1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. famous chhau dancer of jharkhand padmashri shyama charan pati dead at 84 years of age in ranchi mtj

झारखंड के प्रसिद्ध छऊ गुरु पद्मश्री श्यामा चरण पति नहीं रहे, रांची में ली अंतिम सांस

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
झारखंड के प्रसिद्ध छऊ गुरु पद्मश्री श्यामा चरण पति नहीं रहे, रांची में ली अंतिम सांस.
झारखंड के प्रसिद्ध छऊ गुरु पद्मश्री श्यामा चरण पति नहीं रहे, रांची में ली अंतिम सांस.
File Photo

सरायकेला (शचींद्र कुमार दाश) : झारखंड के छऊ गुरु पद्मश्री श्यामा चरण पति नहीं रहे. सरायकेला शैली के छऊ नृत्य के लिए पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित पं श्यामा चरण पति (84) का बुधवार की रात झारखंड की राजधानी रांची के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. पं श्यामा चरण पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे.

पं श्यामा चरण पति मूल रूप से सरायकेला-खरसावां जिला के राजनगर प्रखंड के ईचा गांव के रहने वाले थे. बाद में वे अपने परिवार के साथ बेंगलुरु चले गये थे. पद्मश्री पं श्यामा चरण पति के निधन पर सरायकेला-खरसावां जिला में शोक की लहर दौड़ गयी. छऊ से जुड़े कलाकारों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है.

पं श्यामा चरण पति को छऊ कला के विकास में अतुलनीय योगदान के लिए भारत सरकार ने वर्ष 2006 में पद्मश्री सम्मान से नवाजा था. इसके अलावा उन्हें कई अन्य मंचों पर भी सम्मानित किया जा चुका है. उनका छऊ से जुड़ाव बचपन से ही था. वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छऊ की सतरंगी छटा बिखेर चुके थे.

पं श्यामा चरण पति के निधन पर राजकीय छऊ कला केंद्र, सरायकेला के निर्देशक गुरु तपन पट्टनायक ने कहा कि पद्मश्री मंगला चरण महांती के निधन से सरायकेला-खरसावां जिला का कलाकार वर्ग मर्माहत एवं शोकाकुल है. उनके निधन से सरायकेला छऊ ने एक अग्रणी कलाकार एवं गुरु को खो दिया है.

गुरु श्यामा चरण पति के साथ गुजारे वक्त को याद करते हुए गुरु तपन पट्टनायक ने कहा कि वे काफी अच्छे कलाकार के साथ-साथ योग्य गुरु भी थे. नये कलाकारों को हमेशा सहयोग करते थे. भगवान दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें