1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. jharkhand cm hemant soren gave assurance to odia language development council demand for development of odia community of kolhan grj

Jharkhand News : कोल्हान के ओड़िया समुदाय के विकास की मांग, झारखंड के CM हेमंत सोरेन ने दिया ये आश्वासन

कोल्हान के सभी ओड़िया भाषाभाषी विद्यालयों में ओड़िया शिक्षकों की नियुक्ति, सभी विद्यालयों में वर्ग 1 से 10 तक के छात्रों के लिए ओड़िया विषय की पाठ्य पुस्तक उपलब्ध कराने, शिक्षक प्रशिक्षण परीक्षा के सप्तम पत्र में अन्य क्षेत्रीय भाषा के अनुरूप फिर ओड़िया भाषा को शामिल करने की मांग की गयी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : सीएम से मुलाकात करता प्रतिनिधिमंडल
Jharkhand News : सीएम से मुलाकात करता प्रतिनिधिमंडल
प्रभात खबर

Jharkhand News, सरायकेला न्यूज (शचिंद्र कुमार दाश) : ओड़िया भाषियों की विभिन्न समस्याओं को लेकर ओड़िया भाषा विकास परिषद का एक प्रतिनिधिमंडल सरायकेला के राजा प्रताप आदित्य सिंहदेव के नेतृत्व में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिला. इस दौरान सीएम को ज्ञापन सौंप कर कोल्हान में ओड़िया भाषा, कला, संस्कृति एवं शिक्षा के विकास के लिए आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया गया. प्रतिनिधिमंडल में चक्रधरपुर के विधायक सुखराम उरांव भी शामिल थे.

मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान कोल्हान के सभी ओड़िया भाषाभाषी विद्यालयों में ओड़िया शिक्षकों की नियुक्ति, सभी विद्यालयों में वर्ग 1 से 10 तक के छात्रों के लिए ओड़िया विषय की पाठ्य पुस्तक उपलब्ध कराने, झारखंड अधिविद्य परिषद द्वारा संचालित शिक्षक प्रशिक्षण परीक्षा के सप्तम पत्र में अन्य क्षेत्रीय भाषा के अनुरूप फिर ओड़िया भाषा को शामिल करने, ओड़िशा के सहयोग से उत्कल सम्मेलनी द्वारा ओड़िया भाषा की शिक्षा के लिए नियुक्त 160 शिक्षकों को पारा शिक्षक का दर्जा देकर मानदेय देने की मांग की गई. इसके साथ ही ओड़िया भाषी शिक्षकों को गैर ओड़िया क्षेत्रों में पदस्थापना करने की भी शिकायत की गयी.

ओड़िया संगठन के लोगों ने बताया कि कोल्हान में लगभग 40 लाख ओड़िया भाषी रहते हैं. क्षेत्र की जनता को उम्मीद है कि अन्य समुदायों की तरह ओड़िया भाषी जनता का भी विकास होगा. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से आग्रह किया गया कि तत्काल ओड़िया भाषी लोगों की समस्याओं का समाधान करने के साथ-साथ ओड़िया भाषा, कला, संस्कृति एवं समाज के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें. मुख्यमंत्री ने परिषद के सदस्यों को सभी शिकायतों एवं समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया. ओड़िया संगठन के प्रतिनिधिमंडल में परिषद के सचिव दिलीप प्रधान, उत्कल सम्मेलनी के अध्यक्ष सरोज प्रधान, मूलवासी गौड एकता मंच के अध्यक्ष चिरंजीवी प्रधान, डॉक्टर प्रसन्न प्रधान, सत्यप्रकाश कर, विनय पटनायक, नीलकमल गिरी, प्रकाश साहू सहित कई लोग शामिल थे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें