्य लोगों की जानें गईं. हमारे पूर्वजों ने अपने प्राणों की आहुति दी. मौके पर राज्य आदिवासी कल्याण मंत्री चम्पई सोरेन, समाज कल्याण मंत्री जोबा मांझी, खरसावां विधायक दशरथ गागराई, चाईबासा विधायक दीपक बिरुवा, चक्रधरपुर विधायक सुखराम उरांव, ईचागढ़ विधायक सविता महतो सहित कई विधायक व झामुमो नेता उपस्थित थे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें