1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. gandhi jayanti 2020 khadi increase in youth fashion trendy khadi jharkhand state khadi and village industries board special discount gur

Gandhi Jayanti 2020 : युवाओं में बढ़ा खादी का क्रेज, भा रही फैशनेबल खादी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
खादी के कपड़ों की खरीदारी करती युवतियां
खादी के कपड़ों की खरीदारी करती युवतियां
प्रभात खबर

Gandhi Jayanti 2020 : खरसावां (शचींद्र कुमार दाश) : खादी अब केवल बुजुर्गों की पसंद नहीं रह गयी है. अब युवाओं में भी इसके प्रति क्रेज देखा जा रहा है. फैशनेबल खादी के कपड़े युवाओं को पसंद आ रहे हैं. महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर झारखंड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा खादी को बढ़ावा देने के लिए कपड़ों पर विशेष छूट दी जाती है. इसका सभी को इंतजार रहता है.

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने खादी को राष्ट्रीयता की भावना से जोड़ते हुए इसे हर गांव, हर घर तक पहुंचाने का सपना देखा था. गांधी जी की सोच थी कि खादी के जरिये स्वदेशी को बढ़ावा मिले. इसके लिए झारखंड खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा राज्य के कई जिलों में उत्पादन केंद्र बनाये गये, ताकि खादी सबकी पहुंच में हो.

सरायकेला-खरसावां जिले में चार खादी उत्पादन केंद्र हैं. ये आमदा (खरसावां), चांडिल, कुचाई एवं मरांगहातु में हैं. खादी बोर्ड के सरायकेला-खरसावां जिला स्थित चार उत्पादन केंद्रों में तसर व सूती के कपड़ों के साथ-साथ कटिया का भी उत्पादन शुरु हो गया है.

इस वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण उत्पादन में कुछ कमी आयी है. हाल के दिनों में युवाओं में भी खादी की मांग बढ़ी है. आमदा के खादी पार्क स्थित खादी इंपोरियम में बड़ी संख्या में युवा खादी के वस्त्रों की खरीदारी करने पहुंच रहे हैं.

पहले खादी को स्वदेशी भावना के साथ उपयोग किया जाता था. इस कपड़े को बुजुर्ग लोग ही सबसे अधिक पसंद करते थे, लेकिन अब यह फैशनबल खादी के रुप में उपयोग किया जा रहा है. इसमें तरह-तरह के डिजाइनर कपड़ों की भरमार है, जिसे हर वर्ग के लोग पसंद कर रहे हैं. इसका क्रेज अब युवाओं में भी देखा जा रहा है. गांधी जयंती पर खादी के कपड़ों पर मिलने वाली विशेष छूट का युवाओं को भी इंतजार रहता है.

पहले की अपेक्षा खादी के कपड़ों की बिक्री बढ़ी है. बताया जाता है कि जबसे खादी के कपड़ों का आधुनिकीकरण हुआ है, तब से इसकी बिक्री बढ़ी है. आज खादी के कपड़ों के लेटेस्ट डिजाइन में शर्ट, कुर्ता, लॉन्ग कुर्ती, प्लाजो, एंकर लेंथ पैंट, लेडिज बंडी की काफी मांग है. साड़ी की बात करें, तो खादी सिल्क में कई वेराइटी उपलब्ध हैं.

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के मौके झारखंड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड अपने कपड़ों पर भारी छूट दे रहा है. खरसावां के आमदा स्थित खादी पार्क के खादी इंपोरियम में खादी के कपड़ों पर 20 से 25 फिसदी तक की विशेष छूट मिलेगी.

आमदा खादी पार्क के केंद्र प्रभारी मनोज शर्मा ने बताया कि कपड़ों पर खादी बोर्ड की ओर से विशेष छूट की घोषण की गयी है. रेडिमेड गार्मेंट, सिल्क, बंडी, शर्ट आदि पर 25 फीसदी एवं रेशमी साड़ी, सूती थान, पॉली वस्त्र, कंबल, ऊंची चादर, लुंगी, गमछा, चादर आदि में 20 फीसदी की छूट मिलेगी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें