1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. in kharsawan jharkhand people of ridingada village are forced to live in darkness due to transformer burning villagers met and formulated this strategy for bijli grj

झारखंड के खरसावां में इस गांव के लोग अंधेरे में रहने को हैं मजबूर, ग्रामीणों ने बैठक कर बनायी ये रणनीति

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Kharsawan News : बिजली के लिए बैठक कर रणनीति बनाते ग्रामीण
Kharsawan News : बिजली के लिए बैठक कर रणनीति बनाते ग्रामीण
प्रभात खबर

Jharkhand News, (खरसावां), शचिंद्र कुमार दास : झारखंड के सरायकेला जिले के खरसावां प्रखंड की रिडींग पंचायत के रिडींगदा गांव में ट्रांसफॉर्मर जलने से गांव के लोग अंधेरे में रहने को मजबूर हैं. गांव में करीब दो सप्ताह पूर्व बिजली का ट्रांसफॉर्मर जल गया है. इसके बाद से गांव के लोग अंधेरे में रह रहे हैं. इससे इनकी परेशानी बढ़ गयी है. ग्रामीणों ने जल्द ट्रांसफॉर्मर बदलने की मांग की है, नहीं तो वे धरना पर बैठने को बाध्य होंगे.

रिडींगदा के ग्रामीणों ने गुरुवार को बैठक कर ट्रांसफॉर्मर जलने से हो रही परेशानी पर चर्चा की. ग्रामीणों ने बताया कि 13 मार्च की रात को गांव में लगे 10 केवीए क्षमता का ट्रांसफॉर्मर जल गया. इससे गांव में बिजली की आपूर्ति ठप हो गयी. गांव के दोनों टोला के करीब 70 परिवार के लोगों को रात के वक्त अंधेरा में रहना पड़ रहा है. ग्रामीणों ने बताया कि बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता को 16 मार्च को ग्रामीणों का हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन सौंप कर ट्रांसफॉर्मर जलने की जानकारी दे दी गयी है. नया ट्रांसफॉर्मर लगाने की भी मांग की गयी है, लेकिन अभी तक गांव में ट्रांसफॉर्मर नहीं लगाया गया है. इससे ग्रामीणों को काफी परेशानी हो रहा है.

ट्रांसफॉर्मर जलने के कारण बिजली से चलने वाले सभी उपकरण बंद पड़े हुए हैं. इससे गर्मी में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. रात के वक्त बिजली के अभाव में बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है. ग्रामीणों ने बिजली विभाग से जल्द से जल्द ट्रांसफॉर्मर बदलने की मांग की है. ट्रांसफरमर नहीं बदलने पर बिजली विभाग के कार्यालय के समक्ष धरना देने की बात कही गयी. इस दौरान मुख्य रुप से राउतु हाईबुरु, गोमिया हाईबुरु, डुठू हाईबुरु, दुर्गा हाईबुरु, मोहन लाल हाईबुरु, बिरांग हाईबुरु, रुईबारी हाईबुरु, पनामी हाईबुरु, डुंटू हाईबुरु, टुसूमनी हाईबुरु, मंजू हाईबुरु, सुरती लाल हाईबुरु, संजीत हेंब्रम, मुचीरा. हेंब्रम, पहाड़ सिंह कुरली, पिरु हेंब्रम आदि उपस्थित थे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें